जागरण संवाददाता, अंबाला: सिलेंडर का पाइप फटा होने के कारण छावनी के दीना की मंडी में शुक्रवार को करीब 12 बजे एक मकान के दूसरे फ्लोर पर रसोई में आग लग गई। सूचना पाते ही दमकल विभाग की एक गाड़ी डीलक्स ढाबे की ओर से होते हुए दीना की मंडी के लिए रवाना हुई। लेकिन बकरा मार्केट स्कूल के पास एक जेसीबी सड़क तोड़ रही थी और एक ट्राली में मलबा लोड किया जा रहा था। ऐसे में आगे की तरफ जाने के लिए कोई रास्ता ही नहीं बचा था। इसी कारण दमकल गाड़ी का चालक कॉलोनियों के बीच में से होते हुए काफी देर बाद घटनास्थल के पास गाड़ी लेकर पहुंचा।

दीना की मंडी निवासी डिप्टी राजा अपने तीन भाईयों के परिवारों सहित एक ही मकान में अलग-अलग फ्लोर पर बने कमरों में रहता है। शुक्रवार को उसके छोटे भाई शंकर दूसरे फ्लोर पर कमरे के साथ शेड के नीचे बनाई गई रसोई में चाय बना रहा था। गैस सिलेंडर के पाइप लाइन में एक तरफ से दरार आई हुई थी जिसमें गैस लीकेज हो रही थी। अचानक इसी गैस लीकेज वाली जगह आग लग गई। शंकर डर के मारे उसे बिना बुझाए नीचे दौड़ पड़ा। जब तक वह मदद के लिए किसी को बुलाकर लाता तो रसोई में आग फैलकर साथ वाले कमरे में भी पहुंच चुकी थी।

-----------------------

बिजली की तारों के बीच से ऊपर पहुंचे

मकान के दूसरे फ्लोर पर आग लगी थी और वहां तक पहुंचने के लिए सीढि़यों से भी आग की लपटें नीचे की तरफ आ रही थी। ऐसे में दमकल कर्मियों के पास छत तक जाने का कोई दूसरा रास्ता भी नहीं बचा था। ऐसे में दो कर्मियों ने अपनी जान की परवाह किए बगैर ऊपर जाने के लिए बाहर की तरफ दीवार के रास्ते को चुना और बिजली की नंगी तारों के बीच से वह दूसरे माले पर पहुंचे। यहां पहुंचते ही उन्हें आग की लपटों ने घेर लिया। क्योंकि ऊपर जाने के समय न तो उनके सिर पर हेलमेट था और न ही पैरों में जूते। जैसे-तैसे करके पानी की पाइप ऊपर तक पहुंची और करीब एक घंटे की मशक्कत के बाद आग बुझाई गई। आग के बीच में से ही रसोई में रखे दो सिलेंडर को बड़ी मुश्किल से बाहर निकाला गया। आग बुझने तक कमरे में रखा बैड, फ्रिज, अलमारी, कूलर, सारे कपड़ों सहित घर का सारा सामान जलकर राख हो चुका था। आग बुझने के काफी देर बाद तक भी सीढि़यों के दोनों तरफ दीवारें गर्म होने के कारण छत तक पहुंचना काफी मुश्किल था।

-----------------------

सूचना पाते ही फायरब्रिगेड की दो गाड़ियां मौके पर पहुंच गई थी और आग पर काबू पा लिया था। आग में घर का सामान जल गया है लेकिन किसी को कोई चोट नहीं आई है। आग लगने का कारण सिलेंडर की पाइप फटना बताया गया है।

विक्रांत, चौकी इंचार्ज, हाउसिग बोर्ड।

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप