Move to Jagran APP

धुंध में फाग डिवाइस से लैस होंगे लोको पायलट : जीएम

शीतलहर और धुंध में रेल हादसों से बचने के लिए अब लोको पायलट फाग डिवाइस से लैस होंगे। इस दिशा में रेलवे ने तैयारी पहले की कर ली है। उम्मीद है कि धुंध शुरू होने से पहले उत्तर रेलवे के सभी लोको पायलट को यह डिवाइस दे दी जाएगी।

By JagranEdited By: Published: Fri, 08 Nov 2019 11:45 AM (IST)Updated: Sat, 09 Nov 2019 06:49 AM (IST)
धुंध में फाग डिवाइस से लैस होंगे लोको पायलट : जीएम
धुंध में फाग डिवाइस से लैस होंगे लोको पायलट : जीएम

जागरण संवाददाता, अंबाला

loksabha election banner

शीतलहर और धुंध में रेल हादसों से बचने के लिए अब लोको पायलट फाग डिवाइस से लैस होंगे। इस दिशा में रेलवे ने तैयारी पहले की कर ली है। उम्मीद है कि धुंध शुरू होने से पहले उत्तर रेलवे के सभी लोको पायलट को यह डिवाइस दे दी जाएगी। इस दिशा में रेलवे ने कदम उठाया है। यह बात रेलवे के जीएम टीपी सिंह ने कही। वे वीरवार को हिसार से धुरी तक वार्षिक निरीक्षण कर रहे थे। अंबाला कैंट के प्लेटफार्म नंबर दो पर सायं साढे 7 बजे जीएम टीपी सिंह रेल सैलून से पहुंचे। यहां उनके साथ डीआरएम दिनेश चंद्र शर्मा पहुंचे। प्लेट फार्म दो से वह फुट ओवर ब्रिज से सीधे एक नंबर के वीआईपी प्रतीक्षालय में पहुंचे। वेटिग रूम में वह वार्षिक निरीक्षण के बाबत मीडिया से वार्ता की। इस दौरान उन्होंने बताया कि अक्टूबर में धुंध का मौसम होता है। इस महीने में रेल संचलन में थोड़ी समस्या देखी जाती है। धुंध के कारण रेल सेवाओं पर कोई असर न पड़े इसके लिए उत्तर रेलवे के सभी लोको पायलट को फाग डिवाइस से लैस किया जाएगा। यह डिवाइस ट्रेन के कुशल संचालन में काफी महत्वपूर्ण है, क्योंकि अक्सर ठंड के मौसम में रेलवे की पटरियों में अवरोध होने की घटनाएं आम होती है। इसीलिए यदि रेलवे की पटरी पर किसी तरह का अवरोध रहेगा तो वह उसकी आडियो और वीडियो ट्रेन गुजरने से पहले लोको पायलट तक पहुंचा देगी, ताकि रेल सेवा पर कोई खास असर न पड़े और किसी भी संभावित हादसे से निपटा जा सके। वार्षिक निरीक्षण के दौरान उकलाना और संगरूर रेलवे कालोनी में जीएम ने पौधरोपण किया। उनके साथ पीसीसीएम मनी आनंद के अलावा राजीव सक्सेना और आरसी ठाकुर सहित अन्य रेलवे के अधिकारी मौजूद रहे।

--------------

6 महीने में 5000 स्टेशनों पर लगे वाईफाई

जीएम टीपी सिंह ने बताया कि रेल मंत्रालय ने देश भर के सभी रेलवे स्टेशन को वाईफाई सेवा से लैस करने की योजना पर काम शुरू किया है। छह महीने में देशभर के पांच हजार मुख्य रेलवे स्टेशन को वाईफाई सुविधा से लैस किया गया है। उन्होंने बताया कि रेलवे स्टेशनों को तीसरी आंख यानी सीसीटीपी कैमरे व वाईफाई लगाने का जिम्मा रेलटेक को सौंपा गया है।

-------------

रेलवे स्टेशन पर लगेगा वाटल क्रशिग मशीन : टीपी सिंह

-सब डिवीजन पर निकाली जाएंगी निविदाएं

सिगल यूज प्लास्टिक से पर्यावरण के खतरे को कम करने की कवायद में रेलवे जुटा है। इसके लिए सभी महत्वपूर्ण रेलवे स्टेशन पर बाटल क्रशिग मशीन लगाने की योजना को अमलीजामा पहनाया जाने लगा है। रेल विभाग सब डिवीजन स्तर पर टेंडर आमंत्रित किए जाएंगे। निविदा प्रक्रिया के बाद संबंधित रेलवे स्टेशन पर बाटल क्रशिग मशीन लगाई जाएगी। यह मशीन रेलवे स्टेशनों पर जमा होने वाले सिगल यूज प्लास्टिक की बोलत अथवा पालीथिन को रिसाइकिल करके ठिकाने लगाने का काम करेगी।

---------------------

कमियों को दूर करने के निर्देश

जीएम उत्तर रेलवे के वार्षिक मुआयना के दौरान लोको पायलट की समस्याओं के साथ रेल पायलट को सही रिटरिग रूम नहीं मिलने का मामला संज्ञान में आया। इस पर जीएम ने संबंधित अधिकारी को आवश्यक कदम उठाने के निर्देश दिए। इस दौरान जीएम ने यात्रियों और स्थानीय प्रतिनिधियों की मांग पर रेलवे स्टेशन पर फुट ब्रिज का निर्माण व यात्री सुविधाओं को बढ़ाने के लिए कहा। जीएम ने उकलाना और संगरूर रेलवे कालोनी में पौधरोपण किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.