Move to Jagran APP

पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा का आरोप, बोले- 14 लाख किसानों को बर्बाद हुई फसल का सरकार ने नहीं दिया मुआवजा

Haryana पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने आरोप लगाया कि बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि से करीब 17 लाख लोगों की फसल बर्बाद हुई थी लेकिन प्रदेश सरकार ने इनमें से सिर्फ तीन लाख लोगों को मुआवजा देकर अपनी जिम्मेदारी से पल्ला झाड़ लिया।

By Anurag AggarwaEdited By: MOHAMMAD AQIB KHANPublished: Thu, 01 Jun 2023 04:57 PM (IST)Updated: Thu, 01 Jun 2023 04:57 PM (IST)
पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा का आरोप, बोले- 14 लाख किसानों को बर्बाद हुई फसल का सरकार ने नहीं दिया मुआवजा
भूपेंद्र सिंह हुड्डा का आरोप, 14 लाख किसानों को बर्बाद हुई फसल का सरकार ने नहीं दिया मुआवजा : जागरण

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़: हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने आरोप लगाया कि प्रदेश सरकार ने राज्य के 14 लाख किसानों को उनकी बर्बाद फसल का मुआवजा नहीं दिया है। बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि से करीब 17 लाख लोगों की फसल बर्बाद हुई थी, जिन्होंने ई-क्षति पोर्टल पर मुआवजे के लिए अपना पंजीकरण कराया था, लेकिन प्रदेश सरकार ने इनमें से सिर्फ तीन लाख लोगों को मुआवजा देकर अपनी जिम्मेदारी से पल्ला झाड़ लिया और 14 लाख लोगों को बिना मुआवजे के छोड़ दिया। हुड्डा ने कहा कि भाजपा व जजपा गठबंधन की सरकार किसान, कर्मचारी और युवा विरोधी है, जिसे किसी के हितों की चिंता नहीं है।

loksabha election banner

चंडीगढ़ स्थित अपने सरकारी निवास पर पत्रकारों के सवालों का जवाब देते हुए भूपेंद्र हुड्डा ने सूरजमुखी की फसल को भावांतर भरपाई योजना में शामिल करने का विरोध किया। हुड्डा ने कहा कि सूरजमुखी की फसल का न्यूनतम समर्थन मूल्य 6400 रुपये क्विंटल है, जबकि मार्केट में किसानों को 4000 रुपये क्विंटल के दाम मिल रहे हैं। भावांतर भरपाई योजना में सरकार ने एक हजार रुपये क्विंटल की भरपाई करने का दावा किया है, जिससे किसानों को 1500 रुपये क्विंटल का नुकसान होगा। इसलिए सरकार सूरजमुखी की फसल की तुंरत न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीद सुनिश्चित करे।

हुड्डा ने कौशल रोजगार निगम को भ्रष्टाचार का अड्डा बताते हुए कहा कि पहले युवाओं को लगाया जाता है और फिर उन्हें वेतन नहीं देकर नौकरी से निकाल दिया जाता है। कर्मचारी संगठन लगातार ठेकेदारी प्रथा बंद करने की मांग करते हैं, लेकिन सरकार खुद ठेकेदार बन गई है। उन्होंने फरीदाबाद के बिना काम भुगतान के 200 करोड़ रुपये के घोटाले का जिक्र करते हुए कहा कि कैग की रिपोर्ट में हरियाणा के शहरी निकायों व पीडब्ल्यूडी विभाग में टेंडर के जितने भी घोटालों व अनियमितताओं का जिक्र हैं, उनकी तुरंत जांच कराई जानी चाहिए।

हुड्डा ने आरोप लगाया कि भाजपा सरकार में अब तक 30 पेपर लीक हो चुके हैं। अब पेपर लीक की नई तकनीक प्रयोग में लाई जा रही है। एचसीएस की प्रारंभिक परीक्षा में 32 सवाल पिछली परीक्षा के पूछ लिए गए हैं। राज्य के सरकारी स्कूलों की हालत ठीक नहीं है। शिक्षा निदेशालय ने सरकारी स्कूलों में मूलभूत सुविधाओं के लिए 1784 करोड़ रुपये की मांग की थी, लेकिन उपलब्ध सिर्फ 424 करोड़ रुपये कराए गए, जबकि 1360 करोड़ रुपये के काम बाकी हैं। उन्होंने राज्य के सरकारी विभागों में दो लाख पद खाली होने की बात कही है, जिन पर भर्तियां नहीं हो रही हैं।

अंबाला में जिसे भी टिकट मिलेगा, उसे जिताएंगे

विपक्ष के नेता ने एक सवाल के जवाब में कहा कि हरियाणा में भाजपा व कांग्रेस के बीच मुकाबला होगा। आम आदमी पार्टी का राज्य में कोई जनाधार नहीं है। हुड्डा ने राष्ट्रीय स्तर पर आप व कांग्रेस की बढ़ती नजदीकियों से जुड़े सवाल पर कहा कि नीतिगत फैसले हमारा केंद्रीय नेतृत्व लेता है। अंबाला लोकसभा सीट पर उपचुनाव की तैयारी से जुड़े सवाल पर हुड्डा ने कहा कि कांग्रेस में किसी तरह की गुटबाजी नहीं है। कांग्रेस विधायक दल की बैठक में सर्वसम्मति से यह प्रस्ताव पारित हुआ है कि केंद्रीय नेतृत्व जिसे भी टिकट देगा, सभी कांग्रेसजन मिलकर उसे चुनाव जिताएंगे।

विपक्ष आपके समक्ष भिवानी में अब नौ जुलाई को

भूपेंद्र हुड्डा ने बताया कि पांच जून को रोहतक में संत कबीरदास की जयंती पर राज्य स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। विपक्ष आपके समक्ष कार्यक्रम अब भिवानी में 25 जून की बजाय नौ जुलाई को होगा। हुड्डा ने बताया कि सात लोकसभा क्षेत्रों में विपक्ष आपके समक्ष कार्यक्रम हो चुके हैं। भिवानी में आठवां कार्यक्रम होगा। इसके बाद रोहतक और हिसार दो लोकसभा क्षेत्रों में कार्यक्रम होने बाकी रह जाएंगे।

एसवाईएल के मामले को उलझा रही भाजपा सरकार

पूर्व मुख्यमंत्री ने एसवाईएल नहर का पानी पंजाब की बजाय हिमाचल प्रदेश के रास्ते लाने के भाजपा सरकार के प्रयासों पर सवाल खड़े किए हैं। उन्होंने कहा कि यह सब पूरे मामले को उलझाने तथा प्रदेश की जनता की आंखों में धूल झोंकने के लिए किया जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.