Move to Jagran APP

350 से नई साइकिलें कबाड़ में तब्दील सेंट्रल स्टोर पर लटके ताले, संकट में रखवाले

151 नई साइकिलें शहजादुपर में हुई कबाड़ 120 नई साइकिलों शहर ब्लॉक में हुई रद्दी 2680 नई साइकिलों की भेजी गई थी गत वर्ष डिमांड 2775 रुपये वर्तमान साइकिल के लिए दे रही सरकार ----------------------- फोटो: 03, 04 - कई सालों से स्टोर पर लटके ताले और चाबी भी गायब तो कहीं टायलेट में खड़ी जंग खा गई नई साइकिलें - 9 लाख रुपये से ज्यादा कीमत की साइकिलें चढ़ गई लापरवाही भेंट, हर साल भेजी जा रही 2680 की डिमांड

By JagranEdited By: Published: Tue, 18 Dec 2018 02:16 AM (IST)Updated: Tue, 18 Dec 2018 02:16 AM (IST)
350 से नई साइकिलें कबाड़ में तब्दील सेंट्रल स्टोर पर लटके ताले, संकट में रखवाले
350 से नई साइकिलें कबाड़ में तब्दील सेंट्रल स्टोर पर लटके ताले, संकट में रखवाले

उमेश भार्गव, अंबाला शहर

loksabha election banner

सरकारी स्कूलों में दो किलोमीटर से अधिक अधिक दूरी से आने वाली छात्राओं और एससी परिवारों के विद्यार्थियों को निशुल्क साइकिल उपलब्ध कराने के लिए सरकार ने स्कूलों में साइकिल तो वितरित कर दी लेकिन इसके बाद इन साइकिलों की सुध किसी ने नहीं ली। यह साइकिलें विभिन्न कारणों से जरूरतमंद बच्चों को नहीं मिल सकी। अलबत्ता खंड में बनाए गए सेंट्रल स्टोर में इन साइकिलों को जंग खा गया। हालात यह हैं कि 350 के करीब नई साइकिलें कई सालों से पड़ी-पड़ी कबाड़ में तब्दील हो चुकी हैं। सभी खंड शिक्षा अधिकारियों ने इसकी रिपोर्ट करीब दो साल से जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय में भेजी हुई है। इसके बावजूद इन साइकिलों का कोई तोड़ नहीं निकल रहा। बता दें कि वर्तमान में करीब 2775 रुपये प्रति साइकिल का बजट सरकार जिले की डिमांड के अनुसार जारी करती है।

-----------------------------------

दैनिक जागरण ने की पड़ताल तो खुले की राज

टीम दैनिक जागरण ने कबाड़ में तब्दील हो चुकी नई साइकिलों की जब ब्लॉक वार बनाए गए सेंट्रल स्टोर में जाकर पड़ताल की तो चौकानें वाले आंकड़े सामने आए। अंबाला शहर में बलदेव नगर सीनियर सेकेंडरी स्कूल में बनाए गए स्टोर में 120 साइकिलें आज भी खड़ी हैं। यहां पर बनाए गए स्टोर पर कई साल से ताला लटका हुआ है। इन तालों पर लगे हुए जंग को देखकर आसानी से अंदाजा लगाया जा सकता है कि पिछले चार साल से शायद ही स्टोर को कभी ताला खुला हो। इस स्टोर की चाबी कहां है यह भी किसी को नहीं पता। स्टोर में पड़ी ज्यादातर नई साइकिलों के टायर खत्म हो चुके हैं। सभी साइकिल स्टोर में न केवल धूल फांक रहे हैं बल्कि जालों से अंट चुके हैं।

-------------------

शौचालय में नया साइकिल खड़ा कर बनाया टायलेट क्लिनर स्टैंड

बीईओ बराड़ा कार्यालय में एक नया साइकिल कई साल से खड़ा अपने मालिक की बाट देख रहा है। अब इस साइकिल को कार्यालय के टायलेट में खड़ा कर दिया गया है। वर्तमान में इस साइकिल को टायलेट क्लिनर रखने के लिए स्टैंड के तौर पर इस्तेमाल किया जा रहा है। सब कुछ जानते हुए भी अधिकारियों ने अपनी आंखें मूद ली हैं। क्योंकि किसी की जेब से कुछ नहीं जा रहा।

-----------------------------

शहजादपुर ब्लॉक में खड़ी 151 साइकिलें

खंड शहजादपुर की बात करें तो यहां 151 साइकिलें स्टोरों में धूल फांक रही हैं। इनका वाली वारिस भी कोई नहीं है। हालांकि यह के ब्लॉक शिक्षा अधिकारी अपनी रिपोर्ट डीईओ को भेज चुके हैं। इसी तरह बराड़ा खंड में करीब 20 और साहा ब्लॉक में 50 से ज्यादा साइकिलें रद्दी में तब्दील हो चुकी हैं। अंबाला छावनी में करीब 5 साइकिलें विभिन्न स्टोरों में बताई जा रही हैं। हालांकि नारायणगढ़ ब्लॉक की हकीकत क्या है इस बारे में स्थिति स्पष्ट नहीं हो सकी।

------------------------------

2525 और 2775 रुपये भेज रही अब साइकिलों के लिए सरकार..

वर्तमान में सरकार ने साइकिलें तो भेजनी बंद कर दी हैं लेकिन अब साइकिल खरीदने के लिए नकद राशि भेजी जाती है। क्योंकि वर्ष 2017 से मेरी साइकिल मेरी पसंद योजना सरकार ने शुरू कर की है। इसमें साइकिल की ऊंचाई 20 और 22 इंच तक तय की गई है। 20 इंच साइकिल की कीमत 7 प्रतिशत कर के साथ 2525 रुपये है और 22 इंच की साइकिल की कीमत 7 प्रतिशत कर के साथ 2775 रुपये तय की गई है। छात्रों के माता-पिता बच्चे के साथ जाकर शिक्षा विभाग द्वारा लगाए गए साइकिल मेले में साइकिल पसंद करते हैं। इसके बाद डायरेक्ट फंड ट्रांसफर कर दिया जाता है। यदि तय कीमत से ज्यादा कीमत की साइकिल बच्चा पसंद करता है तो अतिरिक्त पैसे उसके परिजनों को वहन करने होते हैं। गत वर्ष करीब 2680 साइकिलों के लिए सरकार से जिला शिक्षा विभाग ने बजट की डिमांड की थी।

--------------------------------

जो भी साइकिलें स्टोर में खड़ी हैं उनकी रिपोर्ट बनाकर हम डीईओ मैडम को भेज चुके हैं।

र¨वद्र ¨सह, बीईओ अंबाला छावनी।

---------------

साइकिलों की रिपोर्ट बनाकर हम अधिकारियों को दे चुके हैं। करीब 120 साइकिलें बलदेव नगर स्कूल में खड़ी हैं।

सुधीर कालड़ा, बीईओ अंबाला शहर।

-----------------

करीब 151 साइकिलें हमारे ब्लॉक में पुराने समय की खड़ी हैं। उनकी रिपोर्ट अधिकारियों को दी जा चुकी है। जैसे आदेश होंगे साइकिल वितरित कर दी जाएंगी।

सतपात कौशिक, बीईओ शहजादपुर।

----------------

हमारे ब्लॉक में मेरे संज्ञान में कोई साइकिल नहीं है, फिर भी मामले की जांच करवा ली जाएगी।

सुमन कादियान, बीईओ नारायणगढ़।

::::

क्त्रद्गश्चश्रह्मह्लद्गह्म ष्ठद्गह्लड्डद्बद्यह्य :

रूश्वस्॥ यह्वद्वड्डह्म

8

\द्गद्वड्डद्बद्यद्बस्त्र6ह्वद्वद्गह्यद्धद्म@श्चड्डठ्ठ.द्भड्डद्दह्मड्डठ्ठ.ष्श्रद्व

ह्वद्वद्गह्यद्धद्म@श्चड्डठ्ठ.द्भड्डद्दह्मड्डठ्ठ.ष्श्रद्व

9999


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.