Move to Jagran APP

अब पोस्ट ऑफिस से किसी भी बैंक में कर सकेंगे ट्रांजेक्शन

अब पोस्ट ऑफिस के उपभोक्ता भी अपने बैंक अकाउंट में ट्रांजेक्शन कर सकते हैं। राज्य में बने 504 पोस्ट ऑफिस के 50 लाख ग्राहकों को इस योना का लाभ मिलेगा। यही नहीं ग्राहक बिना अकाउंट नंबर दिए भी अपने खाते से लेनदेन कर सकते हैं। लेकिन इसके लिए कस्टमर का आधार इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (आईपीपीबी) से लिक होना जरूरी है तभी कस्टमर को इसका लाभ मिल सकता है। इससे जहां ग्राहकों को राहत मिलेगी वहीं उनकी भागदौड़ भी बचेगी। हालांकि इसकी शुरुआत सितंबर 2018 को की गई थी लेकिन विभाग ने इसमें कुछ बदलाव कर योजना दोबारा से शुरू की है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 10 Jan 2020 08:50 AM (IST)Updated: Fri, 10 Jan 2020 08:50 AM (IST)
अब पोस्ट ऑफिस से किसी भी बैंक में कर सकेंगे ट्रांजेक्शन

सुरेश सैनी, अंबाला शहर: अब पोस्ट ऑफिस के उपभोक्ता भी अपने बैंक अकाउंट में ट्रांजेक्शन कर सकते हैं। राज्य में बने 504 पोस्ट ऑफिस के 50 लाख ग्राहकों को इस योना का लाभ मिलेगा। यही नहीं, ग्राहक बिना अकाउंट नंबर दिए भी अपने खाते से लेनदेन कर सकते हैं। लेकिन इसके लिए कस्टमर का आधार इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (आईपीपीबी) से लिक होना जरूरी है तभी कस्टमर को इसका लाभ मिल सकता है। इससे जहां ग्राहकों को राहत मिलेगी, वहीं उनकी भागदौड़ भी बचेगी। हालांकि इसकी शुरुआत सितंबर 2018 को की गई थी, लेकिन विभाग ने इसमें कुछ बदलाव कर योजना दोबारा से शुरू की है।

loksabha election banner

---------------

इस तरह मिल सकता है योजना का लाभ

जिन ग्राहकों का पोस्ट ऑफिस में खाता है, वे इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक से अपना खाता लिक करवाकर खाते से पैसे निकलवा सकते हैं। इसके लिए उन्हें सबसे पहले आईपीपीबी में जाकर अपना खाता लिक करवाना होगा। इस स्कीम के तहत कस्टमर जितना चाहे उतना ट्रांजेक्शन कर सकता है, इसमें केवल लोन की सुविधा नहीं होगी। प्रदेश भर में आईपीपीबी की कुल 20 ब्रांच हैं।

-----------------------

बिना अकाउंट नंबर के भी कर सकते हैं लेनदेन

पैसों का लेन-देन करने वक्त कई बार ऐसा होता है कि अकाउंट नंबर याद ही नहीं रहता है। ऐसे में जरूरत के वक्त हम ट्रांजेक्शन भी नहीं कर पाते हैं। लेकिन अब बिना अकाउंट नंबर भी लेनदेन कर सकते हैं। इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (आईपीपीबी) के ग्राहक अकाउंट नंबर को याद रखे बिना आसानी से ट्रांजेक्शन कर सकते हैं। लेकिन इसके लिये आईपीपीबी के क्यूआर कार्ड का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके इस्तेमाल से अकाउंट नंबर को बिना याद रखे आसानी से अपने अकाउंट को एक्सेस कर सकते हैं।

----------------

पिन या पासवर्ड को भी याद रखने की जरूरत नहीं

अच्छी बात तो यह है कि आपको पिन या पासवर्ड को याद रखने की जरूरत नहीं है। इससे ट्रांजेक्शन ओटीपी (वन टाइम पासवर्ड) और कोई भी ओवीडी (ऑफिशियल वैलिड डॉक्यूमेंट्स) को दिखाकर किया जा सकता है। क्यूआर कार्ड के इस्तेमाल से ग्राहक कैश ट्रांजेक्शन, मनी ट्रांसफर, बिल का भुगतान या कैशलेस शॉपिग कर सकते हैं। यहां ओवीडी में पासपोर्ट, ड्राइविग लाइसेंस, वोटर आईडी कार्ड, पैन कार्ड, नेशनल पॉपूलेशन रजिस्टर से इश्यू लेटर या आधार कार्ड हो सकता है और अगर क्यूआर कार्ड खो जाता है या चोरी हो जाता है, तो भी आपके अकाउंट में पैसे बिल्कुल सुरक्षित रहते हैं।

---------------

पोस्ट ऑफिस से भी किसी भी बैंक खाते में उपभोक्ता ट्रांजेक्शन कर सकते हैं। इससे विभाग के प्रदेश के 50 लाख उपभोक्ताओं को लाभ मिलेगा। इसके अलावा आईपीपीबी के ग्राहक बिना अकाउंट नंबर याद रखे बिना भी पैसे का लेनदेन कर सकते हैं। यही नहीं विभाग की तरफ से आने वाले समय में ओर भी कई योजनाएं लाई जा रही है।

-रंजू प्रसाद, चीफ पोस्ट मास्टर जनरल।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.