Move to Jagran APP

दहेज उत्पीड़न का केस दर्ज, पुलिस पर खाली कागजों पर साइन करवाने के आरोप

थाना महेश नगर पुलिस ने कविता निवासी पारस नगर बोह की शिकायत पर मनीष कुमार व अन्रू के खिलाफ मामला दर्ज किया है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 11 Sep 2021 07:20 AM (IST)Updated: Sat, 11 Sep 2021 07:20 AM (IST)
दहेज उत्पीड़न का केस दर्ज, पुलिस पर खाली कागजों पर साइन करवाने के आरोप

अंबाला : थाना महेश नगर पुलिस ने कविता निवासी पारस नगर बोह की शिकायत पर मनीष कुमार, राम सरण, अनारो देवी, अमित, मोनिका, कृष्णा देवी निवासी करनाल के खिलाफ केस दर्ज किया है। कविता ने बताया कि शादी के बाद से ही उसकी ससुराल वाले दहेज के लिए प्रताड़ित करने लगे। मांग पूरी न होने पर उसके साथ मारपीट की जाती। उन्होंने बताया कि जब वह गर्भवती हुई ,तो भ्रूण लिग जांच के लिए भी दबाव डाला गया, जिसके लिए उसने मना कर दिया। इसके बाद मामला पुलिस थाने तक भी पहुंचा। कविता ने आरोप लगाया कि पुलिस ने दो खाली कागजातों पर उससे साइन भी करवाए। जब पुलिस से इस बारे में पूछा तो कहा कि थाने में हाजिरी के लिए करवाए जाते हैं। पुलिस ने अब मामला दर्ज कर आगामी कार्रवाई शुरू कर दी है ।

loksabha election banner

------------------------

परिचित बनकर लगाया 45 हजार का चूना

अंबाला : थाना महेश नगर पुलिस ने संध्या जैन निवासी अजीत नगर की शिकायत पर ठगी का केस दर्ज किया है। उन्होंने बताया कि उनके पास एक नंबर से काल आई, जिसने अपने आप को उनका परिचित बताया। काल करने वाले कहा कि वहकुछ रकम ट्रांसफर करना चाहता है। उसने कहा कि वह उनके अकाउंट में राशि क्यों ट्रांसफर करना चाहता है, तो उसने कहा कि उनके मोबाइल का सिगनल कमजोर है और आपके खाते में राशि ट्रांसफर करके आप से ले लूंगा। काल करने वाले उनको लिक भेजा, जिसको ओपन करते हुए उनकी बैंक खाते से बीस हजार रुपये की राशि कट गई। जब शिकायतकर्ता ने कहा कि उनके अकाउंट से राशि दूसरे खाते में चली गई, तो उसने दूसरा लिक भेजा। इसे ओन किया, तो दूसरे खाते से 24 हजार 990 रुपये कट गए। इसके बाद काल की, तो शातिर ने फोन ही रिसीव नहीं किया। पुलिस ने मामला दर्ज करके कार्रवाई शुरू कर दी है।

-------------------

मारपीट पर केस दर्ज

नारायणगढ़ : थाना नारायणगढ़ पुलिस ने दलजीत सिह निवासी गांव हुसैनी की शिकायत पर मारपीट का केस दर्ज किया है। उन्होंने बताया कि उनके ताया रामचंद्र के घर के सामने पंचायती जमीन है, जिसमें पक्की ईंटों की गली बनी है। इस गली से ईंटें उखाड़कर गांव का गुरमीत व मनजीत कब्जा कर रहे थे। इसकी शिकायत बीडीपीओ व एसडीएम को भी दी थी। अब ये दोनों फिर से गली से ईंटें उखाड़ रहे थे। ताया के बेटे देवेंद्र ने जब इनको रोका तो इन लोगों ने मारपीट शुरू कर दी। इसके बाद गुरमीत सि,ह मनजीत सिंह योगेश, साहिल एक अन्य महिला के साथ जेसीबी लेकर पंचायती जमीन से ईंटें उखाड़ने लगे। विरोध करने पर मारपीट की व जातिसूचक शब्द भी कहे। पुलिस ने केस दर्ज करके कार्रवाई शुरू कर दी है।

--------------------------

ट्रेन से यात्री का मोबाइल चोरी

अंबाला : राजकीय रेलवे पुलिस (जीआरपी) ने संदीप गुप्ता निवासी गणेश कालोनी थाना झोरवाड़ा जयपुर राजस्था न की शिकायत पर मोबाइल चोरी का केस दर्ज किया है। उन्होंने बताया कि वह जम्मू रेलवे स्टेशन से ट्रेन नंबर 02422 से गया था। ट्रेन अंबाला कैंट रेलवे स्टेशन पर रुकी, तो किसी ने ट्रेन में घुसकर उनका मोबाइल चोरी कर लिया। पुलिस ने मामला दर्ज करके कार्रवाई शुरू कर दी है।

