Move to Jagran APP

Budget 2023: प्रस्तुत किए गए बजट से देश करेगा चहुंमुखी तरक्की - अनिल विज

हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि आज केन्द्रीय वित्त मंत्री द्वारा केंद्रीय बजट प्रस्तुत किया गया है जिसके तहत प्रगति के पहिये को बहुत ही तेजी से घूमने के लिए वित्त मंत्री द्वारा इंतजाम किया गया है जिससे देश चहुंमुखी तरक्की करेगा।

By Jagran NewsEdited By: Nidhi VinodiyaPublished: Wed, 01 Feb 2023 08:18 PM (IST)Updated: Wed, 01 Feb 2023 08:18 PM (IST)
प्रस्तुत किए गए बजट से देश करेगा चहुंमुखी तरक्की - अनिल विज

अंबाला, जागरण संवाददाता ।  हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि आज केन्द्रीय वित्त मंत्री द्वारा केंद्रीय बजट प्रस्तुत किया गया है जिसके तहत प्रगति के पहिये को बहुत ही तेजी से घूमने के लिए वित्त मंत्री द्वारा इंतजाम किया गया है, जिससे देश चहुंमुखी तरक्की करेगा।

loksabha election banner

विज मीडिया कर्मियों द्वारा केन्द्रीय बजट के संबंध में पूछे गए सवाल पर अपनी प्रतिक्रिया दे रहे थे। विज ने केंद्रीय बजट में किए गए प्रावधानों की तारीफ करते हुए कहा कि आज प्रस्तुत किए गए बजट से बहुत फायदे होंगे और इस बजट के बहुत मायने भी है।

टैक्स में राहत लोगों को देगी बड़ा फायदा 

गृह मंत्री ने कहा कि बजट में जो टैक्स में राहत दी गई है उससे भी बहुत बड़ा फायदा लोगों को होने वाला है। उन्होंने कहा कि टैक्स में राहत देने का मतलब है कि खरीदारी ज्यादा बढ़ेगी और जब ज्यादा खरीदारी होगी तो ज्यादा डिमांड भी बढ़ेगी। विज ने कहा कि ज्यादा डिमांड बढ़ेगी तो ज्यादा कारखाने लगेंगे और जब ज्यादा कारखाने लगेंगे तो लोगों को रोजगार मिलेगा। गृह मंत्री का आगे कहना था कि लोगों को रोजगार मिलेगा तो और ज्यादा खरीदारी होगी और खरीदारी होगी तब टैक्स और जीएसटी आएगा।

विज ने कहा कि जीएसटी व टैक्स के आने से इंफ्रास्ट्रक्चर बढ़ेगा और सड़कें बनेंगी, सड़कें बनेगी तो फिर रोजगार मिलेगा और फिर खरीदारी बढ़ेगी। यानी प्रगति का जो पहिया है वह बहुत ही तेजी से घूमेगा।

7 लाख की आय तक नहीं लगेगा टैक्स

उल्लेखनीय है कि आज संसद में बजट 2023-24 को प्रस्तुत किया गया। इस दौरान केन्द्रीय वित मंत्री ने कहा था कि दुनिया ने भारतीय अर्थव्यवस्था को चमकता हुआ सितारा माना है। दुनिया में भारत का कद बढा है। भारतीय अर्थ व्यवस्था सही दिषा में चल रही है और सुनहरे भविश्य की ओर जा रही है। वित्त मंत्री ने इस बीच बड़ी घोषणा करते हुए कहा कि 7 लाख की आय तक अब कोई टैक्स नहीं लगेगा। उन्होंने नए टैक्स स्लैब की भी घोषणा की।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.