Move to Jagran APP

कॉलेज के साथ अब आइटीआइ में दाखिले की दौड़ हुई शुरू

कॉलेजों के साथ-साथ अब आइटीआइ में दाखिले के इछुक विद्यार्थियों की दौड़ भी शुरू हो गई है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 26 Jun 2019 07:50 AM (IST)Updated: Wed, 26 Jun 2019 07:50 AM (IST)
कॉलेज के साथ अब आइटीआइ में दाखिले की दौड़ हुई शुरू
कॉलेज के साथ अब आइटीआइ में दाखिले की दौड़ हुई शुरू

जागरण संवाददाता, अंबाला शहर : कॉलेजों के साथ-साथ अब आइटीआइ में दाखिले के इच्छुक विद्यार्थियों की दौड़ भी शुरू हो गई है। 27 जून से आइटीआइ हरियाणा डाट जीओवी डाट इन पर जाकर विद्यार्थी दाखिले के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। 27 जून से 12 जुलाई तक ऑनलाइन आवेदन के लिए पोर्टल खुला रहेगा। 17 जुलाई को सभी राजकीय आइटीआइ में मेरिट लिस्ट जारी होगी। दाखिले के लिए चार राउंड की काउंसिलिग करवाई जाएगी। इसके बाद भी यदि सीटें नहीं भरी तो गत वर्ष की तरह काउंसिलिग के राउंड बढ़ाए जा सकते हैं हालांकि अभी सरकार की ओर से इस बारे में कोई हिदायतें जारी नहीं की गई है।

loksabha election banner

दाखिले के लिए इस बार कुछ इस तरह से तैयार किया गया है शेड्यूल

17 जुलाई को पहली मेरिट लिस्ट चस्पा करने के बाद मेरिट में आए विद्यार्थी दाखिले के लिए 18, 19 और 22-23 जुलाई को रिपोर्टिंग करेंगे और दस्तावेज जांच करवाकर दाखिला ले सकेंगे। 24 जुलाई को खाली सीटों का विवरण सभी आइटीआइ में नोटिस बोर्ड पर लगाया जाएगा। 24-25 जुलाई को विद्यार्थी खाली सीटों के हिसाब से अपने आवेदन में स्ट्रीम के ऑप्शन में बदलाव कर उसे लॉक कर सकेंगे। 26 को दूसरी बार मेरिट लिस्ट लगेगी। 29-30 जुलाई व एक अगस्त को सेकेंड मेरिट में आने वाले दस्तावेज जांच करवाकर दाखिला ले सकेंगे। 2 अगस्त को खाली सीटों का ब्यौरा दोबारा से लगाया जाएगा। 2-4 अगस्त तक विद्यार्थी दोबारा से अपने आवेदन में स्ट्रीम को बदलकर लॉक कर सकेंगे। 5 अगस्त को तीसरी मेरिट लिस्ट लगने के बाद 6 से 9 अगस्त तक विद्यार्थी आइटीआइ में जाकर दस्तावेज जांच करवाकर दाखिला ले सकेंगे। 10 अगस्त को सभी आइटीआइ में खाली सीटों का विवरण दर्शाया जाएगा।

13 और 14 अगस्त को 70 प्रतिशत से अधिक वाले करेंगे रिपोर्टिंग

3 दौर की काउंसिलिग के बाद भी यदि आइटीआइ में सीटें रिक्त रहती हैं तो 13 और 14 जुलाई को 70 प्रतिशत से अधिक अंक वाले विद्यार्थी दस्तावेज सहित रिपोर्टिंग करेंगे और उन्हें दाखिला दे दिया जाएगा। 16, 19 और 21 अगस्त को 70 फीसद से नीचे वाले सभी विद्यार्थियों को मौका दिया जाएगा।

जानें किस आइटीआइ में हैं कितनी सीटें

आइटीआइ का नाम कुल ट्रेड कुल सीट

अंबाला शहर राजकीय ब्वॉयज आइटीआइ 31 1504

राजकीय वूमन आइटीआइ अंबाला शहर 16 652

राजकीय वूमन आइटीआइ नारायणगढ़ 03 60

राजकीय मूलचंद आइटीआइ छावनी 12 432

राजकीय आइटीआइ बराड़ा 20 732

राजकीय आइटीआइ भारनपुर 16 516

----------------

फोटो-44

हमारी सभी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। आइटीआइ में कुल 31 ट्रेड में 1500 से ज्यादा सीटें उपलब्ध हैं। बृहस्पतिवार से आनलाइन दाखिले के लिए विद्यार्थी आवेदन कर सकेंगे।

-भूपेंद्र सिंह सांगवान, प्रिसिपल राजकीय आइटीआइ, अंबाला शहर

फोटो: 45

छात्राओं के लिए शहर वूमन आइटीआइ में बेहतरीन विकल्प हैं। जिले में एकमात्र हमारी आइटीआइ हैं जहां पर प्रशिक्षण के साथ निशुल्क टू व्हीलर प्रशिक्षण भी दिया जा रहा है। जिले की पहली ऐसी आइटीआइ है जिसमें सभी ट्रेड एनसीवीटी की हैं।

-भूपेंद्र पाल सिंह, प्रिसिपल वूमन आइटीआइ, अंबाला शहर।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.