Move to Jagran APP

HBSE Re Exam: कंपार्टमेंट या अंक सुधार के लिए हरियाणा बोर्ड ने की परीक्षा की तैयारी,जानिए आवेदन की आखिरी तारीख

हरियाणा स्कूल शिक्षा बोर्ड ने दसवीं के उन छात्रों के लिए परीक्षा शुल्क आवेदन का शेड्यूल जारी किया है जो अंक सुधार चाहते हैं या फिर उनकी कंपार्टमेंट है। इसके लिए अगर आप भी आवेदन करना चाहते हैं तो नीचे वेबसाइट का लिंक दिया गया है।

By Jagran NewsEdited By: Gurpreet CheemaFri, 26 May 2023 10:23 AM (IST)
HBSE Re Exam: कंपार्टमेंट या अंक सुधार के लिए हरियाणा बोर्ड ने की परीक्षा की तैयारी,जानिए आवेदन की आखिरी तारीख
हरियाणा बोर्ड ने अंक सुधारने और कंपार्टमेंट वाले छात्रों के लिए आवेदन का शेड्यूल जारी किया है।

अंबाला, जागरण संवाददाता। हरियाणा स्कूल शिक्षा बोर्ड भिवानी ने दसवीं के उन छात्रों के लिए परीक्षा शुल्क आवेदन का शेड्यूल जारी किया है, जो अंक सुधार चाहते हैं या फिर उनकी कंपार्टमेंट है। इसके अलावा पूर्ण विषय अंक सुधार, अतिरिक्त विषय परीक्षा भी दी जा सकती है।

हरियाणा बोर्ड ने जारी किया स्लैब

यह परीक्षा नियमित और स्वयंपाठी (प्राइवेट) छात्रों के लिए है। इसी तरह बारहवीं के छात्र भी जो अनिवार्य परीक्षा में फेल हैं, लेकिन उनका परिणाम पास है, वे भी परीक्षा के लिए शुल्क जमा करवा सकते हैं। इसी को लेकर बोर्ड ने स्लैब जारी किया है, जिसके तहत तय तिथि के बाद कितना विलंब शुल्क (लेट फीस) लिया जाएगा, इसका ब्यौरा दिया है।

जुलाई में होगी परीक्षा

परीक्षा का आयोजन जुलाई 2023 में किया जाएगा। बोर्ड द्वारा कंपार्टमेंट अथवा अंक सुधार या फिर अनिवार्य परीक्षा में फेल विद्यार्थियों को एक और मौका देने के लिए जुलाई में परीक्षा आयोजित करेगा। इसके लिए बोर्ड ने दसवीं और बारहवीं के छात्रों से परीक्षा शुल्क मांगा है। दसवीं के छात्र 31 मई तक बिना देरी किए शुल्क के आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए 850 रुपये शुल्क देना होगा। इसके बाद 5 जून तक विलंब शुल्क के साथ 100 रुपये, 6 से 10 जून तक 300 रुपये और 11 से 15 जून तक 1000 रुपये विलंब शुल्क देना होगा।

यहां जमा करें परीक्षा के लिए फीस

दूसरी ओर बारहवीं के वे विद्यार्थी जिनका परीक्षा परिणाम तो पास है, लेकिन अनिवार्य विषय (गणित, सामाजिक विज्ञान, विज्ञान) में से किसी एक में फेल हैं और अब तक परीक्षा उत्तीर्ण नहीं कर पाए, वे भी आनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए विद्यार्थियों को पांच हजार रुपये शुल्क जमा करवाना होगा। ऐसे परीक्षार्थी 15 जून तक यह शुल्क जमा करवा सकते हैं। दोनों कक्षाओं के परीक्षार्थियों को यह शुल्क बोर्ड की वेबसाइट www.bseh.org.in पर जमा करवाना होगा।