जागरण संवाददाता, अंबाला: लोकतंत्र के महापर्व में भागीदारी करने के लिए मतदाताओं में गजब का उत्साह दिखाई दिया, लेकिन उनके इस उत्साह को खराब ईवीएम इलेक्ट्रोनिक वोटिग मशीन ने किरकिरा कर दिया। जिलेभर के कई मतदान केंद्रों पर शुरूआती चरण में ही मशीन ठप हो गई। हालांकि कई जगह ट्रेनरों की मदद से ईवीएम को दुरुस्त कर दिया गया, कुछ एक जगह मशीन दुरुस्त नहीं हुई तो उसे बदल दिया गया। इस प्रक्रिया के बीच मतदाताओं को लाइनों में लगकर इंतजार करना पड़ा। ऐसे ही मामले अंबाला छावनी के मुसद्दीलाल स्कूल में बने बूथ नंबर 126 व बब्याल के सरकारी स्कूल में बने बूथ नंबर 40 व कलरेहड़ी के सरकारी स्कूल में बने बूथ नंबर 8 में सामने आए। जहां करीब 30 से 40 मिनट तक मशीनों में खराबी रही।

----------

फोटो नंबर - 27 से 30

शुरूआत में ही ठप हुई मशीन, 40 मिनट बाद नई मशीन से शुरू हुआ मतदान

अंबाला: छावनी के मुसद्दी लाल स्कूल में बने बूथ नंबर 126 पर सुबह सात बजे ही ईवीएम मशीन में तकनीकी खराबी आ गई। कर्मचारियों को ट्रायल के तौर पर मशीन शुरू करते ही 50 स्लिप निकलनी होती है। लेकिन, मशीन से केवल 40 ही स्लीप निकली और बाकी फंस गई। पहले तो कर्मचारी अपने स्तर पर ही माथा पच्ची करते रहे। चुनाव आ‌र्ब्जवर के संज्ञान में मामला पहुंचा तो तुरंत ट्रेनर मौके पर पहुंचे। यह प्रक्रिया लंबे समय तक चली। मतदाता भी लाइनों में लगकर परेशान हो गए। 40 मिनट के बाद नई ईवीएम मशीन को लगाकर मतदान शुरू करवाए गए। इस बीच मतदाताओं की कतारें लग गई। मतदाता बाबू राम का कहना था कि जरुरी काम से बाहर जाना था। इसलिए वह सुबह की मतदान केंद्र में पहुंच गया। यहां आकर देखा कि ईवीएम मशीन ही ठप पड़ी थी।

---------

फोटो- 50

आधा घंटे तक खराब रही ईवीएम

अंबाला: बब्याल के सरकारी स्कूल स्थित बूथ नंबर 40 पर करीब आधा घंटे तक ईवीएम में खराबी रही। सिस्टम एरर दिखाने के कारण कर्मचारियों ने आनन-फानन में कंट्रोल में संपर्क किया। जहां से ट्रेनर के आने पर ईवीएम दुरुस्त हुई। करीब आधा घंटे तक ईवीएम चालू होने के इंतजार में मतदाता खड़े रहे। शुरूआती चरण में यह परेशानी खड़ी हो गई। इसी तरह कलरेहड़ी के सरकारी स्कूल में भी बने बूथ नंबर 8 पर भी मशीन में तकनीकी खराबी आने के कारण मतदान में देरी हुई।

----------

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप