मोदी सरकार - 2.0 के 100 दिन

जागरण संवाददाता, अंबाला शहर: सहायक निर्वाचन अधिकारी एवं अतिरिक्त उपायुक्त कैप्टन शक्ति सिंह ने रविवार को फारूखा खालसा स्कूल छावनी में पीठासीन अधिकारी एवं वैकल्पिक पीठासीन अधिकारियों को ईवीएम मशीन व वीवी पैट की प्रक्रिया के बारे में प्रशिक्षित किया। इस दौरान उन्हें चुनाव आयोग की हिदायतों के बारे बताते हुए चुनाव के सफलपूर्वक आयोजन के लिए उन्हें आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि प्रशिक्षण शिविर का आयोजन करने का मुख्य उद्देश्य चुनावी प्रक्रिया बारे बताना है। उन्होंने कहा कि ईवीएम मशीन से जुड़े वीवीपैट के माध्यम से संबंधित मतदाता 7 सेकेंड तक इस प्रक्रिया को देख सकता है कि उसने किसे मत दिया है। उन्होंने कहा कि इस प्रक्रिया के तहत सीरियल नम्बर, चुनाव चिन्ह व अन्य प्रक्रिया भी ईवीएम मशीन में अंकित होती है। जिससे मतदाता आसानी से देखकर मत कर सकता है। प्रशिक्षण शिविर के दौरान मास्टर ट्रेनर सुनील पुरी, अजय सैनी, नीरज ढाका, तहसीलदार दर्शन, एआईईओ राजेन्द्र सहित लगभग 446 कर्मचारियों ने भाग लेकर चुनाव से सम्बन्धित प्रक्रिया के बारे में जानकारी हासिल की। मॉक पोल के दौरान बताया गया कि किस प्रकार 50 वोटें डलवाई जाएंगी तथा ईवीएम को सील किस प्रकार किया जाएगा।

------------------------

नाके लगाकर की जा रही है चेकिग: एडीसी

एआरओ कैप्टन शक्ति सिंह ने बताया कि जिला प्रशासन द्वारा फलाईंग स्कवायड टीम व अन्य टीमों द्वारा भी पुलिस की सहायता से नाके लगाकर वाहनों की चेकिग की जा रही है। रविवार को फलाईंग स्कवायड टीम में शामिल बीडीपीओ राजविन्द्र व प्रवीन कुमार ने छावनी विधानसभा क्षेत्र के तहत कई जगहों पर नाके लगाकर वाहनों की चेकिग की। उन्होंने कहा कि चुनाव के दौरान कोई भी वस्तु जैसे शराब आदि की अवैध तस्करी न हो इसके तहत चेकिग की जा रही है।

------------------------

मास्टर ट्रेनर 24 को देंगे ईवीएम और वीवीपैट का प्रशिक्षण संवाद सहयोगी, नारायणगढ़: लोकसभा चुनाव के मद्देनजर सहायक निर्वाचन अधिकारी एवं एसडीएम के कार्यालय में रविवार को मास्टर ट्रेनर का प्रशिक्षण आयोजित किया गया। यह प्रशिक्षण जिला मास्टर ट्रेनर राम गुप्ता व सुरेश गोयल ने दिया। प्रशिक्षण के दौरान बताया गया कि मॉक पोल के दौरान किस प्रकार 50 वोट डलवाई जाएंगी तथा ईवीएम को सील किस प्रकार किया जाएगा। वहीं,सहायक निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि नारायणगढ़ क्षेत्र के लिए लगाए गए चुनाव अधिकारियों को मास्टर ट्रेनर 24 अप्रैल को शिवालिक पब्लिक स्कूल नारायणगढ़ में ईवीएम, वीवी पैट का प्रशिक्षण देंगे। सभी पीठासीन अधिकारी/एपीओ से सर्टिफिकेट लेंगे कि उन्होंने ईवीएम, वीवी पैट का पूर्ण प्रशिक्षण ले लिया है।

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप