Move to Jagran APP

ठगी से हनी ट्रैप तक की काली कमाई, मास्टरमाइंड समेत दो महिलाएं गिरफ्तार

जनस्वास्थ्य विभाग के एसडीओ जफर इकबाल खान को अपने जाल में फंसाने वाली दो महिलाओं समेत इस खेल के मास्टरमाइंड शराफत अली उर्फ सेठी निवासी गांव टिब्बी रयान थाना खिजराबाद जिला यमुनानगर व दो महिलाओं को देहरादून से गिरफ्तार कर लिया है। प्राथमिक जांच में खुलासा हुआ है कि मास्टरमाइंड व महिलाओं पर उत्तराखंड समेत यमुनानगर व कुरुक्षेत्र में भी मामले दर्ज हैं। किराये के मकान में रहकर यह अपने नए टारगेट को तलाशते थे।

By JagranEdited By: Published: Thu, 10 Oct 2019 10:00 AM (IST)Updated: Fri, 11 Oct 2019 06:17 AM (IST)
ठगी से हनी ट्रैप तक की काली कमाई, मास्टरमाइंड समेत दो महिलाएं गिरफ्तार

जागरण संवाददाता, अंबाला : जनस्वास्थ्य विभाग के एसडीओ जफर इकबाल खान को अपने जाल में फंसाने वाली दो महिलाओं समेत इस खेल के मास्टरमाइंड शराफत अली उर्फ सेठी निवासी गांव टिब्बी रयान थाना खिजराबाद जिला यमुनानगर व दो महिलाओं को देहरादून से गिरफ्तार कर लिया है। प्राथमिक जांच में खुलासा हुआ है कि मास्टरमाइंड व महिलाओं पर उत्तराखंड समेत यमुनानगर व कुरुक्षेत्र में भी मामले दर्ज हैं। किराये के मकान में रहकर यह अपने नए टारगेट को तलाशते थे। काम पूरा होने के बाद यह अपना ठिकाना भी बदल देते थे। आरोपित महिलाओं में से एक का जहां पति से तलाक हो चुका है, वहीं दूसरी महिला ने अपने पति से दूरियां बना रखी हैं। इस मामले में दो आरोपित रोशन व रामनाथ निवासी यमुनानगर को पुलिस पहले ही गिरफ्तार कर चुकी है।

loksabha election banner

----------------------- यह है हनी ट्रैप का मामला 19 अगस्त को जफर इकबाल खान को पदोन्नति एसडीओ के पद पर हुई और तैनाती नारायणगढ़ में की गई। ज्वाइनिग के बाद खान को फेसबुक पर परमजीत परम के नाम से बनी आईडी से फ्रेंड रिक्वेस्ट आई। इस आईडी को अधिकारी ने चेक किया तो उसके तीन चार जानने वाले लड़की फेसबुक की फ्रेंड लिस्ट में शामिल थे। जानकार समझकर खान ने इस रिक्वेस्ट को स्वीकार कर लिया और फिर लड़की ने मैसेंजर पर बातें करनी शुरू कर दी। लड़की ने अधिकारी से मिलने और पहाड़ों पर घूमने की इच्छा जताई। चार सितंबर को लड़की ने खुद को मुसीबत में होने की बात कहकर नारायणगढ़ रोड पर अधिकारी को बुलाया। अधिकारी जब मौके पर गया, तो एक और लड़की, जिसका परिचय ज्योति नाम से कराया गया। जैसे ही दो लड़कियां कार में बैठी, दो युवक और आकर कार में बैठ गए। अधिकारी पर दबाव बनाकर कार में घुमाते रहे। आरोपित एसडीओ को नाहन से 30 किलोमीटर ऊपर ले गए थे, जहां बंधक बनाकर उसके साथ मारपीट की। उससे दस लाख रुपये की डिमांड की लेकिन तीन लाख रुपये तक पहुंच गए। एसडीओ ने किडनैपिग का मैसेज अपने दोस्त जगदीप के मोबाइल पर भेजा, जिसके बाद सक्रिय हुई अंबाला पुलिस ने उसे छछरौली से बरामद कर लिया।

-----------------

अपहरण कर की थी मारपीट

आरोपितों ने पीड़ित जफर इकबाल खान के सिर पर पंच मारकर टार्चर भी किया था। आरोपित जफर को नाहन की ओर ले गए थे, जहां पर एक कमरे में बंद कर उसके साथ मारपीट भी की गई थी। इस दौरान शातिरों ने दस लाख रुपये की डिमांड की थी, लेकिन मामला तीन लाख पर तय हुआ। जफर ने इस पर परिजनों से संपर्क कर एक्सीडेंट में बच्चे के घायल होने की बात कहते हुए तीन लाख रुपये भिजवाने की बात की और इसके बाद फोन कट गया। बाद में किसी तरह एसडीओ ने किडनैप का मैसेज अपने दोस्त के मोबाइल पर भेजा, जिसके बाद पुलिस ने एसडीओ को छछरौली से बरामद किया था।

-------------

मास्टरमाइंड शराफत करता था ठगी

पुलिस की पूछताछ में यह साफ हुआ है कि शराफत अली उर्फ सेठी ठगी का खेल खेलता था। कागज के बंडल बना उस पर नोट लगाकर बैंकों में ठगी के वारदातों को अंजाम देता था। इसी दौरान वह हनी ट्रैप के गिरोह के संपर्क में आया। यहीं से उसने ठगी का रास्ता छोड़ महिलाओं के साथ मिलकर हनी ट्रैप का खेल खेलना शुरू किया। महिलाएं टारगेट तलाशती, तो शराफत पूरी प्लानिग कर वारदात को अंजाम देता।

---------------

अंबाला में कई मामले सामने आ चुके हैं

हनी ट्रैप के कई मामले सामने आ चुके हैं, जो पुलिस ने दर्ज भी किए हैं। लेकिन कई ऐसे हैं, जो पुलिस तक ही नहीं पहुंचे। बीते कुछ माह में दो बड़े मामले सामने आए हैं, जिनकी जांच पुलिस कर रही है। अंबाला छावनी के साइंस कारोबारी चैतन्य को डील करने के बहाने बुलाकर उससे ढाई लाख रुपये ऐंठ लिए थे। इस मामले में पुलिस जांच कर रही है। दूसरी ओर दुष्कर्म के केस में फंसाने की धमकी देकर सुधा देव (28) निवासी मिलिट्री डेयरी फार्म ने यमुनानगर के सुखविदर से दस लाख रुपये की डिमांड की थी। इस मामले में विकास सिंह फौजी निवाी जींद भी शामिल था। डील के रुपये लेने पहुंचे आरोपितों को पुलिस ने दबोच लिया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.