Move to Jagran APP

सरसेहड़ी के पूर्व सरपंच गुरपाल हत्याकांड का मास्टरमाइंड दिल्ली से गिरफ्तार

बहुचर्चित सरसेहड़ी के पूर्व सरपंच गुरपाल सिंह उर्फ पाला को अपहरण कर उनकी जघन्य तरीके से हत्या करने का मास्टरमाइंड नवजोत सिंह हीरा को दिल्ली की स्पेशल सेल पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 09 Mar 2019 08:26 AM (IST)Updated: Sat, 09 Mar 2019 08:26 AM (IST)
सरसेहड़ी के पूर्व सरपंच गुरपाल हत्याकांड का मास्टरमाइंड दिल्ली से गिरफ्तार

जागरण संवाददाता, अंबाला : बहुचर्चित सरसेहड़ी के पूर्व सरपंच गुरपाल सिंह उर्फ पाला को अपहरण कर उनकी जघन्य तरीके से हत्या करने का मास्टरमाइंड नवजोत सिंह हीरा को दिल्ली की स्पेशल सेल पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। हालांकि एक बार उसे पुलिस ने पहले भी गिरफ्तार कर लिया था लेकिन उसके बाद वह जमानत पर बाहर आया और फिर कभी दोबारा पुलिस के हाथ नहीं लगा। कोर्ट ने आरोपित को भगोड़ा घोषित किया हुआ था। पुलिस की विभिन्न टीमें उसे तलाश कर रही थी। उस पर हरियाणा पुलिस ने करीब एक लाख रुपये का इनाम घोषित कर रखा था। नवजोत ने अपने पिता की मौत का बदला लेने के लिए हत्या की थी। आरोपित के छह अन्य साथियों को कोर्ट ने पहले ही उम्र कैद की सजा सुनाई हुई है। अब अंबाला पुलिस नवजोत को दिल्ली से प्रोडक्शन वारंट पर अंबाला लेकर आएगी। इस तरह हुई थी हत्याकांड की शुरुआत

loksabha election banner

आरोपित नवजोत का परिवार अंबाला में ही रहता है। उसके पिता का अंबाला के आजाद नगर में रियल स्टेट का कारोबार था। प्रॉपर्टी विवाद में वर्ष 1999 में उसकी किसी ने जघन्य तरीके से हत्या कर दी थी जिसमें गुरपाल उर्फ पाला के अलावा उसके अन्य परिजनों के भी नाम आए थे। इस दौरान नवजोत पढ़ाई कर रहा था। अपने पिता की मौत का बदला लेने के लिए उसने कॉलेज में ही पढ़ने वाले कुछ साथियों के साथ एक गिरोह बनाया। हत्या कर फेंक दिया था शव

जुलाई 2013 में नवजोत ने अपने कुछ साथियों के साथ पूर्व सरपंच गुरपाल सिंह का अपहरण कर लिया था। अपहरण करने के बाद वे उसे किसी सुनसान जगह ले गए। सबसे पहले तलवार से उसकी एक टांग काटकर उसे तड़पने के लिए छोड़ दिया। करीब 15 मिनट बाद उसकी एक बाजू काट दी। फिर उसके शरीर पर तलवार से ही कई वार किए। इसके बाद दरिदगी की हद पार करते हुए उन्होंने काफी देर तक उसे यूं ही तड़पने के लिए छोड़ दिया। दर्द से तड़पते-तड़पते जब वह बेहोश हो गया तो उसकी हत्या कर दी। हत्या के बाद शव इस्माइलाबाद में गांव डिल्लो माजरा के पास फेंक दिया था। शव के कई अलग-अलग टुकड़े कर दिए गए थे।

----------------------- लंबे समय बाद अब दिल्ली में पकड़ा गया

पुलिस ने इस मामले में सीसीटीवी फुटेज के जरिए आरोपित की पहचान करते हुए मुख्य सरगना जगप्रीत सिंह, रमिद्र, सतविद्र, काका गांठ, भीमसेन, हरमिद्र उर्फ हीरा समेत अन्य को गिरफ्तार किया था। लेकिन नवजोत पिछले लंबे समय से फरार चल रहा था। ऐसे में अब दिल्ली स्पेशल सेल को सूचना मिली थी एक कुख्यात इनामी बदमाश सागरपुर इलाके में है। सूचना के बाद इंस्पेक्टर संजीव कुमार और मान सिंह की टीम ने 7 मार्च को कार में जा रहे नवजोत सिंह हीरा को पकड़ लिया था। वह लंबे समय से रमेश नगर इलाके में छिपकर रह रहा था। दिल्ली में रहने के दौरान हीरा अलग-अलग निजी कंपनियों में काम भी कर रहा था। फरार होने की वजह से उसे भगोड़ा घोषित किए जाने के अलावा उस पर हरियाणा पुलिस ने एक लाख रुपये का इनाम भी रख रखा था। तीन दिन के पुलिस रिमांड में उसने हत्याकांड का खुलासा किया है। दिल्ली पुलिस उपायुक्त संजीव कुमार यादव ने बताया कि आरोपित पाला हत्याकांड में नामजद था, यह बात उसने रिमांड में कबूली है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.