Move to Jagran APP

मेयर ने लगाई फरियाद, बोले- ज्वाइंट कमिश्नर साहब सफाई करवा दो

ागरण संवाददाता, अंबाला शहर: कमिश्नर साहब, मेरे वार्ड में न तो निकासी की कोई व्यवस्था है न ही सफाई हो रही। कई बार बोल चुका हूं लेकिन कोई सुनने वाला नहीं है। निवर्तमान मेयर रमेशमल ने हेलो जागरण में जब निगम संयुक्त आयुक्त के समक्ष अपना दुखड़ा रोया तो वह चौक पड़े।

By JagranEdited By: Published: Mon, 21 Jan 2019 01:14 AM (IST)Updated: Mon, 21 Jan 2019 01:14 AM (IST)
मेयर ने लगाई फरियाद, बोले- ज्वाइंट कमिश्नर साहब सफाई करवा दो
मेयर ने लगाई फरियाद, बोले- ज्वाइंट कमिश्नर साहब सफाई करवा दो

जागरण संवाददाता, अंबाला शहर: कमिश्नर साहब, मेरे वार्ड में न तो निकासी की कोई व्यवस्था है न ही सफाई हो रही। कई बार बोल चुका हूं लेकिन कोई सुनने वाला नहीं है। निवर्तमान मेयर रमेशमल ने हेलो जागरण में जब निगम संयुक्त आयुक्त के समक्ष अपना दुखड़ा रोया तो वह चौक पड़े। निगम आयुक्त ने आश्वासन दिया कि सोमवार को मौके पर सेनेटरी इंस्पेक्टर को भेजकर कार्रवाई की जाएगी।

loksabha election banner

दैनिक जागरण की ओर से आयोजित कार्यक्रम में रविवार को निगम संयुक्त आयुक्त सतेंद्र सिवाच ने एक घंटे में करीब 25 लोगों की शिकायतें सुनी और समस्याओं को निपटाने का आश्वासन भी दिया। कार्यक्रम में सबसे ज्यादा समस्या गलियों और नाले व नालियों की सफाई नहीं होने की आई। इसके अलावा ज्यादातर लोगों ने डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन सुविधा शुरू नहीं होने की शिकायत भी की। सिवाच ने बताया कि जल्द ही अब दोबारा से निगम इस योजना को शुरू करने जा रहा है।

------------------

इस तरह आई शिकायतें और ज्वाइंट कमिश्नर से ऐसे दिया जवाब:- प्रश्न: जीवन नगर शहर से साधू ¨सह ने कहा कि मॉडल टाउन से जीवन नगर की एंट्री पर ही स्ट्रीट लाइटें डेढ़ साल से बंद हैं। शिकायत कर चुके हैं लेकिन सुनवाई नहीं हो रही।

उत्तर: मामले को मैं प्रमुखता से नोट कर रहा हूं। सोमवार-मंगलवार तक आपकी समस्या प्राथमिकता के आधार पर निपटा दी जाएगी। प्रश्न: हरी नगर क निगम के एक्स सर्विसमेन रेशम ¨सह ने बताया कि उनका हाउस टैक्स नियमानुसार माफ है। उसके बेटों को एससी जाति का सर्टिफिकेट बनवाना है। इसके लिए हाउस टैक्स क्लियर है का सर्टिफिकेट देना है। निगम में जाता है तो वह कहते हैं कि ठेका प्राइवेट कंपनी को दे रखा है। प्राइवेट कंपनी वाले सुनवाई नहीं कर रहे। साथ ही नालियों की भी सफाई नहीं हो पा रही। उत्तर: सफाई व्यवस्था से मैं खुद भी संतुष्ट नहीं हूं। जहां तक हाउस टैक्स की बात है, आप कार्यालय में आ जाएं नियमानुसार जो भी संभव होगा हम साथ की साथ करवा देंगे। प्रश्न: मील के पीछे शालीमार कालोनी के प्रवीण्या चंद्र कोड़ा ने बताया कि नालियां साफ नहीं हो रही और सड़कें गंदगी से अंटी हुई हैं। निकासी के लिए रोज झगड़ा होता है।

उत्तर: आपकी शिकायत नोट कर ली है। जिम्मेदार कर्मियों और अधिकारियों से जवाब मांगा जाएगा। प्रश्न:- जंडली से ¨बदु शर्मा ने बताया कि उसके बेटे ने करीब दो साल पहले निगम में निकली वैकेंसी भरी थी। न तो उनका कोई जवाब आया न ही वैकेंसी के लिए भरे 500 रुपये वापस किए गए।

उत्तर: वैकेंसी नगर निगम में नहीं है। आपने जो पैसे जमा कराए थे उन्हें लेने के लिए प्रार्थना पत्र दे दें पैसे वापस कर दिए जाएंगे। प्रश्न: सेक्टर एक मकान नंबर 357 निवासी सुनील बरमानी ने बताया कि वह चीफ इंजीनियर रिटायर्ड है। उनके घर के साथ प्लाट खाली है। इसमें गंदगी है और जमा पानी से घर की दीवारों में सीलन आ चुकी है। वह मकान के मालिक को तीन साल से लीगल नोटिस भेज रहे हैं लेकिन रिसीव नहीं कर रहा। जगह-जगह अवैध होर्डिंग भी लगे हैं। इनसे हादसे का डर बना रहता है।

