Move to Jagran APP

सरकारी नौकरी की आस लगाए बैठे 3017 बेरोजगार युवा हुए ओवरएज

सरकारी नौकरी के लिए आवेदन करने की आयु सीमा 35 वर्ष को ध्यान में रखते हुए पोर्टल स्वयं नाम काटकर डाटा अपडेट करने लगा है। अंबाला में अकेले सवा पांच साल में 3017 शिक्षित बेरोजगार युवाओं का नाम रोजगार विभाग के सक्षम युवा पोर्टल से अलग कर दिया गया है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 14 Mar 2020 06:21 AM (IST)Updated: Sat, 14 Mar 2020 06:21 AM (IST)
सरकारी नौकरी की आस लगाए बैठे 3017 बेरोजगार युवा हुए ओवरएज
सरकारी नौकरी की आस लगाए बैठे 3017 बेरोजगार युवा हुए ओवरएज

जागरण संवाददाता, अंबाला :

loksabha election banner

रोजगार विभाग के सक्षम युवा पोर्टल पर पंजीकरण कराने के बाद नौकरी की आस लगाने वाले शिक्षित बेरोजगारों के नाम कटने लगे हैं। इसमें सरकारी नौकरी के लिए आवेदन करने की आयु सीमा 35 वर्ष को ध्यान में रखते हुए पोर्टल स्वयं नाम काटकर डाटा अपडेट करने लगा है। अंबाला में अकेले सवा पांच साल में तीन हजार 17 शिक्षित बेरोजगार युवाओं का नाम रोजगार विभाग के सक्षम युवा पोर्टल से अलग कर दिया गया है। इसमें ऐसे भी युवा हैं जिन्होंने एक बार सरकारी नौकरी पाने का सपना संजोते हुए पंजीकरण तो करा लिया, लेकिन मनचाही नौकरी न मिलने पर दोबारा रिन्युअल कराने की जहमत ही नहीं उठाई।

शिक्षित बेरोजगार युवाओं को सरकारी अथवा निजी कंपनियों में नौकरी देने के वादे अब युवाओं के लिए कोरा आश्वासन साबित होने लगे हैं। अंबाला के रोजगार कार्यालय के सक्षम युवा पोर्टल में सवा पांच साल में 32590 शिक्षित बेरोजगारों का पंजीकरण किया गया। इसमें कुछेक को जॉबफेयर के माध्यम से निजी कंपनियों में नौकरी मिल गई, लेकिन 95 फीसद से अधिक शिक्षित बेरोजगारों को नौकरी नहीं मिली। अब सक्षम के पोर्टल ने बेरोजगारी भत्ता के हकदार युवाओं के साथ ऐसे नाम को काटकर बाहर का रास्ता दिखा दिया। इसमें लगभग 3017 शिक्षित बेरोजगार को ओवरएज होने पर पोर्टल से बाहर कर दिया। आर्ट से ग्रेजुएशन करने वाले सैकड़ों आवेदक रोजगार विभाग से रोज वापस लौट रहे हैं। राज्य सरकार ने वर्ष 2016 में सक्षम योजना शुरू की थी, जिसमें बेरोजगार युवाओं से 100 घंटे काम लेकर उनको बेरोजगारी भत्ते के साथ मानदेय भी देना था। पहले चरण में पोस्ट ग्रेजुएट युवाओं को इसमें शामिल किया गया। 100 घंटे काम करने पर नौ हजार रुपये दिए जा रहे हैं। योजना के दूसरे चरण में बीकॉम, बीएससी तथा बीए विद मैथ वाले बेरोजगार युवाओं को शामिल किया गया। जिनको 100 घंटे काम के बदले 7500 रुपये दिए जा रहे हैं। अब इस योजना के अंतिम चरण में आर्ट से ग्रेजुएशन करने वालों को लिया गया है। तीन साल तक ही मिल रहा बेरोजगारी भत्ता

सक्षम युवा स्कीम के तहत सरकार की तरफ से तीन साल तक ही बेरोजगारी भत्ता देने का नियम है। इसके मुताबिक बारहवीं पास बेरोजगार युवाओं को 900 रुपये मासिक भत्ता दिया जा रहा है। इसी तरह ग्रेजुएट को 1500 रुपये और पोस्ट ग्रेजुएट को 3000 रुपये मासिक भत्ता सरकार की तरफ से दी जा रही है। सक्षम युवा के लिए शर्तें

- आवेदक हरियाणा का स्थायी निवासी होना चाहिए।

- आवेदक की डिग्री हरियाणा की यूनिवर्सिटी से होनी चाहिए।

- आवेदक की आयु 21 से 35 साल के बीच होनी चाहिए।

- आवेदक को ऑनलाइन पंजीकरण करना होगा।

- किसी तरह का रोजगार नहीं होना चाहिए।

- आवेदक को बेरोजगारी का शपथ पत्र देना होगा।

- वार्षिक आय तीन लाख से अधिक नहीं होनी चाहिए।

- आवेदक के पास दो एकड़ कृषि भूमि या 10 लाख से अधिक की कॉमर्शियल प्रॉपर्टी न हो।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.