जागरण संवाददाता, अंबाला शहर : जो सीएससी सेंटर किसी भी प्रकार की लापरवाही करता है, उसे ब्लैकलिस्ट किया जाएगा और जो सीएससी सेंटर इस दिशा में बेहतरीन कार्य करता है, उसे प्रोत्साहित करने का काम किया जाएगा ताकि सरकार की जो भी योजनाएं हैं, उनका लोगों को लाभ मिल सके। उक्त निर्देश डीसी अशोक कुमार शर्मा ने अधिकारियों को दिए।

डीसी ने कहा किसान मेरी फसल-मेरा ब्यौरा पोर्टल पर अपनी फसल का पंजीकरण करवाना सुनिश्चित करें। गेहूं के सीजन में जिन किसानों का पोर्टल पर पंजीकरण हुआ होगा, उनकी ही फसलें प्राथमिकता के आधार पर खरीदी जायेंगी। उन्होंने मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना के तहत भी लोगों से आहवान किया कि इस स्कीम का लाभ उठाने के लिये वह अपना सीएससी सेंटरों के माध्यम से पंजीकरण करवायें ताकि स्कीम के तहत उन्हें योजना का लाभ मिलना सुनिश्चित हो।

उन्होंने कहा कि योजना के तहत जिस प्रार्थी के पास 5 एकड़ से भूमि कम है तथा उसकी सालाना आय 1.80 लाख रुपये से कम है, ऐसे व्यक्ति सीएससी के माध्यम से अपना पंजीकरण करवायें। इस कार्य के लिये किसी भी प्रकार का शुल्क नहीं लिया जायेगा। ग्रामीण अपने गांव या आस-पास स्थित नजदीकी सीएससी पर जाकर इस कार्य को करवा सकते हैं। शहरी क्षेत्र के लोग भी इस सुविधा के लिये जो भी सीएससी पर जाकर अपना पंजीकरण करवायें।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस