Move to Jagran APP

खराब मौसम में भी बकाया को लेकर धरने पर बैठे रहे किसान, 5 मार्च को होगा आंदोलन

खराब मौसम में भी गन्ने की बकाया पेमेंट को लेकर किसान गन्ना संघर्ष समिति व भारतीय किसान यूनियन के प्रदेश अध्यक्ष गुरनाम ¨सह चढूनी की अध्यक्षता में किसानों ने शुगर मिल के समक्ष धरना दिया।

By JagranEdited By: Published: Fri, 15 Feb 2019 07:30 AM (IST)Updated: Fri, 15 Feb 2019 07:30 AM (IST)
खराब मौसम में भी बकाया को लेकर धरने पर बैठे रहे किसान, 5 मार्च को होगा आंदोलन
खराब मौसम में भी बकाया को लेकर धरने पर बैठे रहे किसान, 5 मार्च को होगा आंदोलन

संवाद सहयोगी, नारायणगढ़ : खराब मौसम में भी गन्ने की बकाया पेमेंट को लेकर किसान गन्ना संघर्ष समिति व भारतीय किसान यूनियन के प्रदेश अध्यक्ष गुरनाम ¨सह चढूनी की अध्यक्षता में किसानों ने शुगर मिल के समक्ष धरना दिया। सरकार व शुगर मिल प्रबंधन के खिलाफ नारेबाजी की और चेतावनी दी कि मिल किसानों की बकाया पेमेंट करे वरना 5 मार्च को महापंचायत कर शुगर मिल के खिलाफ बड़ा आंदोलन किया जाएगा। मौके पर एसडीएम अदिति, डीएसपी अमित भटिया व मिल प्रबंधन मौजूद रहा। जानकारी अनुसार शुगर मिल की ओर से क्षेत्र के किसानों की अब भी नई व बकाया पेमेंट के लिए बार बार शुगर मिल के खिलाफ धरने प्रदर्शन करते आ रहा है। शुगर मिल अपने वादे पर खरा नहीं उतर रहा। अब भी पुरानी करीब 101 करोड़ रुपये शुगर मिल पर बकाया पड़ा है। इस पर तीसरी बार मिल के सामने यह पंचायत बुलाई गई। जहां पर एसडीएम अदिति सहित मिल प्रबंधन पहुंचने पर मिल की ओर से पेमेंट पर खरा न उतरने पर मिल प्रबंधन ने 25 करोड़ रुपये किसानों के खाते में डालने की बात रखी। जिस पर पंचायत को पेमेंट पूरी न करने पर सहमति जताई गई, जिसमें जिन किसानों को चेक दिए गए हैं उनकी भी नगद पेमेंट की जाए और शुगर मिल प्रबंधन बाहर से गन्ना खरीदने की तैयारी कर रहा है। यदि शुगर मिल प्रबन्धन बाहर से गन्ना खरीदेगा तो यहां के किसानों की पेमेन्ट फिर रुकेगी। इसलिए जब तक यहां के किसानों की बकाया पेमेन्ट पूरी ना हो जाए। तब तक बाहर से गन्ना ना खरीदा जाए। इन बातों पर मिल प्रबन्धन सहमत हो गया।

loksabha election banner

एसडीएम अदिति ने कहा कि 5 मार्च को होने वाली पंचायत से पहले किसान नेता मी¨टग करके रिपोर्ट ले लें। यदि पेमेंट हो गई तो वह पंचायत ना की जाए। जिस पर गुरनाम ¨सह चढूनी ने कहा कि 5 मार्च को होने वाली पंचायत जरूर होगी। यदि पेमेंट सही चलती रही तो पंचायत में सिर्फ बातचीत की जाएगी। इसके बाद सभी किसान अपना आज का धरना स्थगित करके शान्तिपूर्वक यहां से चले गए। इस अवसर किसान यूनियन के विनोद कुमार, बलदेव ¨सह, रमेश कुमार, हलका प्रधान जोली, राजीव शर्मा आदि मौजूद थे।

नई व पुरानी गन्ने की बकाया पेमेंट करीब 101 करोड़ रुपये : मलकीत ¨सह

भारतीय किसान यूनियन के जिला प्रधान मलकीत ¨सह का कहना था कि पहले दो बार गन्ने की बकाया पेमेन्ट को लेकर यहां पर किसान महापंचायत हुई है। लेकिन सरकार व प्रशासन की मौजूदगी में मिल प्रबन्धन ने जो वादे किए थे। उन पर वह खरा नहीं उतर रहे हैं। इस सत्र की कुल 126 करोड़ रुपये बकाया पेमेन्ट में से करीब 25 करोड़ ही पेमेंट की गई है। करीब 101 करोड़ रुपये अभी भी बकाया है।

शुगर मिल बकाया पेमेंट पाई पाई करे वरना 5 मार्च को बड़ा आन्दोलन होगा : चढूनी

भारतीय किसान यूनियन के प्रदेश अध्यक्ष गुरनाम ¨सह चढूनी ने कहा कि पिछले धरना के समय मिल प्रबन्धन ने डेढ़ करोड़ रुपये रोजाना पेमेन्ट करने की बात कही थी। यह पेमेंट अभी तक 30 करोड़ रुपये के करीब होनी चाहिए थी। जबकि अभी तक केवल 25 करोड़ रुपये पेमेंट की गई है। इसके अलावा बिजली के पैसे, लोन व सरकार से आने वाले पैसे भी किसानों के खातों में नहीं आए। वह कहना चाहते हैं कि मिल प्रबन्धन ने पेमेंट तो की है लेकिन पूरी नहीं की है। इसलिए 5 मार्च को दोबारा यहीं पर किसान महापंचायत की जाएगी। यदि तब मिल प्रबन्धन ने डेढ़ करोड़ रुपये प्रतिदिन के हिसाब से पेमेंट कर दी तो ठीक है उस दिन यहां सिर्फ बातचीत की जाएगी। यदि मिल प्रबन्धन ने डेढ़ करोड़ रोजाना के हिसाब से पेमेंट नहीं की तो आन्दोलन होगा, जिसका जिम्मेदार स्थानीय प्रशासन व मिल प्रबंधन होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.