Move to Jagran APP

आरटीए की रैकी कर दलाली का भंडाफोड़, एक गिरफ्तार

- सरकार को चूना लगाने वाले ट्रांसपोर्टरों के नाके की देता था सूचना - ट्रांसपोर्टरों को सू

By JagranEdited By: Published: Tue, 26 Sep 2017 01:07 AM (IST)Updated: Tue, 26 Sep 2017 01:07 AM (IST)
आरटीए की रैकी कर दलाली का भंडाफोड़, एक गिरफ्तार
आरटीए की रैकी कर दलाली का भंडाफोड़, एक गिरफ्तार

- सरकार को चूना लगाने वाले ट्रांसपोर्टरों के नाके की देता था सूचना

loksabha election banner

- ट्रांसपोर्टरों को सूचना देने पर एक-एक से वसूलता था एक हजार से 1500 रुपये

फोटो 73

जागरण संवाददाता, अंबाला

एडीसी एवं आरटीए आरके ¨सह अंबाला की गाड़ी की रैकी कर ट्रांसपोर्टरों से दलाली करने वाले जगाधरी निवासी संदीप कुमार को गिरफ्तार कर बलदेवनगर पुलिस थाने में मामला दर्ज किया गया है। एडीसी ने खुद अपनी गाड़ी की रैकी होते देख पुलिस को सूचना दी। प्राथमिक पूछताछ में आरोपी ने माना कि वह ट्रांसपोर्टरों को आरटीए के नाके व चे¨कग की सूचना देकर प्रति ट्रांसपोर्टर से एक हजार से 1500 रुपये लेता था। पुलिस द्वारा आरोपी संदीप को मंगलवार सुबह कोर्ट में पेश कर उसका रिमांड मांगा जाएगा ताकि उससे पूछताछ की जा सके। क्योंकि पूछताछ के दौरान दलाली के इस पूरे नेटवर्क का खुलासा हो सकता है।

जानकारी के मुताबिक आरटीए का कार्यभार सरकार के आदेशों पर अब एडीसी आरके ¨सह को दिया हुआ है। ऐसे में जब से उन्होंने चार्ज संभाला था तो उनकी गाड़ी का एक बाइक सवार युवक द्वारा पीछा किया जा रहा था। जहां-जहां भी आरटीए सचिव आरके ¨सह और सहायक सचिव की गाड़ी चे¨कग के लिए जाती या फिर नाकाबंदी करती तो इस युवक को वहां विभाग के कर्मचारियों द्वारा मौके पर देखा गया। इसके बाद विभाग के र्किमयों ने युवक पर नजर रखना शुरू कर दिया और उसकी बाइक के नंबर नोट किए गए। ऐसे में कई दिनों तक निगरानी के बाद पता लगा कि एक ही युवक है जो उनकी गाड़ी का स्पलेंडर बाइक पर पीछा करता है। एडीसी आरके ¨सह ने इस बारे बलदेवनगर थाना पुलिस को सूचित किया और युवक को पकड़ने के लिए प्ला¨नग की गई। सोमवार शाम को विभाग की गाड़ी बलदेवनगर की ओर जा रही थी और इसी बीच यह युवक भी बाइक पर गाड़ी का पीछा कर रहा था। बलदेवनगर पुलिस ने मौके पर पहुंचकर युवक को दबोच लिया।

------------------------

युवक ट्रांसपोर्टरों के साथ चला रहा था नेटवर्क

जगाधरी निवासी संदीप के खिलाफ एडीसी की शिकायत पर देर रात आइपीसी एक्ट 186 व 420 का प्रकरण दर्ज कर जांच शुरू कर दी गई। प्रारंभिक पूछताछ में आरोपी संदीप ने बताया कि उसे ट्रांसपोर्टरों ने इस काम के लिए रखा हुआ है। उसे आरटीए की गाड़ी कहां-कहां जाती है, कहां नाका लगाया गया और कहां चे¨कग की जा रही है इस बारे सूचना देने के लिए उसे एक हजार से 1500 रुपये प्रति गाड़ी मिलते थे। ऐसे में रिमांड के दौरान ट्रांसपोर्टरों के नाम सामने आ सकते है।

-----------------------

पहले भी पकड़े जा चुके दो दलाल

इस साल में आरटीए अधिकारी की गाड़ी का पीछा कर सरकारी सूचना लीक करने का यह दूसरा मामला सामने आया है। इससे पहले पूर्व आरटीए सचिव भारत भूषण गोगिया ने नई बि¨ल्डग में कार्यालय शिफ्ट होने के बद एक युवक को पकड़ा था। उस युवक को भी पुलिस की मदद से लालकुर्ती से पकड़ा जा सका था और उसने भी दलाली के नेटवर्क का भंडाफोड़ किया था। इसके अलावा एक अन्य दलाल को कार्यालय के अंदर की सूचनाएं लीक करने पर पकड़ा गया था।

----------------------

कोर्ट में पेश कर लिया जाएगा रिमांड

आरोपी को मंगलवार कोर्ट में पेश कर पुलिस रिमांड पर लिया जाएगा। आरोपी द्वारा काफी बड़ा नेटवर्क चलाया जा रहा है जिसके जरिए वह सरकारी सूचनाएं लीक कर रहा था।

रजनीश यादव, बलदेव नगर थाना प्रभारी।

----------------------

कई दिन से की जा रही थी निगरानी

युवक पिछले कई दिनों से सरकारी गाड़ी का पीछा कर रहा था इसलिए उस पर नजर रखी जा रही थी। सोमवार को भी उसे गाड़ी का पीछा करते समय पुलिस की मदद से पकड़ा जा सका है। वह गाड़यिों के लिए नाका लगाने और चे¨कग की सूचना ट्रांसपोर्टरों के पास लीक करता था।

आरके ¨सह, एडीसी एवं आरटीए सचिव।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.