Move to Jagran APP

उद्योगों को ऑक्सीजन सप्लाई बंद, फिर भी सिलेंडरों का जखीरा पकड़ने पर कार्रवाई शून्य

जागरण संवाददाता अंबाला शहर अस्पतालों में मरीजों की सांसें ऑक्सीजन न मिलने से उखड़ रही

By JagranEdited By: Published: Sat, 15 May 2021 08:57 AM (IST)Updated: Sat, 15 May 2021 08:57 AM (IST)
उद्योगों को ऑक्सीजन सप्लाई बंद, फिर भी सिलेंडरों का जखीरा पकड़ने पर कार्रवाई शून्य
उद्योगों को ऑक्सीजन सप्लाई बंद, फिर भी सिलेंडरों का जखीरा पकड़ने पर कार्रवाई शून्य

जागरण संवाददाता, अंबाला शहर : अस्पतालों में मरीजों की सांसें ऑक्सीजन न मिलने से उखड़ रही हैं, वहीं उद्योगों में ऑक्सीजन का इस्तेमाल किया जा रहा है। प्रशासन की सतर्कता से सिलेंडर तो पकड़े गए, लेकिन इतनी भारी मात्रा में पाबंदी के बावजूद सिलेंडरों की सप्लाई होने का मामला अभी रहस्य बना हुआ है। औद्योगिक क्षेत्रों में ऑक्सीजन की सप्लाई बंद की जा चुकी है, फिर भी अंबाला शहर से सटे गांव मंडोर में सिलेंडरों का जखीरा पकड़ने की कार्रवाई न के बराबर नजर आ रही है। पंजोखरा पुलिस ने रोजनामचे पर रपट तो दर्ज कर दी, लेकिन आज तक इन सिलेंडरों की सप्लाई कैसे हुई, इसको लेकर जांच ठंडे बस्ते में नजर आ रही है। रसूखदार कहें या ऊंची अप्रोच, इतने बड़े मामले से पर्दा उठने के बावजूद एफआइआर तक दर्ज नहीं की गई। फैक्ट्री से 508 सिलेंडर बरामद करने के बाद अंबाला-जगाधरी हाइवे पर सपेड़ा रोड स्थित ऑक्सीजन स्टोरेज फैक्ट्री में पहुंचा दिए गए हैं। यहां से 205 खाली और 303 भरे हुए सिलेंडर मिले है। अब इन सिलेंडरों को अस्पतालों में जरूरतमंद कोविड मरीजों तक ऑक्सीजन पहुंचाने में इस्तेमाल किया जाएगा।

loksabha election banner

सूत्रों का कहना है कि हाल ही में सिलेंडरों की सप्लाई इस फैक्ट्री में की गई थी। बताया यह भी जा रहा है कि ऑक्सीजन की अभी एक और गाड़ी आनी थी, लेकिन इससे पहले ही प्रशासन ने कार्रवाई को अंजाम दे दिया। केंद्र सरकार ने उद्योगों को ऑक्सीजन सप्लाई पर रोक लगा दी, लेकिन भारी मात्रा में यह सिलेंडर कहां से आ गए ? प्रशासन ने जब यहां पर कार्रवाई की, तो फैक्ट्री में अनुमति से काम किया जा रहा था यानी कि ऑक्सीजन के सिलेंडरों का प्रयोग हुआ फिर भी 303 सिलेंडर मिलना किसी गड़बड़झाले की ओर इशारा कर रहा है। कहीं ऐसा तो नहीं कि पाबंदी के बावजूद भी यहां पर चोरी छिपे सिलेंडरों की गाड़ी आई हो। ------------- टीम ने दो बार की कार्रवाई

मंडोर स्थित इस फैक्ट्री में प्रशासन की टीम ने दो बार कार्रवाई की। पहली बार में आरटीए गौरी मिड्डा पंजोखरा पुलिस के साथ इस फैक्ट्री में पहुंची। यहां पर पुलिस ने पांच सिलेंडर जब्त किए और थाने ले आई। इसके बाद आरटीए दोबारा अपनी टीम सहित मौके पर पहुंची, जबकि पुलिस भी फैक्ट्री में दूसरी बार आई। इस दौरान 508 सिलेंडरों को जब्त किया गया। एक ही दिन में एक ही फैक्ट्री में दो बार हुई कार्रवाई भी किसी गड़बड़झाले का संकेत दे रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.