Move to Jagran APP

घर बैठे ही सरकारी अस्पताल के लिए मिलेगी आनलाइन अप्वाइंटमेंट

सरकारी अस्पतालों में बेहतर इलाज की सुविधा पाने के लिए समाज का हर वर्ग अपेक्षा रखता है। लोगों की सुविधा को देखते हुए राज्य के सभी जिला और उप जिला अस्पताल में आउटडोर पेशेंट डिपार्टमेंट (ओपीडी) का कार्ड बनवाने की व्यवस्था को आनलाइन कर दिया गया है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 21 Oct 2021 06:00 AM (IST)Updated: Thu, 21 Oct 2021 06:00 AM (IST)
घर बैठे ही सरकारी अस्पताल के लिए मिलेगी आनलाइन अप्वाइंटमेंट
घर बैठे ही सरकारी अस्पताल के लिए मिलेगी आनलाइन अप्वाइंटमेंट

जागरण संवाददाता, अंबाला : सरकारी अस्पतालों में बेहतर इलाज की सुविधा पाने के लिए समाज का हर वर्ग अपेक्षा रखता है। लोगों की सुविधा को देखते हुए राज्य के सभी जिला और उप जिला अस्पताल में आउटडोर पेशेंट डिपार्टमेंट (ओपीडी) का कार्ड बनवाने की व्यवस्था को आनलाइन कर दिया गया है। इसके लिए मरीज को अपने स्मार्ट फोन में एचएसएचआरसी एप डाउनलोड करके पंजीकरण कराना होगा। सफलता पूर्वक डाउनलोड करने के बाद मरीज को सरकारी अस्पतालों में ओपीडी का कार्ड बनवाने के लिए घंटों लाइन में लगने की आवश्यकता नहीं होगी। मंगलवार को गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने एचएसएचआरसी एप लांच किया। इस एप के बारे में अब लोगों को अस्पताल में भी जागरूक किया जाएगा, ताकि घर बैठे ही लोगों को इस सेवा का बेहतर और सुविधाजनक तरीके से लाभ मिल सके।

loksabha election banner

अंबाला जिले में नागरिक अस्पताल अंबाला शहर, सिविल अस्पताल छावनी और नागरिक अस्पताल नारायणगढ़ की ओपीडी में आने वाले मरीजों को अब आनलाइन अप्वाइंटमेंट की सुविधा मिलेगी। इसके लिए मरीज को एनड्राइड मोबाइल (स्मार्ट फोन) में एचएसएचआरसी एप को डाउनलोड करना होगा। एप डाउनलोड करते समय सुरक्षा के ²ष्ट से ओटीपी सफलता पूर्वक अंकित करके मरीज से संबंधित जानकारी दर्ज करनी होगी। इसके बाद मरीज को अंबाला जिला ही नहीं राज्य के सभी सूचीबद्ध सरकारी अस्पताल की ओपीडी का कार्ड बनवाने की सुविधा होगा।

---------------

ओपीडी के लिए शुरू हुआ पंजीकरण

अंबाला के नागरिक अस्पताल शहर, छावनी और नारायणगढ़ में मरीजों का इलाज करने से लेकर परामर्श देने वाले चिकित्सकों के आधार पर ओपीडी का पंजीकरण शुरू कर दिया गया है। छावनी अस्पताल के आयुर्वेद, हार्ट सेंटर, दंत रोग, नाक, कान, गला, फ्लू क्लीनिक, गैस्ट्रोलाजी, जनरल मेडिसिन, जनरल सर्जरी, किडनी, गाइनी, कैंसर, आंख, हड्डी, उमंग क्लीनिक सहित अन्य रोगों से पीड़ित मरीजों को आनलाइन अप्वाइंटमेंट का आप्शन दिया गया है।

-------------------

मोबाइल पर पहुंचेगी जांच रिपोर्ट

डाक्टर के परामर्श पर किए गए जांच की रिपोर्ट भी मोबाइल पर पहुंचेगी और स्वयं स्मार्ट फोन के एप में अपलोड होगी। आनलाइन ओपीडी के लिए पंजीकरण कराने के साथ डाक्टर के परामर्श पर अस्पताल में जांच की रिपोर्ट भी मोबाइल पर पहुंचेगी। दोबारा मरीज के पंजीकरण कराने और चिकित्सक के पास पहुंचने पर रोगी की पूर्ण जानकारी डाक्टर को आसानी से मिलेगी।

-----------------

प्रदेशवासियों की सुविधा का रखा जा रहा ख्याल

प्रदेश वासियों को सरकारी अस्पतालों में बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं मिले, इस पर फोकस किया जा रहा है। अस्पताल की ओपीडी में कार्ड बनवाने के लिए लोगों को लंबी लाइनों में लगना पड़ता था, लेकिन एचएसएचआरसी एप पर पंजीकरण कराने के बाद लोग सीधे डाक्टर के पास पहुंचकर इलाज करा सकेंगे।

अनिल विज, गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री हरियाणा।

----------------------

जिले के नागरिक अस्पताल शहर, छावनी और नारायणगढ़ में मरीजों के लिए यह सुविधा शुरू की गई है। यह स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज की पहल पर संभव हो सका है। इस तरह की कई सुविधाओं के लिए गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री प्रयासरत हैं, जिसे जल्द ही एक एक करके जनता की सेवा में समर्पित किया जाएगा।

डा. कुलदीप सिंह, सिविल सर्जन अंबाला।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.