Move to Jagran APP

Budget Session: सदन में देखने को मिला हरियाणा के राजनीतिक दिग्गजों में टकराव, चाचा ने भतीजे पर साधा निशाना

Haryana Budget Session हरियाणा विधानसभा में 21 दिन बाद शुरू हुए बजट सत्र के दूसरे चरण की शुरुआत हंगामे के साथ हुई। कांग्रेस विधायकों ने जूनियर महिला कोच से छेड़छाड़ के आरोपित मंत्री संदीप सिंह पर सरकार द्वारा स्थिति स्पष्ट न करने के विरोध में वाकआउट किया।

By Jagran NewsEdited By: Jagran News NetworkPublished: Sat, 18 Mar 2023 09:31 AM (IST)Updated: Sat, 18 Mar 2023 09:31 AM (IST)
हरियाणा विधानसभा में 21 दिन बाद शुरू हुए बजट सत्र का दूसरे चरण।

चंडीगढ़, जागरण संवाददाता। हरियाणा विधानसभा में 21 दिन बाद शुरू हुए बजट सत्र के दूसरे चरण की शुरुआत हंगामे के साथ हुई। इस दौरान दिग्गजों में खूब आरोप-प्रत्यारोप हुए। इनेलो विधायक अभय सिंह चौटाला ने किसानों पर कर्ज तो कांग्रेस विधायकों ने जूनियर महिला कोच से छेड़छाड़ के आरोपित मंत्री संदीप सिंह पर सरकार द्वारा स्थिति स्पष्ट न करने के विरोध में वाकआउट किया।

loksabha election banner

प्रश्नकाल में पहले किसानों पर ऋण पर सरकार के जवाब से असंतुष्ट इनेलो विधायक अभय सिंह चौटाला उखड़े तो बाद में सड़कों किनारे ग्रीन बेल्ट में निर्मित अवैध मकानों को लेकर कृषि मंत्री जेपी दलाल से विपक्ष के नेता और पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा तथा बीबी बतरा की तीखी बहस हुई।

राज्यमंत्री के सदन में आने से माहौल गर्म

शून्यकाल में यौन शोषण के आरोपित राज्यमंत्री की सदन में मौजूदगी को लेकर माहौल गर्म हुआ तो फिर कोरोना काल में शराब घोटाले पर ध्यानाकर्षण प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान अभय चौटाला ने भतीजे उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला को लपेट लिया।

इस दौरान बचाव में उतरे विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता से भी इनेलो विधायक उलझ गए। स्पीकर के साथ अभय चौटाला की कई बार तीखी बहस हुई। प्रश्नकाल में माहौल तल्ख हुआ जब इनेलो विधायक अभय सिंह चौटाला के किसानों से जुड़े सवाल पर विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता ने कहा कि आपने सवाल ही गलत विभाग से पूछा। यह सवाल वित्त विभाग के पास लगाना चाहिए था। इस पर अभय चौटाला स्पीकर से उलझ गए।

स्पीकर ने मामला शांत कराया

मुख्यमंत्री ने बीच में हस्तक्षेप करते हुए मामले को शांत किया। बाद में अभय ने कहा कि उन्होंने तो किसानों पर ऋण की जानकारी कृषि विभाग से मांगी थी। विधानसभा स्टाफ ने सवाल में हेराफेरी करते हुए सवाल में कृषि मंत्री की जगह सहकारिता मंत्री जोड़ दिया। इस पर विधानसभा अध्यक्ष ने मामले में जांच बैठा दी।

दलाल पर भड़के हुड्डा 

प्रश्नकाल में सड़कों किनारे ग्रीन बेल्ट में अवैध कब्जों को लेकर बीबी बतरा के सवाल पर जवाब के दौरान खूब गर्मागर्मी हुई। कृषि मंत्री जेपी दलाल द्वारा कब्जों को लेकर पूर्ववर्ती सरकार को बार-बार कठघरे में खड़ा करने पर पहले बीबी बतरा भिड़े तो फिर पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा उखड़ गए। बहरहाल जवाब देने के लिए मुख्यमंत्री मनोहर लाल खड़े होकर हुड्डा को बैठने के लिए कहते रहे, लेकिन विपक्ष के नेता अपनी बात कहने पर अड़े रहे।

चाचा ने भतीजे पर साधा निशाना, असंसदीय शब्द कार्यवाही से हटाए 

शराब घोटाले पर ध्यानाकर्षण प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान अभय ने भतीजे उपमुख्यमंत्री दुष्यंत पर गंभीर आरोप जड़े जिससे माहौल गर्मा गया। हालांकि दुष्यंत चौटाला ने पूरा संयम दिखाते हुए विधानसभा अध्यक्ष से कहा कि असंसदीय शब्दों को कार्यवाही से निकाला जाए। उनके अनुरोध पर स्पीकर ने असंसदीय शब्दों को डिलीट कराते हुए कहा कि सोमवार को सभी विधायकों को असंसदीय शब्दों की लिस्ट दी जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.