Move to Jagran APP

कर्मचारियों को नियमित कराने के लिए एकत्र किए जा रहे थे एक करोड़, एेसे खुला मामला

NHM कर्मचारियों को स्थायी किए जाने के नाम पर ठगी की जा रही थी। संघ के पदाधिकारी प्रदेशभर में पांच-पांच हजार रुपये एकत्रित कर रहे थे।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Sun, 10 Mar 2019 09:38 AM (IST)Updated: Sun, 10 Mar 2019 07:12 PM (IST)
कर्मचारियों को नियमित कराने के लिए एकत्र किए जा रहे थे एक करोड़, एेसे खुला मामला

अंबाला [हरीश कोचर]। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (NHM) के कर्मचारियों से सरकार के नाम पर एक करोड़ रुपये एकत्र किए जाने का मामला तूल पकड़ गया है। दैनिक जागरण में प्रकाशित खबर पर संज्ञान लेते हुए स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने रुपये एकत्र करने वालों के खिलाफ FIR दर्ज करने के आदेश दे दिए हैं। साथ ही, मामले की जांच का जिम्मा स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव राजीव अरोड़ा को दिया है। इस सप्ताह की शुरुआत में इस मामले में कार्रवाई होना तय है। खबर प्रकाशित होने के बाद उन NHM कर्मियों में भी हड़कंप मच गया है जिन्होंने रुपये दिए हैं।

loksabha election banner

गौरतलब है कि प्रदेशभर के अस्पतालों में एएनएम, स्टाफ नर्स, एंबुलेंस ड्राइवर, ईएमटी समेत अन्य पदों पर हजारों NHM कर्मचारी कार्यरत हैं। इन कर्मियों को न तो सातवां वेतन आयोग का वेतन मिला है, न ही इन्हें रेगुलर किया गया और न ही कई महीनों से इनका रुका वेतन इन्हें मिला है। ऐसे में अब कुछ दिनों से हरियाणा NHM कर्मचारी संघ के पदाधिकारी प्रदेशभर में इन कर्मियों से पांच-पांच हजार रुपये एकत्रित कर रहे हैं।

कर्मियों को बताया गया है कि एक संस्था से जुड़ा विशेष व्यक्ति सरकार से उनकी मांगे जल्द से जल्द पूरी करवा देगा और इसकी एवज में उसे एक करोड़ रुपये देने हैं, इसलिए प्रदेशभर में कर्मियों से रुपये एकत्र किए जा रहे हैं। इसका आडियो जारी होने के बाद हड़कंप मच गया।

एसीएस ने दो मिनट बाद उनका मैसेज पढ़ लिया है और जल्द कार्रवाई के लिए कहा

स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि मैंने सुबह आठ बजे उठते ही दैनिक जागरण में एक करोड़ रुपये एकत्र करने की खबर पढ़ी। सरकार के नाम पर वसूली करने का यह काफी गंभीर मामला है और इसी कारण मैंने स्वास्थ्य विभाग के एसीएस को इस खबर की कटिंग उनके वाट्सअप पर भेज दी। साथ ही उन्हें इस मामले में एफआइआर दर्ज करने और जांच करने के बाद भी आदेश दिए हैं। विज ने कहा कि एसीएस ने दो मिनट बाद ही उनका मैसेज भी पढ़ लिया है और जल्द कार्रवाई की बात कही है।

स्वास्थ्य मंत्री को जांच के लिए लिखा पत्र

स्वास्थ्य कर्मचारी संघ के प्रदेश अध्यक्ष विजय कंबोज का कहना है कि NHM कर्मचारी संघ अपने ही कर्मचारियों को डरा धमकाकर उनसे रुपये एकत्र कर रहा है। सरकार को बदनाम करने का प्रयास किया जा रहा है। हमने इस मामले की जांच के लिए स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज के नाम पत्र भी लिखा है और हम जल्द ही मंत्री को इस मामले की जांच के लिए मिलने वाले हैं।

दूसरे संघ जानबूझकर कर रहे बदनाम

NHM कर्मचारी संघ के जिला अध्यक्ष तरनदीप का कहना है कि NHM कर्मचारी संघ के माध्यम से मुख्यमंत्री राहत कोष में शहीद परिवारों के लिए योगदान दिया गया है, लेकिन इस योगदान को कुछ संगठन इसका अनुचित मतलब निकाल रहे हैं। जानबूझकर उनके NHM कर्मचारी संघ को बदनाम किया जा रहा है। यह संघ एक उभरता हुआ संगठन है, जिसकी मांगों को सरकार ने पूरा किया है। इसी कारण कुछ अन्य संगठनों को यह बात हजम नहीं हो रही है। इन लोगों की खुद की छवि धूमिल हो रही है इसलिए वह NHM कर्मचारी संघ की लोकप्रियता को धूमिल करने के लिए इस प्रकार की कार्रवाई कर रहे हैं। NHM संघ इस तरह की राजनीति का कड़ा विरोध करता है।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.