Move to Jagran APP

100 एलईडी की रोशनी से जगमग हुआ प्रदेश का पहला गांव काकरु

जागरण संवाददाता, अंबाला शहर : पंजाब की ओर से अंबाला में प्रवेश करते ही हरियाणा-पंजाब ब

By Edited By: Published: Tue, 20 Dec 2016 02:11 AM (IST)Updated: Tue, 20 Dec 2016 02:11 AM (IST)
100 एलईडी की रोशनी से जगमग हुआ प्रदेश का पहला गांव काकरु

जागरण संवाददाता, अंबाला शहर : पंजाब की ओर से अंबाला में प्रवेश करते ही हरियाणा-पंजाब बोर्ड से सटा दूसरा गांव अब दुविधा रोशनी से जगमगाएगा। 100 एलईडी की दुधिया रोशनी से जगमग होने वाला यह प्रदेश का पहला ऐसा गांव बन गया है जोकि नगर निगम के अधीन आता है। पार्षद सोनिया रानी के प्रयास से यह संभव हो पाया। ट्विन सिटी में पूरी तरह से एलइडी लाइट्स सड़कों पर नहीं लगी है। यही हालत जिले गांवों की है।

loksabha election banner

दरअसल नगर निगम सदन की बैठक में पिछले करीब एक साल से सभी पार्षद अपने-अपने वार्डो में 100-100 एलईडी लाइट्स लगवाने की मांग कर रहे थे। इस मामले को लेकर कई बार नगर निगम सदन की बैठक में हंगामा हुआ। इतना ही नहीं पार्षद रूपम गुगलानी ने तो इस मुद्दे पर भरे सदन में आयुक्त को सभी पार्षदों को एलईडी लाइट्स उपलब्ध नहीं कराने पर मोमबत्तियां बांटने की बात कहते हुए भरे सदन में मोमबत्तियां लहरा दी थी। इसी तरह सोनिया रानी ने भी इस मुद्दे को कई बार सदन में उठाया था। इसी प्रयास के तहत करीब नौ लाख रुपये की लागत से उन्हें 100 एलईडी लाइट्स उपलब्ध हुई जिन्हें पार्षद ने पूरे गांव में छोर-छोर पर लगवा दिया।

एक ही स्विच से हो जाएंगी ऑन और ऑफ

एलईडी जलाने के लिए किसी को कोई परेशानी न हो इसके लिए गांव के दो छोर पर एलटी लगवाए गए हैं। किसी भी छोर से एलटी उठाते ही लाइट एलइडी लाइट्स ऑन हो जाएंगी। इसी तरह इस एलटी को नीचे करते ही यह बंद हो जाएंगे। अलबत्ता किसी को भी इन्हें बंद करने और चलने में दिक्कत नहीं आएगी।

पार्षद ने किया शुभारंभ

पार्षद सोनिया रानी व उनके पति टोनी चौधरी ने सोमवार रात स्विच आन कर इन लाइटों का शुभारंभ किया। इस दौरान गांव के बड़े-बुजुर्ग व बच्चे भी मौके पर मौजूद थे। ग्रामीणों ने इस कार्य के पार्षद का आभार व्यक्त करते हुए उन्हें आशीर्वाद भी दिया। इस मौक पर पूजा कुमारी, कुलदीप, गौरव, वीना, कमलेश रानी, पूजा मदान, कमला रानी, ¨डपल, पुष्पा रानी, रेनू, कुसुम, सत्या, पूनम, रेनू, लाजो देवी, दर्शना रानी, रोशन लाल, गुरनाम सहित दर्जनों ग्रामीण मौके पर मौजूद रहे।

---------------

काकरू गांव प्रदेश का पहला ऐसा गांव बन गया है जो नगर निगम के अधीन आता है और जहां पूरे गांव में एलईडी लाइट्स लगी हैं। इसके लिए लंबे समय से मैं प्रयासरत थी। करीब नौ लाख रुपये की लागत से यह लाइट्स लगी हैं।

सोनिया रानी, पार्षद, नगर निगम।

-------------

अभी तक हमारे तो किसी भी वार्ड में एलइडी नहीं लग पाई हैं। केवल काकरू में ही पता चला है। प्रदेश के दूसरे किसी नगर निगम के अधीन आने वाले गांव भी यह सुविधा शायद नहीं है।

रमेशमल, मेयर।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.