Move to Jagran APP

बनकर तैयार हो गई अवैध इमारतें, नप निकला अब सर्वे करने, बिल्डिग इंस्पेक्टर सस्पेंड

शहरी स्थानीय निकाय मंत्री अनिल विज के निर्देशों पर नगर परिषद (नप) अंबाला छावनी के बिल्डिग इंस्पेक्टर (बीआइ) तेजिद्र सिंह को सस्पेंड कर दिया है। बीते दिनों सदर बाजार चौक पर बन रही इमारत में दरार आने के बाद लापरवाही सामने आई थी। हालांकि इस मामले में नगर परिषद ने बिल्डिग मालिक को नोटिस देकर इसे तुरंत तोड़ने के आदेश दिए थे। इसी लापरवाही के चलते बीआइ को सस्पेंड किया गया है। उल्लेखनीय है कि सदर बाजार चौक पर ही मंत्री अनिल विज रोजाना चाय पीते हैं और मामला संज्ञान में आने के बाद इस पर कार्रवाई की गई। अंबाला छावनी में अवैध इमारतें बनकर तैयार हो चुकी हैं जबकि अब नगर परिषद ने इस मामले में सर्वे टीम का गठन किया है। यह टीम चेक करेगी कि नक्शे के अनुसार इमारतें बनी हैं या नहीं। इसकी रिपोर्ट तैयार की जाएगी और उसके बाद कार्रवाई भी होगी।

By JagranEdited By: Published: Wed, 08 Jan 2020 09:00 AM (IST)Updated: Wed, 08 Jan 2020 09:00 AM (IST)
बनकर तैयार हो गई अवैध इमारतें, नप निकला अब सर्वे करने, बिल्डिग इंस्पेक्टर सस्पेंड

जागरण संवाददाता, अंबाला : शहरी स्थानीय निकाय मंत्री अनिल विज के निर्देशों पर नगर परिषद (नप) अंबाला छावनी के बिल्डिग इंस्पेक्टर (बीआइ) तेजिद्र सिंह को सस्पेंड कर दिया है। बीते दिनों सदर बाजार चौक पर बन रही इमारत में दरार आने के बाद लापरवाही सामने आई थी। हालांकि इस मामले में नगर परिषद ने बिल्डिग मालिक को नोटिस देकर इसे तुरंत तोड़ने के आदेश दिए थे। इसी लापरवाही के चलते बीआइ को सस्पेंड किया गया है। उल्लेखनीय है कि सदर बाजार चौक पर ही मंत्री अनिल विज रोजाना चाय पीते हैं और मामला संज्ञान में आने के बाद इस पर कार्रवाई की गई। अंबाला छावनी में अवैध इमारतें बनकर तैयार हो चुकी हैं, जबकि अब नगर परिषद ने इस मामले में सर्वे टीम का गठन किया है। यह टीम चेक करेगी कि नक्शे के अनुसार इमारतें बनी हैं या नहीं। इसकी रिपोर्ट तैयार की जाएगी और उसके बाद कार्रवाई भी होगी।

loksabha election banner

-----------------

बिना नक्शा बना दी तीन मंजिला इमारत

अंबाला छावनी के सदर बाजार चौक पर बिना नक्शे के तीन मंजिला इमारत बना दी गई थी। यह बिल्डिग दरार आने से झुक गई। मालिक के पास ढाई मंजिला बिल्डिग की स्वीकृति थी, जबकि यह तीन मंजिला बना दी गई। इसमें बीआइ की लापरवाही सामने आई। इस बिल्डिग का नक्शा अक्तूबर में नगर परिषद के इंजीनियर्स द्वारा तैयार कराया गया था। बिल्डिग इंस्पेक्टर ने कोई कार्रवाई तक नहीं की। इस मामले में मंत्री विज ने कार्रवाई के आदेश दिए थे। ईओ विनोद नेहरा ने मौके का मुआयना कर निर्माण रुकवाया और नोटिस भी थमा दिया। इसके बाद इमारत को तोड़ने का काम शुरू कर दिया गया। अब इस मामले में मंत्री विज के आदेश पर बिल्डिग इंस्पेक्टर तेजिद्र सिंह को सस्पेंड कर दिया गया है।

----------

अधिकारियों में भी मचा हड़कंप

बीआइ के निलंबित होने पर नगर परिषद के अफसरों में हड़कंप मच गया। इस मामले में अन्य अफसरों की भी लापरवाही सामने आ रही है। जिस तरह से यह कार्रवाई की गई है, उसके बाद अफसरों की भी धड़कनें बढ़ी हुई हैं। इस मामले में मिलीभगत का अंदेशा भी लगाया जा रहा है।

-----------------

टूटी नींद, अवैध बिल्डिग का सर्वे करेगी टीम

अंबाला छावनी नगर परिषद क्षेत्र में बनी अवैध बिल्डिगों को लेकर नप की भी नींद टूट गई है। बिल्डिग इंस्पेक्टर पर कार्रवाई करने के बाद अब सर्वे टीम का गठन किया गया है। यह टीम छावनी में नक्शे के अनुसार उन इमारतों का डाटा इकट्ठा करेगी, जो नक्शे के विपरीत बनी हैं और तय मंजिल से ज्यादा हैं। ऐसे में जहां इमारत के मालिकों में हड़कंप की स्थिति है, वहीं नगर परिषद के अफसर भी इस मामले में कोताही बरतने के मूड में दिखाई नहीं दे रहे। बिल्डिग को बचाने के तरह-तरह के विकल्प ढूंढने में लग गए हैं।

-------------------

फोटो नंबर :: 15

सदर में तीन मंजिला बन रही बिल्डिग के मामले में बिल्डिग इंस्पेक्टर को सस्पेंड किया गया है। बाकी अवैध इमारतों के लिए टीम बनाकर सर्वे करवा रहे हैं। सर्वे में जो भी इमारत अवैध पाई गई, उस पर कार्रवाई की जाएगी।

- विनोद नेहरा, ईओ नगर परिषद अंबाला छावनी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.