Move to Jagran APP

पर्यावरण संरक्षण को बनाए रखने के लिए विभाग पंचायतों को दिलाएगा शपथ

पर्यावरण संरक्षण बनाए रखने के लिए वन विभाग अब पंचायतों को शपथ दिलाने का काम करेगा। इस मुहिम में सरपंच के अलावा पंचायत सदस्य भी शामिल होंगे।

By JagranEdited By: Published: Fri, 27 Nov 2020 06:50 AM (IST)Updated: Fri, 27 Nov 2020 06:50 AM (IST)
पर्यावरण संरक्षण को बनाए रखने के लिए विभाग पंचायतों को दिलाएगा शपथ
पर्यावरण संरक्षण को बनाए रखने के लिए विभाग पंचायतों को दिलाएगा शपथ

जागरण संवाददाता, अंबाला शहर :

loksabha election banner

पर्यावरण संरक्षण बनाए रखने के लिए वन विभाग अब पंचायतों को शपथ दिलाने का काम करेगा। इस मुहिम में सरपंच के अलावा पंचायत सदस्य भी शामिल होंगे। विभागीय टीम गांव-गांव जाकर सरपंचों के माध्यम से जागरूक किया जाएगा। लेकिन इसके लिए विभागीय टीमें तैयार की जा रही हैं। जो लोगों को मुहिम के साथ जोड़ने का काम करेगी। बताया जा रहा है विभाग की तरफ से इतनी बड़ी टीम को तैयार किया जाएगा जो पर्यावरण बचाने के लिए काम करेगी। इसके अलावा एक नुक्कड़ मंडली भी तैयार की जाएगी जो लोगों को पर्यावरण के फायदे और इसे नुकसान पहुंचाने पर क्या दिक्कतें आती हैं के बारे में बताया जाएगा।

इसलिए लिया मुहिम से जोड़ने का फैसला

दरअसल, गर्मी सीजन में वन विभाग ने गांवों का सर्वे किया था। इसमें ज्यादातर पेड़ टूटे मिले थे। हालात यह थे कई जगहों पर पेड़ टूटे थे और कुछ अपनी जगहों से गायब थे। इसके बाद विभाग ने पर्यावरण संरक्षण को बचाने के लिए मुहिम को चलाने का फैसला लिया है। इस मुहिम के तहत लोगों को पौधे वितरित किए जाएंगे तथा उन्हें इसकी देखभाल करने का जिम्मा भी सौंपा जाएगा। यही नहीं वन विभाग द्वारा जो टीम तैयार की जानी है उसपर फीडबैक देने का जिम्मा भी होगा। यह सदस्य मुहिम के दौरान जो पौधे वितरित किए जाएंगे उन्हें चैक करेगी और उसकी फोटो खींच कर अधिकारियों को भेजी जाएगी।

वर्जन

पर्यावरण संरक्षण को बनाए रखने के लिए पंचायतों को शपथ दिलाई जाएगी। इस दौरान सरपंच के साथ मिलकर ग्राम सदस्य व अन्य लोगों को शपथ दिलाकर उन्हें पर्यावरण के बारे में जागरूक किया जाएगा। टीमें अलग-अलग एरिया में जाकर काम करेगी। इसके अलावा उनसे फीडबैक भी लिया जाएगा। इसके अलावा लोगों को इस कार्य में बढ़चढ़ कर भाग लेना चाहिए

-मोहन लाल, रेंज फॉरेस्ट ऑफिसर।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.