Move to Jagran APP

फूलों से सजी बेगमपुरा एक्सप्रेस का हजारों श्रद्धालुओं ने जय गुरुदेव के जयकारों से किया स्वागत

फूलों से सजी बेगमपुरा एक्सप्रेस। ट्रेन पर श्री गुरु रविदास महाराज की फोटो के आगे नतमस्तक होते और हाथ जोड़कर खड़े हजारों श्रद्धालु। जितनी लंबी ट्रेन तो उससे कहीं लंबी प्लेटफार्म पर श्रद्धालुओं की भीड़।

By JagranEdited By: Published: Sun, 17 Feb 2019 09:40 AM (IST)Updated: Sun, 17 Feb 2019 09:40 AM (IST)
फूलों से सजी बेगमपुरा एक्सप्रेस का हजारों श्रद्धालुओं ने जय गुरुदेव के जयकारों से किया स्वागत
फूलों से सजी बेगमपुरा एक्सप्रेस का हजारों श्रद्धालुओं ने जय गुरुदेव के जयकारों से किया स्वागत

जागरण संवाददाता, अंबाला : फूलों से सजी बेगमपुरा एक्सप्रेस। ट्रेन पर श्री गुरु रविदास महाराज की फोटो के आगे नतमस्तक होते और हाथ जोड़कर खड़े हजारों श्रद्धालु। जितनी लंबी ट्रेन तो उससे कहीं लंबी प्लेटफार्म पर श्रद्धालुओं की भीड़। जैसे ही ट्रेन शनिवार शाम को अंबाला छावनी रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर दो पर पहुंची तो स्टेशन के अंदर से जय गुरुदेव-धन गुरुदेव के जयकारों की गूंज स्टेशन के बाहर बैठे यात्रियों तक सुनाई दी। डेरा सचखंड बल्लां गद्दी नशीन श्री 108 संत निरंजन दास महाराज जब ट्रेन से नीचे उतरे तो उनके दर्शन करने और आशीर्वाद लेने के लिए श्रद्धालुओं में अफरा-तफरी का माहौल बन गया। मौके पर मौजूद पुलिस बल ने भीड़ को शांत किया। संतों से स्टेशन पर पहुंचकर कई राजनीतिक लोगों ने भी आशीर्वाद लिया। दरअसल श्रीगुरु रविदास जन्म स्थल वाराणसी में हर साल सालाना जयंती के मौके पर काफी बड़ा मेला लगता है। इस बार यह मेला 19 फरवरी को श्रीगुरु रविदास जयंती पर लगना है। इस मेले में जाने के लिए हर साल डेरा सच खंड बल्ला जालंधर से बनारस जाने के लिए बेगमपुरा एक्सप्रेस ट्रेन को कई दिनों के लिए लाखों रुपये में बुक कर लिया जाता है। खिड़कियों पर संतों के फोटो लगाए जाते है। शनिवार सुबह जालंधर से चलकर शाम को करीब साढ़े पांच बजे दुल्हन की तरह फूलों से यह ट्रेन अंबाला स्टेशन पर पहुंची। श्रद्धालु ट्रेन में संतों का स्वागत करने के लिए खड़े थे। जैसे ही ट्रेन ने प्लेटफार्म पर एंट्री की तो उसके साथ ही संगत ने ढोल की थाप पर नाचना शुरू कर दिया। वहीं महिला श्रद्धालु भजन गाने लग गई और पूरा स्टेशन जय गुरुदेव-धन गुरुदेव के जयकारों से गूंज उठा। जैसे ही संत निरंजन दास महाराज ट्रेन से नीचे उतरे तो एक दम श्रद्धालुओं की भीड़ उनका आशीर्वाद लेने के लिए टूट पड़े। जीआरपी थाना प्रभारी रामबचन व उनकी टीम के श्रद्धालुओं को रोकने में पसीने छूट गए। करीब 15 मिनट का ठहराव करने के लिए जयकारों के बीच ट्रेन को रवाना किया गया। यह ट्रेन अब 21 फरवरी को बनारस से वापस छावनी पहुंचेगी।

loksabha election banner

राजनीतिक लोगों ने लिया आशीर्वाद

वहीं संतों की ट्रेन स्टेशन पर पहुंचने से करीब पौना घंटा पहले ही सांसद रतन लाल कटारिया, कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष अशोक तंवर, सढौरा से एसएस स्कूल के डायरेक्टर रवि चौधरी, भाजपा के अंबाला जिला सचिव रितेश गोयल, पूर्व मेयर रमेश मल, डॉ. कपूर ¨सह, साहा से कांग्रेस प्रवक्ता जेडी शर्मा, यशपाल ¨सह, सोनू राणा, यशपाल राणा, हन्नी रैना, सतीश कन्नौजिया, सुधीर जायसवाल, संजीव बिडलान, राजेश सैनी स्टेशन पहुंच गए थे।

फोटो 39

चलो बनारस साध संगत जी, इक इतिहास रचाऊना ऐ

संत निरजन दास महाराज ने कहा कि चलो बनारस साध संगत जी, इक इतिहास रचाऊना ऐ, गुरु रविदास दे मंदर नूं, सोने दे विच मडाऊना ऐ.. उन्होंने कहा कि हर साल श्रीगुरु रविदास जयंती पर जन्म स्थल बनारस यह बेगमपुरा एक्सप्रेस ट्रेन जाती है। इस बार भी वहां कार्यक्रम में देश-विदेशों से लाखों श्रद्धालु हिस्सा लेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.