-----------------------

बाइक चोरी, केस दर्ज

अंबाला : थाना महेश नगर पुलिस ने अमित कुमर निवासी प्रगति विहार की शिकायत पर बाइक चोरी का केस दर्ज किया है। शिकायत में अमित ने बताया कि उनकी बाइक घर के बाहर खड़ी थी। बाइक को कोई चोरी कर के ले गया। पुलिस ने केस दर्ज करके कार्रवाई शुरू कर दी है।

--------------

छीनाझपटी की कोशिश, मारपीट भी की

अंबाला : थाना महेश नगर पुलिस ने रिशीपाल की शिकायत पर मारपीट का केस दर्ज किया है। रिशीपाल निवासी मंगर्ल ने कहा कि उनकी मोहड़ा में मोटरसाइकिल की एजेंसी है। रोज की तरह वह और उसका भतीजा उदयपाल आ रहे थे। इसी दौरान बाइक सवार छह युवकों ने उनको रोका और मोबाइल आदि छीनने की कोशिश की, जबकि उनके साथ मारपीट भी की। पुलिस आगामी कार्रवाई कर रही है।

-------------------

पीपीपी का लेकर हुई समीक्षा बैठक

अंबाला शहर : एडीसी सचिन गुप्ता ने परिवार पहचान पत्र (पीपीपी) के फेस-1 के कार्य को पूर्ण करने को लेकर पंचायत भवन में समीक्षा बैठक आयोजित की। उन्होंने कहा कि इस कार्य को जल्द से जल्द पूरा किया जाए। पीपीपी के प्रथम फेस में इंकम वेरिफिकेशन संबंधी जो कार्य पेंडिग है उसे प्रतिदिन के हिसाब से पूरा किया जाए और उसकी रिपोर्ट वाट्सएप ग्रुप में दी जाए। उन्होंने कहा कि यह महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट है, जिसमें कमी न हो। पीपीपी के प्रथम फेस में इंकम वेरिफिकेशन एवं पेंडेंसी को सोमवार तक पूरा किया जाए। सबके सहयोग एवं समन्वय के साथ कार्य करते हुए टाप थ्री में आना हैं। उन्होनें कहा कि जो बेहतरीन कार्य करेगें, उन जोनल हैड और टीम को सम्मानित एवं प्रोत्साहित भी किया जाएगा। परिवार पहचान पत्र सरकार की एक महत्वकांक्षी योजना हैं। सरकार द्वारा क्रियांन्वित योजनाओं का लाभ लेने के लिए परिवार पहचान पत्र बनाया जाना अतिअनिवार्य हैं। इस पूरे कार्य पर उच्च स्तर पर निरन्तर मॉनिटरिग की जा रही हैं। इसलिए इस कार्य को एक अभियान की तरह पूरा करें।

----------------- शिविर में रक्तदानियों का उत्साह बढ़ाया

अंबाला : शहर के विधायक असीम गोयल नन्यौला ने राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान अंबाला शहर में आयोजित रक्तदान शिविर का शुभारंभ किया। इस दौरान आइटीआइ के प्राचार्य भूपिद्र सांगवान ने उनका स्वागत किया। विधायक ने कहा कि रक्तदान एक महान दान है। इस तरह के शिविर लोगों को प्रोत्साहित करते हैं, जबकि लोगों की जिदगी बचाने में भी अहम भूमिका निभाते हैं। उन्होंने बताया कि कोविड से बचाव को लेकर चलाए जा रहे वैक्सीनेशन अभियान में लोग भी उत्साह से आगे आ रहे हैं।

--------------------

असंगठित क्षेत्र में श्रमिक पंजीकरण तेजी से

अंबाला शहर : असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले श्रमिकों के पंजीकरण के लिए भारत सरकार श्रम एवं रोजगार मन्त्रालय द्वारा राष्ट्रीय पंजीकरण पोर्टल के द्वारा यूनीक पहचान पत्र निशुल्क जारी करने के लिए 26 अगस्त से देश भर में पंजीकरण प्रक्रिया शुरू की गई है। इस पर काम तेजी से चल रहा है। प्रशासनिक प्रवक्ता ने बताया कि केंद्र सरकार द्वारा असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले सभी श्रमिकों का राष्ट्रीय स्तर पर राष्ट्रीय स्तर पर डाटा-बेस तथा यूनीक आई कार्ड जारी करने के लिए काम किया जा रहा है। ऐसे श्रमिकों को नागरिक सुविधा केन्द्रों पर अपना पंजीकरण करवाया जा रहा है, जो कि पूर्णत: निशुल्क है।

