Move to Jagran APP

बैंक्वेट हॉल संचालकों ने कहा, रात 9 बजते ही बंद कर देंगे मुख्य गेट

कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए राज्य सरकार ने एक बार फिर नाइट क‌र्फ्यू लगा दिया है। रात 9 बजे से सुबह 5 बजे तक सड़कों पर इमरजेंसी सेवाओं से जुड़े कर्मचारियों को छोड़कर बाकी किसी को सड़क पर निकलने की इजाजत नहीं है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 14 Apr 2021 08:00 AM (IST)Updated: Wed, 14 Apr 2021 08:00 AM (IST)
बैंक्वेट हॉल संचालकों ने कहा, रात 9 बजते ही बंद कर देंगे मुख्य गेट

जागरण संवाददाता, अंबाला : कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए राज्य सरकार ने एक बार फिर नाइट क‌र्फ्यू लगा दिया है। रात 9 बजे से सुबह 5 बजे तक सड़कों पर इमरजेंसी सेवाओं से जुड़े कर्मचारियों को छोड़कर बाकी किसी को सड़क पर निकलने की इजाजत नहीं है। होटल और बैंक्वेट हॉल को भी रात 9 बजे के बाद बंद करने के आदेश हैं। शादी के बुक हो चुके होटल और बैंक्वेट हॉल में कार्यक्रम के दौरान सीमित संख्या में लोगों को रात नौ बजे तक वैवाहिक कार्य निपटाकर हर हाल में घर वापस जाना होगा। वहीं कई ऐसी शादियां भी निर्धारित हैं जिसमें शुभ लग्न रात 10 बजे के बाद का है। ऐसे में नाइट क‌र्फ्यू एक बड़ी समस्या बनकर सताने लगी है।

loksabha election banner

सरकार की तरफ से आदेश जारी होने के बाद होटल और बैंक्वेट हॉल संचालक बुकिग कराने वालों को रात 9 बजे के भीतर सभी कार्यक्रम संपन्न कराने की अपील करने के लिए फोन कर रहे हैं। फिर भी बात नहीं बनता देख रात के समय होने वाली शादियों के लिए सीमित संख्या में आयोजकों को वैवाहिक कार्यक्रम संपन्न कराने के लिए नया रास्ता निकाला है। इसके लिए बैंक्वेट हॉल और होटल में रात नौ बजे तक सीमित संख्या में शादी कराना होगा और मुख्य गेट बंद रहेगा। गेट सुबह 5 बजे के बाद ही खुलेगा। यह रणनीति अंबाला शहर के बैंक्वेट हॉल के संचालकों ने बनाने के लिए सहमति जुटानी शुरू कर दी है।

-------------------- डेढ़ साल बाद लग्न का बड़ा संयोग

करीब डेढ़ साल बाद शादी के लिए एक साथ लग्न का बड़ा संयोग बना है। इसे देखते हुए लोगों ने पहले से ही होटल और बैंक्वेट हॉल की बुकिग करा रखी है। विवाह का शुभ मुहूर्त 18 अप्रैल के बाद का ही है। अप्रैल में 25, 26, 27 और 30 तारीख तक कुल 10 शुभ विवाह, शुभ लग्न मुहूर्त बताए गए हैं। मई महीने में 2 से 30 मई के बीच 11 तिथियों को शुभ विवाह मुहूर्त में श्रेष्ठ माना गया है। 14 मई को अक्षय तृतीया के दिन अबूझ मुहूर्त रहेगा।

---------------- सीमित संख्या रखनी बड़ी समस्या

होटल और बैंक्वेट हॉल संचालकों के मुताबिक 18 अप्रैल से शुरू हो रही शादी की तिथि निर्धारित है। आयोजक की तरफ से कार्ड और डिब्बे बांटे जा चुके हैं। कई ऐसी शादियों की भी बुकिग हुई जिसमें 500 से 1000 तक रिश्तेदार और शुभेच्छुओं के लिए नाश्ता और रात के खाने की व्यवस्था बनाई जा रही थी। ऐसे में अब सीमित संख्या और रात 9 बजे से नाइट क‌र्फ्यू बड़ी समस्या बनकर सामने आ चुकी है।

------------------ छावनी के प्रमुख बैंक्वेट हॉल

गगन पैलेस, सिया वाटिका, इंडियन रोलर, लक्की फार्म, आनंद रिजार्ट, आंगन रिजार्ट, रंग महल, आर्शीवाद, संगम पैलेस, रेट हर्ट प्रमुख बैंक्वेट हॉल हैं। ये सभी 18 से 30 अप्रैल तक शादी के लिए बुक हैं। इसमें कुछ में तो दिन और रात के समय अलग-अलग बुकिग है।

--------------- पिछले एक साल से होटल कारोबार बुरी तरह से प्रभावित है। अभी दो महीने पहले होटल के कारोबार में थोड़ा सुधार हुआ तो कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए सरकार ने एक बार फिर नाइट क‌र्फ्यू लगा दिया। कारोबार पर बुरा असर पड़ेगा।

- पवन अग्रवाल, एपी होटल अंबाला शहर।

--------------- नाइट क‌र्फ्यू के कारण शादी समारोहों पर असर पड़ेगा। लोगों ने दो महीने पहले से ही होटल और बैंक्वेट हॉल की बुकिग करा रखी है। हम सभी बैंक्वेट हॉल संचालक प्रदेश के गृहमंत्री अनिल विज से मिलकर नाइट क‌र्फ्यू का समय बदलने की मांग करेंगे।

- कवलजीत सिंह खन्ना, सीनियर प्रधान बैंक्वेट हॉल संचालक।

-------------- हमारी सरकार से मांग है कि अप्रैल महीने में रात के समय होने वाली शादियों में कुछ सहूलियत दी जाए, जिससे लोगों को आसानी हो और होटल तथा बैंक्वेट हॉल संचालक को आर्थिक क्षति न उठानी पड़े। नाइट क‌र्फ्यू के कारण कारोबार चौपट हो जाएगा।

- सुदर्शन सिंह, राज्य प्रधान बैंक्वेट हॉल।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.