Move to Jagran APP

134ए : कल घोषित किया जाएगा परीक्षा का परिणाम, फिर एडमिशन के लिए लिस्ट का इंतजार

जागरण संवाददाता अंबाला शिक्षा सत्र 2021-22 के अंतिम चरण में हुई शिक्षा नियमावली 134ए के तह

By JagranEdited By: Published: Thu, 09 Dec 2021 12:06 AM (IST)Updated: Thu, 09 Dec 2021 12:06 AM (IST)
134ए : कल घोषित किया जाएगा परीक्षा का परिणाम, फिर एडमिशन के लिए लिस्ट का इंतजार
134ए : कल घोषित किया जाएगा परीक्षा का परिणाम, फिर एडमिशन के लिए लिस्ट का इंतजार

जागरण संवाददाता, अंबाला: शिक्षा सत्र 2021-22 के अंतिम चरण में हुई शिक्षा नियमावली 134ए के तहत परीक्षा के बाद अब एडमिशन के लिए लिस्ट का इंतजार है। पांच दिसंबर को हुई परीक्षा का परिणाम दस दिसंबर को घोषित किया जाएगा। हालांकि इस बार परीक्षा देने वालों की संख्या काफी कम रही है, जबकि माना जा रहा है कि शिक्षा सत्र के अंतिम महीनों में स्कूल बदलने के लिए कम ही विद्यार्थी होंगे, जबकि मौजूदा स्कूल में ही सीट खाली रहने पर उसी में दाखिला लेने की तैयारी है। अब परीक्षा परिणाम घोषित होने के बाद पहले ड्रा का इंतजार रहेगा।

loksabha election banner

उल्लेखनीय है कि जिला में शिक्षा नियमावली 134ए के तहत जिला के विभिन्न निजी स्कूलों की 6888 सीटों पर चौदह नवंबर तक आवेदन मांगे गए थे। विद्यार्थियों की कम संख्या के चलते इसे बाद में बढ़ाकर चौबीस नवंबर कर दिया गया था। इन सीटों पर महज 2855 बच्चों ने ही आवेदन किया, जबकि इस में सभी परीक्षा 2656 बच्चों ने ही दी। पांच दिसंबर को हुई परीक्षा के बाद अब विद्यार्थियों को इंतजार है कि परीक्षा परिणाम घोषित हो। परीक्षा परिणाम दस दिसंबर को घोषित किया जाएगा, जबकि इसके बाद 13 दिसंबर को पहला ड्रा निकाला जाएगा। इस ड्रा के आधार पर ही विद्यार्थी 15 से 24 दिसंबर तक अपने पसंद के निजी विद्यालय विद्यार्थी एडमिशन ले सकेगा। लेकिन दूसरी ओर माना जा रहा है कि शिक्षा सत्र के अंतिम महीनों में अभिभावक भी इस नियमावली के तहत स्कूल बदलने से परहेज कर रहे हैं। जिस स्कूल में अभी बच्चा पढ़ रहा है, उस स्कूल में यदि सीट खाली रहती है तो उसी में एडमिशन दिलाया जाएगा। दूसरी ओर फीस को लेकर भी अभी सस्पेंस है। जो फीस अभिभावक अब तक दे चुके हैं, वह वापस मिलेगी या नहीं इसको लेकर अभी कोई दिशा निर्देश नहीं आए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.