Move to Jagran APP

अंबाला में डोमेस्टिक एयरपोर्ट देगा सपनों को उड़ान

प्रधानमंत्री ने जेवर में जहां इंटरनेशनल एयरपोर्ट की सौगात दी है वहीं अंबाला में भी डोमेस्टिक एयरपोर्ट की ओर तेजी से कदम बढ़ रहे हैं। प्रदेश के गृह मंत्री के ड्रीम प्रोजेक्ट के लिए भी काम किया जा रहा है। उम्मीद है कि जल्द ही योजना धरातल पर उतरेगी जबकि यह प्रोजेक्ट रोजगार के रास्ते तो खोलेगा।

By JagranEdited By: Published: Fri, 26 Nov 2021 02:52 AM (IST)Updated: Fri, 26 Nov 2021 02:52 AM (IST)
अंबाला में डोमेस्टिक एयरपोर्ट देगा सपनों को उड़ान

जागरण संवाददाता, अंबाला : प्रधानमंत्री ने जेवर में जहां इंटरनेशनल एयरपोर्ट की सौगात दी है वहीं अंबाला में भी डोमेस्टिक एयरपोर्ट की ओर तेजी से कदम बढ़ रहे हैं। प्रदेश के गृह मंत्री के ड्रीम प्रोजेक्ट के लिए भी काम किया जा रहा है। उम्मीद है कि जल्द ही योजना धरातल पर उतरेगी, जबकि यह प्रोजेक्ट रोजगार के रास्ते तो खोलेगा। इसके साथ ही कारोबारियों को भी इसका फायदा मिलेगा। इसको लेकर काफी समय से हलचल हो रही थी।

loksabha election banner

उल्लेखनीय है कि करीब तीन साल पहले डोमेस्टिक एयरपोर्ट की घोषणा मंत्री अनिल विज ने की थी। इसके बाद प्रशासनिक अधिकारियों ने इसके लिए जमीन तलाशने के लिए सर्वे भी कराया। छह गांवों से जमीन को लेकर बातचीत भी हुई, लेकिन यह सिरे नहीं चढ़ पाई। इसी साल प्रशासनिक अधिकारियों और सेना के अफसरों के बीच बैठक हुई, जिसमें तय किया गया कि मामा-भांजा पीर के नजदीक एयरफोर्स स्टेशन के साथ लगती जमीन पर एयरपोर्ट बनाया जाएगा। इसमें चर्चा हुई थी कि एयरपोर्ट का एक रास्ता सड़क की ओर जबकि दूसरा रास्ता वायुसेना स्टेशन के भीतर से खोला जाएगा ताकि वायुसेना की हवाई पट्टी का प्रयोग कर जहाजों का आवागमन किया जा सके। इसके बाद से इस ओर तेजी से काम किया जा रहा है।

-------------

वीसी के माध्यम से हो चुकी है बैठक

अंबाला कैंट में डोमेस्टिक एयरपोर्ट को लेकर वीडियो कांफ्रेंसिग से बैठक भी हो चुकी है। इसमें सिविल एविएशन विभाग से एडिशनल चीफ सेक्रेटरी (एसीएस) ने भाग लिया, जबकि एयरफोर्स अथारिटी व अन्य अधिकारी भी शामिल हुए। इसमें एयरपोर्ट को लेकर हुई कार्रवाई को लेकर चर्चा हुई थी। इस दौरान एयरपोर्ट अथारिटी आफ इंडिया की कार्यकारी निदेशक को भी इस मामले में दिशा निर्देश दिए गए थे। इस मीटिग में सीईओ एयरपोर्ट अथारिटी चंडीगढ़ से भी पदाधिकारी शामिल हुए थे।

-------------

रक्षा मंत्री से विज ने की थी मुलाकात

डोमेस्टिक एयरपोर्ट को लेकर प्रदेश के गृह मंत्री अनिल विज ने रक्षा मंत्री राजनाथ से भी मीटिग की थी। इस मीटिग में प्रोजेक्ट पर चर्चा हुई थी, जबकि इसके बाद इस मामले में तेजी से काम शुरु हुआ था। माना जा रहा है कि यह प्रोजेक्ट जल्द ही धरातल पर उतरेगा।

-------------

इस तरह से होगा फायदा

अंबाला कैंट में डोमेस्टिक एयरपोर्ट बनने के लिए कारोबारियों को काफी फायदा होगा। अंबाला की साइंस इंडस्ट्री का कारोबार विश्व भर में फैला है। इसी तरह उत्तर भारत की सबसे बड़ी थोक कपड़ा मंडी भी अंबाला शहर में है। इसके अलावा अंबाला एजुकेशन और मेडिकल हब के रूप में भी विकसित हो रहा है। ऐसी स्थिति में अंबाला में आवागमन काफी सुलभ होगा। इसके अलावा युवाओं के लिए सर्विस सेक्टर में रोजगार के अवसर भी पैदा होंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.