Move to Jagran APP

नगर निगम के वार्डों में शिकायतों को दूर करने का मास्टर प्लान तैयार

नगर निगम शहर के वार्डों में गंदगी न दिखे और साफ सफाई के साथ पानी निकासी से लेकर रात के समय उजाला फैलाकर स्वच्छता सर्वेक्षण-2022 के लक्ष्य को प्राप्त करना है। इसके लिए एक आकर्षक और साफ सुथरा सुंदर अपना अंबाला शहर होगा। पूरे शहर में सीवरेज से लेकर स्ट्राम वाटर के प्रोजेक्ट शुरू कराने की योजना है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 10 Dec 2021 06:48 PM (IST)Updated: Fri, 10 Dec 2021 06:48 PM (IST)
नगर निगम के वार्डों में शिकायतों को दूर करने का मास्टर प्लान तैयार
नगर निगम के वार्डों में शिकायतों को दूर करने का मास्टर प्लान तैयार

जागरण संवाददाता, अंबाला : नगर निगम शहर के वार्डों में गंदगी न दिखे और साफ सफाई के साथ पानी निकासी से लेकर रात के समय उजाला फैलाकर स्वच्छता सर्वेक्षण-2022 के लक्ष्य को प्राप्त करना है। इसके लिए एक आकर्षक और साफ सुथरा सुंदर अपना अंबाला शहर होगा। पूरे शहर में सीवरेज से लेकर स्ट्राम वाटर के प्रोजेक्ट शुरू कराने की योजना है। कूड़ा और कचरा इधर उधर न मिले इसके लिए 600 डस्टबिन के आर्डर कर दिए गए है। रेलवे और राष्ट्रीय राज्य मार्ग प्राधिकरण के कुछ स्थानों पर सुंदर सुंदर पार्क विकास किए जाएंगे। पब्लिक मूववेंट में मिली शिकायतें दूर हुई या नहीं इसकी जानकारी प्राप्त करने के लिए 15 नवंबर से विशेष अभियान चलेगा। यह बातें नगर निगम अंबाला शहर के कमिश्नर धीरेंद्र खडगटा ने कही। शुक्रवार को नगर निगम के बैठक कक्ष में कमिश्नर ने कहा कि शहर से गीला और सूखा कूड़ा उठान का कार्य बेहतर तरीके से चल रहा है। शहर

loksabha election banner

को स्वच्छ और सुंदर बनाने के लिए कई योजनाएं प्रस्तावित है, जिसमें कुछ का टेंडर कराकर कार्य शुरू करा दिया और कुछ को शुरू कराने की दिशा में पहल शुरू कर दी गई है। शहर के शौचालयों गंदगी न हो इसकी साफ सफाई करने के लिए ठेकेदार को कार्य दे दिया गया है। इसी तरह निगम में विकास संबंधी कार्य शुरू करा दिए गए हैं।

--------------

नालियों में सीवर खोलने वाले 1200 के कटेंगे कनेक्शन

शहर के करीब 1200 घरों से सीवर की जगह घर से नाले और नालियों में गंदगी पहुंचाने का काम कर रहे हैं। ऐसे लोग अगर एक सप्ताह में सीवरेज का कनेक्शन ठीक नहीं किया तो उनके पानी और सीवरेज दोनों के कनेक्शन काटने की कार्रवाई होगी।

-------------

नो पार्किंग जोन के लिए एसएचओ देंगे रिपोर्ट

शहर के बाजारों में वाहनों की नो पार्किंग से हो रही समस्या भी दूर होगी। इसके लिए सभी एसएचओ से नोपार्किंग जोन चिन्हित करके बताने के लिए कहा गया है। स्थान का चयन होने के बाद बोर्ड और पोस्टर डिस्प्ले करके वाहनों के पार्किंग की पार्किंग न करने का संदेश प्रसारित कराया जाएगा।

---------------

पानी के सदुपयोग पर भी फोकस

बरसात अथवा नाले नालियों और ड्रेन से बर्बाद हो रहे पानी का सदुपयोग करने की विशेष योजना बनाई गई है। इसके तहत सीवरेज से लेकर स्ट्राम वाटर पर फोकस किया जा रहा है। अमरुत-2 योजना के अंतर्गत नगर निगम दो से तीन एसटीपी बनाने का कार्य करेगा। बरसात में पार्क अथवा खुले से आने वाले पानी को रिसाइकिल करके पुन: पार्क अथवा ग्रीन बेल्ट में इस्तेमाल किया जाएगा।

-----------------

वार्डों में नाइट शूटिग की योजना

वार्डो में साफ सफाई व अन्य कार्य के लिए नाइट शूटिग यानी साफ सफाई कराए जाने की योजना है। इसके लिए प्रत्येक वार्ड से 10-10 लोग लगेंगे, जो दिन की तरह रात के समय कार्य करेंगे। इसके बाद पुन: प्रात: 9 बजे से दो घंटे तक निरीक्षण किया जाएगा। निरीक्षण के एक सप्ताह बाद देखा जाएगा कि जो समस्या थी उसका समाधान हुआ अथवा नहीं।

------------------

चौक चौराहों और 42 पार्क को गोद देगा निगम प्रशासन

नगर निगम के सर्वे में शहर के 42 पार्को के देखरेख की आवश्यकता है। इन पार्को की देखरेख रिजिडेंट वेलफयर अथवा निजी संस्थाओं को गोद दिया जाएगा। जो इन पार्कों की देखरेख से लेकर विकास कराने का कार्य करेंगी। इसी तरह बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ सहित सभी प्रमुख चौक भी गोद दिया जाएगा। इसके लिए नगर निगम से संबंधित का बाकायदे करारनामा होगा।

---------------

5-5 लाख से हो रही सड़कों की मरम्मत

निगम सभी वार्डों में जर्जर सड़क की मरम्मत के 5-5 लाख रुपये से कार्य कराया जा रहा है। अभी सरकार से जर्जर सड़कों की मरम्मत के लिए धनराशि मिल रही है। शहर में खेले सभी प्रमुख बड़े नाले और नालियों को ढके जाएंगे, इसके लिए सबसे पहले उसके ऊपर हो चुके कब्जे को हटाया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.