Move to Jagran APP

9 इंजन की नीलामी में बड़ा घोटाला, स्क्रैप की आड़ में तांबा और एल्यूमीनियम भी बेचा

दीपक बहल, अंबाला: भारतीय रेल में अब इंजन की नीलामी में बड़ा घोटाला हो गया। स्क्रैप की आड़

By JagranEdited By: Published: Fri, 21 Dec 2018 01:56 AM (IST)Updated: Fri, 21 Dec 2018 01:56 AM (IST)
9 इंजन की नीलामी में बड़ा घोटाला, स्क्रैप की आड़ में तांबा और एल्यूमीनियम भी बेचा
9 इंजन की नीलामी में बड़ा घोटाला, स्क्रैप की आड़ में तांबा और एल्यूमीनियम भी बेचा

दीपक बहल, अंबाला: भारतीय रेल में अब इंजन की नीलामी में बड़ा घोटाला हो गया। स्क्रैप की आड़ में इंजन का तांबा और एल्यूमीनियम तक बेच डाला। स्टॉक को वेरिफाइ के लिए गठित पांच सदस्यीय कमेटी के अफसरों की मिलीभगत से यह घोटाला

loksabha election banner

हुआ। स्क्रैप से लोड 15 टन 500 किलो स्क्रैप में एक टन 50 किलो तांबा और एल्यूमीनियम बेच दिया गया। घोटाले की परतें खुलते ही कमेटी के पांचों अफसर अंडरग्राउंड हो गए। डिवीजनल मैकेनिकल इंजीनियर (डीएमई) लुधियाना, जगाधरी वर्कशॉप के

स्टॉक वेरिफायर सहित 10 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया गया है। रेलवे की क्राइम इनवेस्टिगेशन ब्रांच (सीआइबी) की टीम घोटाले की परतें खोलने की जांच में जुट गई है।

सूत्रों के मुताबिक, जगाधरी वर्कशॉप में 9 इंजनों की नीलामी की गई थी। ये इंजन लुधियाना डीजल शेड में रखे हुए थे। नीलामी में शर्तें रखी जाती हैं कि इंजन से निकला एल्यूमीनियम, तांबा, व्हील और अन्य सामान रेलवे में ही जमा कराना होता है। तांबे की कीमत करीब 500 रू. किलो जबकि स्क्रैप की कीमत 30 रूपये किलो होती है। रेलवे अधिकारी नीलामी में सामान खरीदने वाली एजेन्सी से सांठ-गांठ कर तांबा और एल्यूमीनियम भी स्क्रैप के साथ ले लेती है। इसके रुपये अधिकारियों की जेब में सीधे जाते हैं जबकि स्क्रैप का रूपया जमा होता है। बुधवार को मंडी गोबिन्दगढ़ की गगनदीप स्टील इंडस्ट्री ने नीलामी में खरीदा हुआ सामान ट्रक संख्या पीबी8सीबी5137 में लोड करवाया। सामान लोड करवाने से पहले स्टॉक की वेरिफिकेशन में स्टॉक वेरिफायर, सीनियर सेक्शन इंजीनियर, आरपीएफ और डीएमइ के भी हस्ताक्षर होते हैं। स्क्रैप के साथ एक टन से अधिक तांबा और एल्यूमीनियम भी लोड करा दिया गया। इस घोटाले की परतें खुलनी शुरू हो गई हैं। जांच में स्पष्ट हो पाएगा कि यह घोटाला कब से चल रहा था।

----------------------

इस तरह घोटाले से सीआइबी ने उठाया पर्दा

लुधियाना डीजल शैड से माल लोड होकर मंडी गोबिन्दगढ़ आ गया था। आरपीएफ की सीआइबी के इंस्पेक्टर सुखदेव राज के नेतृत्व में एसआइ रणजीत, मनीष और एसआइ अनिल कुमार ने छापामारी कर ट्रक चालक लालमनी यादव और गगनदीप स्टील इंडस्ट्री के दो कर्मचारी रविन्द्र और रवीश को मौके पर गिरफ्तार कर लिया। सामान की जांच के बाद तांबा और एल्यूमीनियम को अलग कर दिया गया। सर¨हद आरपीएफ पोस्ट में रेलवे के पांच अधिकारी, गगनदीप स्टील इंडस्ट्री के मालिक, इंडस्ट्री के दो अन्य कर्मी सहित दस लोगों के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया गया है। आरोपितों से पूछताछ के बाद अन्य राज से भी पर्दा उठ सकता है।

------------------------------------

आरोपितों की गिरफ्तारी के बाद घोटाले से खुलेगी परतें सीआइबी ने ट्रक चालक लालमनी, र¨वद्र और नवीश को गिरफ्तार कर पूछताछ आरंभ कर दी है। इस मामले में जगाधरी वर्कशाप के अधिकारी एसके राठी, लुधियाना के सीनियर सेक्शन इंजीनियर सतेंद्र कुमार, जेके श्रीवास्तव, डीएमई अतुल, गगन दीप इंडस्ट्री के मालिक, कलीराम और आरपीएफ के अधिकारी से पूछताछ होगी। फिलहाल सातों आरोपित अंडरग्राउंड हो गए हैं।

-----------------------------------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.