उत्तर: सभी खाली प्लाट वालों पर हम जल्द ही कार्रवाई करेंगे। होर्डिंग लगाने के लिए हमने जगह का चयन कर लिया है। अब जो भी इन जगहों से अलग स्थानों पर होर्डिंग लगाएगा उनके चालान भी काटे जाएंगे। प्रश्न: सेक्टर 10 निवासी वेदप्रकाश ने बताया कि तीन माह पहले सड़क बनाई थी। लेकिन 1127 मकान से लेकर 1137 तक के बीच करीब 500 मीटर टुकड़े को छोड़ दिया।

उत्तर: इसकी जांच करवाई जाएगी। जो भी नियमानुसार कार्रवाई होगी हम करेंगे। प्रश्न: न्यू विजय नगर निवासी रेनू चोपड़ा ने बताया कि एंजल पब्लिक स्कूल के पास नाला खुला पड़ा है। उसमें कई बार बच्चे भी गिर चुके हैं।

उत्तर: वहां कर्मियों को भेजकर रिपोर्ट मंगवाई जाएगी। संभव कदम उठाएंगे। प्रश्न: दुर्गानगर छावनी के अमर नाथ ने बताया कि पोल नंबर 1100 पर एक साल से लाइट नहीं जल रही, हम परेशान हैं। सुनवाई नहीं करने वालों पर जुर्माना लगाया जाए। उत्तर: निश्चित तौर पर ऐसा किया जाएगा, साथ ही सोमवार को लाइट ठीक करा दी जाएगी।

प्रश्न: कच्चा बाजार के भरत ने बताया कि कुम्हार मंडी में मकान नंबर 254 के पास नाले की सफाई नहीं होने के कारण घरों के आगे गंदा पानी जमा हो रहा है। कर्मी शिकायत पर आते हैं लेकिन आगे-आगे से नाला साफ करके चले जाते हैं। उत्तर: टीम को सोमवार को मौके पर भेजकर नाले की सफाई करवाई जाएगी।

प्रश्न: शास्त्री कालोनी के सुशील कुमार डाबर ने कहा कि निकासी की कोई व्यवस्था नहीं है। शास्त्री कालोनी में मेन रोड पर पाइप डाले गए थे। पाइप तो डल गए लेकिन सड़क आज तक नहीं बनी। प्रापर्टी टैक्स हर बार 100-150 रुपये आता था इस बार 712 रुपये दे दिया गया। उत्तर: हाउस टैक्स के मामले में आप कार्यालय आ जाएं जांच करवाई जाएगी। टूटी हुई सड़क को भी जल्द बनवाया जाएगा।

प्रश्न: सफाई दरोगा पद से रिटायर्ड हूं, 2015 से आज तक मेरी 33 प्रतिशत ग्रेजुएटी रूकी पड़ी है। 8 जून 2018 को ज्वाइंट कमिश्नर ने आर्डर भी कर दिए थे लेकिन अभी तक नहीं मिली। उत्तर: आप किसी भी कार्यदिवस पर कार्यालय आ जाएं आपके सामने केस चेक कर समाधान कर दिया जाएगा। प्रश्न: मोहन बेकरी शहर के पास रहने वाले सुभाष चंद्र ने कहा कि गली की सफाई नहीं होती। रेलवे रोड पर डिवाइडरों पर कब्जा किया हुआ है। हनुमान मंदिर रोड पर भी कई जगह अतिक्रमण है।

उत्तर: अतिक्रमण को हटाने का अभियान फिर से तेज किया जाएगा। सफाई व्यवस्था को दुरुस्त कराने में हम जुटे हैं। प्रश्न: पटेल नगर रोड शहर के प्रदीप ने कहा कि गुरुद्वारे के पास और मानव चौक के पास रहने वाली रितु ने बताया कि उनके एरिया में आवारा कुत्तों ने आतंक मचा रखा है।

उत्तर: कुत्तों को लेकर हम योजना बना रहे हैं। जल्द ही इसके परिणाम भी सामने आएंगे। प्रश्न: कच्चा बाजार के सोमनाथ कपूर ने बताया कि क्रॉस रोड नंबर 1 से 12 के सभी नाले ब्लॉक हैं। इनकी सफाई के लिए हर क्रॉस रोड की सफाई का अलग ठेका दिया जाना चाहिए।

उत्तर: आपका सुझाव सराहनीय है। इस पर विचार किया जाएगा।

प्रश्न: गांधी नगर पालम विहार चौक के पास रहने वाले प्रवीण ने बताया कि भैरव मंदिर रोड के पास लीकेज तो ठीक कर दी गई लेकिन तोड़ी गई सड़क का मलबा लंबे समय से वहीं पड़ा है। इसीलिए जाम लगा रहता है।

उत्तर: मलबे को जल्द ही उठवा दिया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.