Move to Jagran APP

Nayab Saini ने मनोहर लाल को बताया तपस्वी, कहा- मुझे कार्यकर्ता से बनाया मुख्यमंत्री; पढ़िए और क्या बोले नए सीएम

हरियाणा के नए सीएम नायब सिंह सैनी ने आज विधानसभा में पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल की तारीफ में कसीदे पढ़े। यहां तक कि उन्होंने मनोहर लाल को तपस्वी और अपना गुरु भी बताया। उन्होंने कहा कि मनोहर लाल देश और प्रदेश की तकदीर हैं। उन्होंने प्रदेशवासियों के लिए कई योजनाएं भी शुरू की। आइए पढ़ते हैं सीएम सैनी ने क्या-क्या कहा।

By Anurag Aggarwa Edited By: Gurpreet Cheema Published: Wed, 13 Mar 2024 07:54 PM (IST)Updated: Wed, 13 Mar 2024 07:54 PM (IST)
नए सीएम नायब सैनी ने पूर्व सीएम मनोहर लाल की तारीफ में पढ़े कसीदे।

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। हरियाणा के नए मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी विश्वास प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान विधानसभा में बहुत ही सरल और सहज भाव में नजर आए। सधे और ठहरे हुए अंदाज में नायब सिंह सैनी ने कांग्रेसियों पर कई बार निशाने साधे। नायब सैनी ने कांग्रेस के कार्यकाल की खामियों को गिनाते हुए पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल के कार्यकाल की जमकर सराहना की।

loksabha election banner

नायब सैनी ने मनोहर लाल को विधानसभा में तपस्वी तक कहा। सैनी बोले, इनका अपना कोई जीवन नहीं है, मनोहर लाल ने अपना जीवन लोगों के लिए लगा दिया है। मनोहर लाल इस देश और प्रदेश की तकदीर हैं। इनकी ईमानदारी की चर्चा पूरे देश में है। मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने विधानसभा में कई बार कहा कि मनोहर लाल ने उन्हें कार्यकर्ता से उठाकर मुख्यमंत्री के शीर्ष पद तक पहुंचा दिया।

उन्होंने मनोहर सरकार के कार्यकाल में लागू की गई योजनाओं और नीतियों की खूबियां गिनाई। प्रदेश के विकास और गरीब लोगों की आर्थिक दशा किस तरह से बदली है, इसका खाका खींचा। 

'मनोहर लाल ने छोटे कार्यकर्ता को दी कुर्सी...'

मुख्यमंत्री सदन में बोले, जब किसी को सीएम बनाने की बारी आती है तो निर्णय करना कठिन हो जाता है। परिवार में ही कुर्सी को आगे बढ़ाने की इच्छा रहती है लेकिन मनोहर लाल ने छोटे कार्यकर्ता को महत्व दिया है। दलदल के अंदर मनोहर लाल का दामन स्वच्छ रहा है।

मनोहर लाल के नेतृत्व में ऐसी सरकार दी गई, जिसकी सोच ईमानदार है। अगर एक गरीब व्यक्ति का घर बैठे हुए काम हो रहा है, उसका आयुष्मान कार्ड, बीपीएल कार्ड बन जाता है तो विपक्ष को यह बात अच्छी नहीं लग रही है। मनोहर लाल ने खराब सिस्टम को सुधारने के लिए मिशन मोड में काम किया है, जिसको हम भी जारी रखेंगे।

नए सीएम ने नंबर वन हरियाणा के उदाहरण किए पेश

हमारी सरकार के साथ जनता का विश्वास मुख्यमंत्री नायब सैनी ने नंबर वन हरियाणा के कई उदाहरण पेश किए। उन्होंने कहा कि मनोहर लाल ने हरियाणा को बहुत कुछ दिया है, मजबूत किया है, उन्हीं की सोच थी कि बीपीएल की आय सीमा बढ़ाई गई है। खिलाड़ियों को सबसे अधिक सम्मान मिला। देश का पहला राज्य है, जहां सौ प्रतिशत पढ़ी लिखी पंचायतें हैं। महिलाओं को पंचायतों के अंदर 50 प्रतिशत आरक्षण दिया गया।

मनोहर की तरह प्रदेश की सेवा करनी है: CM

मुझे इसी तरह प्रदेश की सेवा में जुटना है। लोगों की सुविधाओं में बढ़ोतरी करनी है। नए प्रोग्राम लागू करने हैं। हमारी सरकार पहले भी विश्वास में थी, आज भी विश्वास में है, जनता का विश्वास भी हमारे साथ है। दिल्ली से हरियाणा आने का आदेश हुआ तो आ गयाअपने राजनीतिक सफर का जिक्र करते हुए सीएम नायब सैनी ने कहा कि जब मैं विधायक और मंत्री था, उसके बाद पार्टी के शीर्ष नेतृत्व ने मुझे कहा कि दिल्ली जाना है, हम दिल्ली चले गए।

अब आदेश हुआ कि वापस हरियाणा आना है तो हम आ गए। मुझे खुशी है कि विकसित भारत संकल्प यात्रा हर गांव में गई है। मैंने पहली बार लोगों के मुंह से सुना कि पहली ऐसी सरकार है, जो गांव-गांव घर-घर जाकर लोगों को योजनाओं के साथ जोड़ रही है। 2014 से पहले की सरकार गरीबी हटाने का नारा तो देती थी, मगर गरीब का कल्याण नहीं करती थी। हम गरीबों का कल्याण किया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.