Move to Jagran APP

कैदी आत्महत्या मामले में जेल उपाधीक्षक पर गिरी गाज, 8 घंटे सीजेएम ने जेल में की पूछताछ

अंबाला सेंट्रल जेल में हत्या के मामले में आजीवन कारावास की सजा काट रहे विजयपाल ने बुधवार को कपड़े से फंदा बनाकर आत्महत्या कर ली।

By JagranEdited By: Published: Thu, 14 Jan 2021 07:15 AM (IST)Updated: Thu, 14 Jan 2021 07:15 AM (IST)
कैदी आत्महत्या मामले में जेल उपाधीक्षक पर गिरी गाज, 8 घंटे सीजेएम ने जेल में की पूछताछ

जागरण संवाददाता, अंबाला शहर : अंबाला सेंट्रल जेल में हत्या के मामले में आजीवन कारावास की सजा काट रहे विजयपाल ने बुधवार को कपड़े से फंदा बनाकर आत्महत्या कर ली। विवादों में चले आ रहे जेल उपाधीक्षक राकेश लोहचब का घटना के कुछ समय बाद तबादला करते हुए और तत्काल रिलीव कर दिया गया। घटना के बाद सीजेएम अनीता रानी ने जेल में आठ घंटे से भी अधिक पूछताछ की। कई बंदियों के बयान दर्ज किए गए हैं और इस मामले से जुड़े कर्मचारियों से भी पूछताछ की जा रही है।

loksabha election banner

हालांकि पूछताछ में बंदियों ने क्या कहा, इसकी जानकारी नहीं मिल सकी है, लेकिन कुछ बंदियों ने जेल में प्रताड़ित करने के गंभीर आरोप लगाए हैं। मृतक विजयपाल पर पिछले माह ही जेल में मोबाइल मिलने का बदलेव नगर थाने में मुकदमा दर्ज हुआ था। इतना ही नहीं सन 2016 में विजयपाल पैरोल पर गया, जो करीब सवा साल बाद वापस जेल लौटा। इसका मुकदमा भी दर्ज किया गया था। शव को पोस्टमार्टम के लिए अंबाला शहर के नागरिक अस्पताल भेजा गया है।

------------

विशेष बैरक में रखा गया था विजयपाल को

विजयपाल को जेल की विशेष बैरक में रखा गया था। विजयपाल पर आरोप था कि वह अन्य बंदियों को मोबाइल लाकर देता था। आरोपितों से दो मोबाइल, चार्जर, एटीएम कार्ड बरामद हुए थे, जो ब्लाक नंबर आठ में दबाए गए थे। जेल में ब्लाक नंबर आठ की सामने वाली दीवार की भीतरी साइड से दो अलग-अलग जगहों से ईंटें हटाकर बरामदगी हुई थी। यह मामला राकेश कुमार उपाधीक्षक की शिकायत पर दर्ज किया गया था।

-------------

दो दिन पहले भी राहुल ने भी लगाए थे आरोप

जेल में बंद ईस्माइल हक व राहुल ने जेल में मारपीट करने के आरोप लगाए थे। दोनों बंदियों का अंबाला शहर के नागरिक अस्पताल में मेडिकल कराया गया था। घटना की जानकारी मिलने पर दोनों के स्वजनों ने अस्पताल में ही हंगामा करते हुए अधिकारियों पर गंभीर आरोप लगाए थे।

----------

आत्महत्या से पहले डिप्टी सुपरिटेंडेंट की दी थी शिकायत

विजयपाल ने आत्महत्या करने से पहले जेल सिक्योरिटी ब्लाक के पास पीसीओ बूथ पर बात करने पहुंचे दूसरे कैदियों से जेल अधिकारी पर आरोप लगाते हुए नाजायज केस लगाए जाने संबंधी पत्र कोर्ट के नाम लिखवाया था। इसके बाद वह अपने ब्लाक में चला गया। बुधवार सुबह फंदे से लटकता उसका शव देखा गया।

--------------- डिप्टी सुपरिटेंडेंट का पंचकूला तबादला

डिप्टी सुपरिटेंडेंट राकेश लोहचब पर कैदियों द्वारा लगातार लगाए जा रहे आरोप और एक कैदी के आत्महत्या करने के तुरंत बाद जेल प्रशासन ने उनका पंचकूला तबादला कर दिया। पिछले दिनों कुछ कैदियों ने डिप्टी सुपरिटेंडेंट पर तंग करने और बेवजह मारने-पीटने की शिकायत कर चुके हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.