------------------ शाहपुर रेलवे अंडर पास का निर्माण कार्य युद्ध स्तर पर जारी : विज

अंबाला : प्रदेश के गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि शाहपुर रेलवे अंडरपास के बनने से शाहपुर गांव तथा आस-पास के गांवो को भी बहुत बड़ी राहत मिलने वाली है। इस अंडरपास पर निर्माण कार्य जोरो पर है। शीघ्र ही यह लोकार्पित हो जायेगा। फाटक बंद होने के कारण लोगों को काफी इंतजार करना पड़ता था। अंडर पास के बनने से फाटक की जरूरत नहीं रहेगी और लोग सुचारू रूप से आवागमन कर सकेंगे। तीन महीने पहले इसकी शुरूआत की गई थी। अप्रोच रोड का 60 प्रतिशत कार्य पूरा कर लिया गया है और कुल का लगभग 70 प्रतिशत तक का कार्य पूरा हो गया है। इसके बनने से शाहपुर तथा आस-पास के गांवो के लोगों को बहुत बड़ी राहत मिलने वाली है। अब लोगों को फाटक पर खड़े रहकर इंतजार नही करना पड़ेगा बल्कि समय की बचत होगी और वे अपने गंतव्य स्थान पर अंडर पास से आसानी से जा सकेंगे। अंडरपास के कुल कार्य का लगभग 65 प्रतिशत निर्माण कार्य पूरा कर लिया गया है।

--------------

स्थापना के समय से ही जनभावनाओं से जुड़ा रहा डीएवी कालेज लाहौर अंबाला शहर : डीएवी कालेज (लाहौर) अंबाला शहर में शुक्रवार को आजादी का अमृत महोत्सव मनाया गया। कालेज के इतिहास विभाग द्वारा भारतीय स्वतंत्रता संघर्ष में कालेज का योगदान विषय पर एक कार्यक्रम आयोजित करवाया गया। मुख्य अतिथि प्राचार्य प्रोफेसर सलिल दोसाज रहें।उन्होंने आर्य समाज एवं डीएवी संस्थाओं के योगदान पर प्रकाश डाला। प्राचार्य ने कहा कि डीएवी संस्थाएं स्वामी दयानन्द सरस्वती के विचारों को साकार करने के उद्देश्य से स्थापित की गई थी और आज भी देश में राष्ट्रीय भावनाओं को विकसित करने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही हैं।

मुख्य वक्ता इतिहास विभागाध्यक्ष डा. चांद सिंह ने लाहौर में डीएवी कॉलेज की स्थापना के इतिहास का विस्तार से वर्णन किया। स्वतंत्रता सेनानी लाल लाजपत राय व पंडित गुरुदत्त विद्यार्थी ने कालेज की स्थापना के लिए प्रयास किए थे। भारतीय इतिहास की प्रमुख घटना लाहौर केस 1929 रहा। इसका सम्बन्ध भी डीएवी कॉलेज लाहौर से रहा। इसी केस में भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरू को फांसी हुई थी। जब भगत सिंह व राजगुरू ने 17 दिसम्बर 1928 को सांडर्स की हत्या की तो वे डीएवी कॉलेज लाहौर के हॉस्टल में देसराज के कमरे में कुछ देर रूके थे। उनके साथ चंद्रशेखर आाजद आजाद भी मौजूद थे।

------------

वरिष्ठ नागरिकों से की बातचीत

अंबाला शहर : जिला एवं सत्र न्यायधीश व अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण अम्बाला नीरजा कुलवंत की अध्यक्षता मे शुक्रवार को मेहंदीरत्ता अस्पताल मे जीवनधारा वरिष्ठ नागरिक केंद्र में रह रहे बुजुर्गों के लिए मेडिकल सुविधा प्रदान की। सीजेएम डा. सुखदा प्रीतम ने बताया कि सीमा मेहंदीरता ने अपने स्वर्गीय पति डा. आर के मेहंदीरता के जन्मदिवस के उपलक्ष मे यह शुरूआत की है। इससे बुजुर्ग किसी भी समय मुफ्त मेडिकल सुविधा प्राप्त कर सकेगे।

-----------------------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.