अंबाला, जेएनएन। अब कोहरे के दौरान भी ट्रेनों की आवाजाही बिना किसी बाधा और खतरे के हो सकेगी। सर्दियों में धुंध में रेल हादसों से बचने के लिए अब लोको पायलट एंटी फाॅग डिवाइस से लैस होंगे। इस दिशा में रेलवे ने पूरी तैयारी कर ली है। उम्मीद है कि धुंध शुरू होने से पहले उत्तर रेलवे के सभी लोको पायलट को यह डिवाइस दे दी जाएगी।

उत्‍तर रेलवे के जीएम टीपी सिंह कहा कि इस दिशा में तैयारी पूरी हो चुकी है। वहां यहां निरीक्षण के लिए पहुंचे थे। वह प्लेट फार्म दो से वह फुटओवर ब्रिज से सीधे एक नंबर के वीआइपी प्रतीक्षालय में पहुंचे। उन्होंने बताया कि अक्टूबर में धुंध का मौसम होता है। इस महीने में रेल संचलन में थोड़ी समस्या देखी जाती है। धुंध के कारण रेल सेवाओं पर कोई असर न पड़े इसके लिए उत्तर रेलवे के सभी लोको पायलट को फाग डिवाइस से लैस किया जाएगा।

उन्‍होंने बताया कि यदि रेलवे ट्रैक पर किसी तरह का अवरोध रहेगा तो डिवाइस उसकी आडियो और वीडियो ट्रेन गुजरने से पहले लोको पायलट तक पहुंचा देगी। वार्षिक निरीक्षण के दौरान उकलाना और संगरूर रेलवे कालोनी में जीएम ने पौधरोपण किया। उनके साथ पीसीसीएम मनी आनंद के अलावा राजीव सक्सेना और आरसी ठाकुर सहित अन्य रेलवे के अधिकारी मौजूद रहे।

--------------

छह महीने में 5000 स्टेशन हुए वाईफाई से लैस

जीएम टीपी ङ्क्षसह ने बताया कि रेल मंत्रालय ने देश भर के सभी रेलवे स्टेशन को वाईफाई से लैस करने की योजना पर काम शुरू किया है। छह महीने में देशभर के पांच हजार मुख्य रेलवे स्टेशन को वाईफाई सुविधा से लैस किया गया है। उन्होंने बताया कि रेलवे स्टेशनों को वसीसीटीवी कैमरे व वाईफाई लगाने का जिम्मा रेलटेक को सौंपा गया है।

यह भी पढ़ें: Honeypreet Insan Bail के बाद डेरा सच्‍चा सौदा में फिर हुई सक्रिय, पुलिस फिर घेरने की तैयारी में

रेलवे स्टेशनों पर लगेगी बाटल क्रशिंग मशीन

रेलवे सिंगल यूज प्लास्टिक से पर्यावरण के खतरे को कम करने की कवायद में भी जुटा है। इसके लिए सभी महत्वपूर्ण रेलवे स्टेशन पर बाटल क्रशिंग मशीन लगाने की योजना है। यह मशीन रेलवे स्टेशनों पर जमा होने वाले सिंगल यूज प्लास्टिक की बोतल अथवा पालीथिन को रिसाइकिल करके ठिकाने लगाने का काम करेगी। इसके लिए रेल विभाग की ओर से सब डिवीजन स्तर पर टेंडर आमंत्रित किए जाएंगे।

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


यह भी पढ़ें: Navjot Singh Sidhu : पाक जाने केे लिए मिली Political clearance, तीसरी चिट्ठी के बाद विदेश मंत्रालय ने दी इजाजत


डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस