Move to Jagran APP

कुएं की बुर्जियों के चलते हुआ भ्रम, उजड़ गया परिवार

जागरण संवाददाता, अंबाला शहर कुएं की बुर्जियों (चारों ओर पिल्लर) के चलते फौजी मंजीत ¨स

By JagranEdited By: Published: Mon, 22 Oct 2018 01:49 AM (IST)Updated: Mon, 22 Oct 2018 01:49 AM (IST)
कुएं की बुर्जियों के चलते हुआ भ्रम, उजड़ गया परिवार

जागरण संवाददाता, अंबाला शहर

loksabha election banner

कुएं की बुर्जियों (चारों ओर पिल्लर) के चलते फौजी मंजीत ¨सह को यह भ्रम हुआ कि संजू कुएं में गिर गया है। जबकि इन्हीं बुर्जियों की आड़ में संजू कहीं ओझल हो चुका था। इस तरह मंजीत ¨सह के भ्रम के चलते सभी की जान चली गई और पूरा परिवार उजड़ गया। फौजी मंजीत ¨सह की शादी करीब तीन साल पहले हुई थी। उसका करीब तीन माह का एक बच्चा भी है। रात आठ बजे तक गांव में इस बात की सूचना नहीं पहुंची थी कि चारों चाचा-भतीजा इस दुनिया में नहीं रहे। वहीं अस्पताल में परिजनों का रो-रोकर बुरा हाल था। सूचना मिलते ही एसडीएम मिनाक्षी दहिया मौके पर पहुंची और परिजनों से पूरी घटना के बारे में बातचीत की।

दरअसल मंजीत ¨सह, सुरेंद्र ¨सह, देवीदास और तोता राम चारों भाई थे और कलीराम के बेटे थे। देवीदास के तीन बेटे कमल, सोनी और वजीर थे। इनमें से कमल और सोनी की मौत हो गई। जबकि वजीर ने कुएं में गिरने के बाद भी मौत को मात दे दी। कमल की डेढ़ साल पहले गांव बलाना के पास एक हादसे में टांग टूट गई थी। इस हादसे में उसकी मोटरसाइकिल पर सवार ताई की जान भी चली गई थी। कमल के इलाज के लिए उसके पिता देवीदास ने कर्ज उठाया था। जिसे उसने उतार दिया था। कमल इलेक्ट्रिशियन का काम करता था जबकि देवीदास व उसका छोटा बेटा सोनी मजदूरी करते थे।

------------------

अस्पताल में पसरा मातम, डाक्टरों के छूटे पसीने

अस्पताल में एक साथ पांच लोगों को जब लाया गया तो हर कोई सन था। डाक्टरों ने अस्पताल पहुंचते ही पांचों लोगों को बचाने के लिए उनके हार्ट को हाथों से दबाते हुए पंप करना शुरू किया। लेकिन चार लोगों में जरा भी असर नहीं हुआ। डॉक्टरों के सभी प्रयास असफल रहे और उनके पसीने छूट गए। जब इस प्रक्रिया से वजीर ¨सह में सांसे आ गई तो डाक्टरों ने भी राहत की सांस ली। प्राथमिक उपचार के बाद वह अपने पांवों पर भी खड़ा हो गया।

-------------------------------

35 साल पुराना है 30 फीट कुआं

जिस कुएं में गिरने से चार लोगों की जान गई वह करीब 35 साल पुराना है। इसके पानी का कोई इस्तेमाल नहीं कर रहा था। करीब 30 फीट गहरे इस कुएं में चार फुट पानी भरा हुआ है और नीचे दलदल है। इसी कारण इसमें कार्बन मोनोऑक्साइड गैस बन गई। इसी गैस ने इन चारों की जान ले ली।

------------------------------

कुएं में छलांग लगाने वाले तीन युवक थे अविवाहित

कुएं में छलांग लगाने वाले देवीदास के तीनों बेटे कुंवारे थे। इनमें से दो की मौत हो गई। अब देवीदास का एक ही वारिस बचा है। इसके अलावा देवीदास के पास एक बेटी भी है। देवीदास ने हिम्मत दिखाते हुए तीन लोगों का कुएं में उतरकर बाहर निकाला।

--------------------------

रविवार शाम हुई घटना दुखद है। इस मामले की जांच के आदेश एसडीएम मिनाक्षी को दिए गए हैं। साथ ही जल्द ही उनसे रिपोर्ट भी मांगी गई है।

शरणदीप कौर बराड़ा, डीसी अंबाला।

-------------------

कुआं करीब 35 साल पुराना बताया जा रहा है। इसमें कुछ पानी भी था और नीचे दलदल होने के कारण इसमें जहरीली गैस बन गई थी। इसी कारण चार लोगों की जान चली गई। पुलिस मामले की जांच में जुटी है।

सुल्तान ¨सह, डीएसपी हैड क्वार्टर।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.