Move to Jagran APP

साइंस कारोबारियों ने 18 प्रतिशत जीएसटी को 5 प्रतिशत किए जाने की मांग विज सामने उठाई

साइंस कारोबारियों ने गृह मंत्री अनिल विज से मिलकर जीएसटी घटाने की मांग की है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 21 Jan 2020 10:23 AM (IST)Updated: Tue, 21 Jan 2020 10:23 AM (IST)
साइंस कारोबारियों ने 18 प्रतिशत जीएसटी को 5 प्रतिशत किए जाने की मांग विज सामने उठाई
साइंस कारोबारियों ने 18 प्रतिशत जीएसटी को 5 प्रतिशत किए जाने की मांग विज सामने उठाई

जागरण संवाददाता, अंबाला : साइंटिफिक एपरेट्स मेनुफेक्चरर एंड एक्सपोर्टर्स एसोसिएशन अलफ की ओर से आयोजित एक शाम शान ए अंबाला के नाम आयोजित कार्यक्रम में एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने गृह मंत्री अनिल विज से 18 प्रतिशत जीएसटी को 5 प्रतिशत किए जाने की मांग उठाई। इसके अलावा कारोबारियों ने साइंटिफिक ट्रेनिग सेंटर सहित कुछ अन्य मांगों बारे मंत्री को अवगत करवाया। इस अवसर पर विज ने कहा कि बच्चों की साइंस में रूची बढ़े, इसके लिए 35 करोड़ की लागत से अंबाला-दिल्ली मार्ग पर शहीदी स्मारक के नजदीक बेहतरीन विज्ञान केन्द्र बनेगा जिसके भवन का नक्शा तैयार हो चुका है।

loksabha election banner

गृह मंत्री ने कहा कि उभरते अंबाला में साइंटिफिक उद्योग अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। कोई भी देश साइंस के बिना तरक्की नहीं कर सकता। चाहे इंजीनियर, डॉक्टर, वैज्ञानिक बनना हो, उनमें साइंस से संबंधित उपकरणों का प्रयोग किया जाता है और इन साइंटिफिक उपकरणों के बिना ऊंचाइयों को छुआ नहीं जा सकता। कोई देश इसलिए ताकतवर नहीं होता कि उसका क्षेत्रफल ज्यादा है बल्कि इसलिए ताकतवर होता है कि वह साइंस के क्षेत्र में आगे है।

उन्होंने कहा कि साइंस के क्षेत्र में विद्यार्थियों की रूचि बढ़े व साइंस विशेषज्ञों को साइंस के नियमों के बारे विस्तार से जानकारी मिल सके, इसके लिए वार मैमोरियल के नजदीक 5 एकड़ में 35 करोड़ रुपये की लागत विज्ञान केन्द्र बनाया जा रहा है जोकि बेहतरीन होगा। साहा ग्रोथ सेंटर में मैटल शीट कटिंग क्लस्टर का आज ही शुभारम्भ किया है और इस कलस्टर के लगने से साहा ग्रोथ सेंटर के साथ-साथ आस पास के क्षेत्र के उद्योगों को इसका लाभ मिलेगा।

इस अवसर पर साइंटिफिक एपरेट्स मेनुफेक्चरर एंड एक्सपोर्टर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष उमेश गुप्ता, अश्वनी नागपाल, अशोक गुप्ता, सुभाष जैन, शैलेंद्र जैन, सुमित अग्रवाल, महेश सिगल, अमित जैन, दिनेश अग्रवाल, सतीश कुमार आदि मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.