Move to Jagran APP

64 हजार घरों में ऑन द स्पॉट बि¨लग शुरू, मार्च में कवर होंगे 2.70 लाख

फर्जी री¨डग की शिकायत से जिलेवासियों को जल्द निजात मिल जाएगी। 64 हजार घरों को इस समस्या से निजात देने के लिए काम शुरू कर दिया गया है जबकि शेष में 15 मार्च तक काम शुरू होने की उम्मीद जग गई है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 22 Feb 2019 07:26 AM (IST)Updated: Fri, 22 Feb 2019 07:26 AM (IST)
64 हजार घरों में ऑन द स्पॉट बि¨लग शुरू, मार्च में कवर होंगे 2.70 लाख
64 हजार घरों में ऑन द स्पॉट बि¨लग शुरू, मार्च में कवर होंगे 2.70 लाख

जागरण संवाददाता, अंबाला शहर

loksabha election banner

फर्जी री¨डग की शिकायत से जिलेवासियों को जल्द निजात मिल जाएगी। 64 हजार घरों को इस समस्या से निजात देने के लिए काम शुरू कर दिया गया है, जबकि शेष में 15 मार्च तक काम शुरू होने की उम्मीद जग गई है। अंबाला शहर के मॉडल टाउन और वेस्ट सब डिवीजन में जहां फरवरी के पहले सप्ताह में ऑन द स्पाट बि¨लग की शुरुआत कर दी गई थी, जबकि छावनी के बब्याल सब डिवीजन में यह शुरुआत 16 फरवरी को हो चुकी है। अब शहर में ईस्ट सब डिवीजन और छावनी में कैंट वन और कैंट टू में 15 मार्च तक का लक्ष्य नई सुविधा शुरू करने का रखा गया है। इसके बाद बराड़ा और केसरी में शुरुआत की जाएगी। उम्मीद की जा रही है कि मार्च के अंत पूरे अंबाला में यह सुविधा बिजली निगम उपभोक्ताओं को दे दी जाएगी। जिलेभर में करीब 2.70 लाख बिजली उपभोक्ता हैं। इन सभी को नई योजना से लाभ मिलेगा।

----------------------------

क्या है ऑन द स्पॉट बि¨लग

बिजली निगम ने इस समय बिल बांटने और री¨डग लेने का ठेका एनवाईजी कंपनी को दिया हुआ है। बिल ¨प्रट करने से पहले कंपनी के कर्मी घर से री¨डग लेकर आते हैं। इसके बाद एचसीएल और आरपीडीआरपी दो कंपनियां इन्हें ¨प्रट करती हैं। तीसरे चरण में एनवाईजी कंपनी के कर्मी इन्हें बांटने जाते हैं। फिर उपभोक्ता बिल भरता है, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। एनवाईजी कंपनी के कर्मी जब री¨डग लेने आएंगे तो री¨डग मौके पर उपभोक्ता को दिखाकर ब्लू टूथ ¨प्रटर को मोबाइल फोन से अटैच कर बिल निकालकर उपभोक्ता के हाथों में दे दिया जाएगा।

----------------------------

क्या होगा फायदा

ऑन द स्पॉट बि¨लग से गलत बिल मिलने की समस्या से उपभोक्ताओं को राहत मिलेगी। पिछले एक साल से हजारों ऐसे उपभोक्ता हैं, जिन्हें आज तक बिल ही नहीं मिला। वह या तो बिजली निगम में बिल लेने पहुंचते हैं या फिर ऑनलाइन बिल देखकर भरते हैं। ऐसे सभी लोगों को राहत मिलेगी। ज्यादातर उपभोक्ताओं की शिकायत यह रहती है कि मीटर की री¨डग से ज्यादा उसका बिल बनाया गया है, लेकिन अब इससे भी निजात मिलेगी। क्योंकि उपभोक्ता मौके पर ही चेक कर सकेगा कि उसके मीटर की री¨डग कितनी है और बिल कितना बनेगा। इतना ही नहीं सरकार का बिल ¨प्रट करने का खर्चा जहां कम होगा वहीं छोटे बिल आने से पेज भी बचेगा।

-------------------------

क्या होगा नुकसान

नई व्यवस्था शुरू होने के कारण उपभोक्ताओं को बिल भरने में कम समय मिलेगा, क्योंकि पहले सिस्टम में बिल ¨प्रट होने के बाद 17 दिन का समय बिल भरने के लिए दिया जाता है, लेकिन नई व्यवस्था में बिल भरने के लिए मात्र 10 दिन का समय ही उपभोक्ता को दिया जाएगा। इसके बाद जुर्माना लगेगा।

----------------------------

कहां कितने उपभोक्ताओं को हो रहा लाभ

शहर में मॉडल टाउन सब डिवीजन में 28 हजार उपभोक्ता मीटर धारक हैं, जबकि वेस्ट डिवीजन में 22 हजार, इसी तरह बब्याल सब डिवीजन में 38 हजार मीटर धारक हैं, लेकिन बब्याल में इनमें से अभी 14 हजार के लिए ही यह सुविधा शुरू हो सकी है। शेष 24 हजार को मार्च में नई सुविधा का लाभ मिलेगा।

------------------

आरपीडीएआरपी उपभोक्ताओं को ही मिल रहा फिलहाल इस योजना का लाभ

बिल ¨प्रट करने वाली आरपीडीएआरपी कंपनी से जुड़े उपभोक्ताओं को ही इस सुविधा का लाभ दिया जा रहा है, जबकि नॉन आरपीडीएआरपी कंपनी से जुड़े बिजली उपभोक्ताओं को मार्च में इस सुविधा से जोड़ा जाएगा। जिन तीन सब डिवीजन में यह सुविधा शुरू की गई है उन्हीं में गलत री¨डग और बिल न मिलने की सबसे ज्यादा परेशानी आ रही थी।

-----------------------

कहां कितने कर्मी और कितनी आई मशीनें

मॉडल टाउन में आन द स्पॉट बि¨लग के लिए 10, वेस्ट सब डिवीजन में नौ और बब्याल सब डिवीजन में 12 कर्मी लगाए गए हैं। उनके लिए 37 ब्लू टूथ ¨प्रटर मशीनें मंगवाई जा चुकी हैं। हर सब डिवीजन को दो मशीनें अतिरिक्त दी गई हैं, ताकि खराबी आने पर दिक्कतें न हों।

----------------

हमने आन द स्पॉट बि¨लग के तहत बिल मौके पर तैयार कर उपभोक्ताओं को बांटने का काम शुरू कर दिया है। मार्च तक सभी डिवीजन में काम शुरू कर दिया जाएगा। इससे हमारे कर्मियों के लिए भी आधा काम रहेगा, क्योंकि उन्हें पहले री¨डग लेने और फिर बिल बांटने देने जाना पड़ता था।

विनय, मैनेजर एनवाईजी कंपनी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.