जागरण संवाददाता, अंबाला : कोरोना पॉजिटिव के अलावा डेंगू के मरीजों को अंबाला छावनी अस्पताल में प्लाज्मा और प्लेटलेट्स आसानी से मिलेगा। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग ने नागरिक अस्पताल छावनी के ब्लड बैंक में पायलट प्रोजेक्ट शुरू किया है। अब यहां एक ही रक्त से पीआरबीसी, प्लेटलेट्स और प्लाज्मा को अलग अलग करके स्टोर किया जाएगा। इसके लिए 70 लाख की 2 ब्लड कंपोनेंट सेपरेटर मशीन मिली है। नागरिक अस्पताल छावनी का ब्लड बैंक मरीजों को रक्त की कमी को पूरा करने में सक्षम होगा। अब यह सुविधा नागरिक अस्पताल के ब्लड बैंक में शुरू हो गई। --------------

बैंक में ब्लड रखने की क्षमता

- 800 यूनिट प्लाज्मा

- 60 यूनिट प्लेटलेट

- 140 यूनिट पीआरबीसी

- कुल 1000 यूनिट

-------------

दूसरे जिले के मरीजों को भी होगा लाभ

निजी अस्पतालों में भर्ती मरीज को नागरिक अस्पताल छावनी के ब्लड बैंक से पीआरबीसी, प्लेटलेट्स और प्लाज्मा 24 घंटे उपलब्ध रहेगा। इससे सरकारी के अलावा गैर सरकारी अस्पतालों में भर्ती मरीजों के लिए भी काफी सुविधा होगी। गौरतलब है कि अंबाला नागरिक अस्पताल में प्रतिदिन 1000 से ज्यादा मरीजों का इलाज होता है। कई मरीज ऐसे आते हैं जिनके लिए खून की आवश्यकता अधिक होती है। अब इस मशीन के मिल जाने से ऐसे मरीजों की समस्या का समाधान आसानी से हो जाएगा।

-------------

वर्जन

छावनी के अस्पताल में संचालित ब्लड बैंक में यह सुविधा शुरू हो गई है। यहां सरकारी अस्पताल में भर्ती मरीज के लिए यह सुविधा फ्री है, जबकि निजी अस्पतालों से आने वालों के लिए निर्धारित सरकारी रेट पर दिया जा रहा है। अब मरीजों को लाभ मिलेगा।

-डा. धर्मवीर सिंह, नागरिक अस्पताल छावनी

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021