Move to Jagran APP

Ambala News: घरेलू सिलेंडरों से गैस निकालकर उपभोक्ताओं को लगाया जा रहा चूना, विभाग शिकंजा कसने में नाकाम

घरेलू सिलेंडरों से गैस निकालकर जिले के उपभोक्ताओं को चूना लगाया जा रहा है। बार-बार केस उजागर होने के बावजूद खाद्य आपूर्ति विभाग गैस की कालाबाजारी करने वालों पर शिकंजा कसने में नाकाम है। मंगलवार को भी ऐसी की मामला प्रकाश में आया।

By Jagran NewsEdited By: Nidhi VinodiyaPublished: Tue, 31 Jan 2023 09:26 PM (IST)Updated: Tue, 31 Jan 2023 09:26 PM (IST)
Ambala News: घरेलू सिलेंडरों से गैस निकालकर उपभोक्ताओं को लगाया जा रहा चूना, विभाग शिकंजा कसने में नाकाम
घरेलू सिलेंडरों से गैस निकालकर उपभोक्ताओं को लगाया जा रहा चूना, विभाग शिकंजा कसने में नाकाम

अंबाला,जागरण संवाददाता : घरेलू सिलेंडरों से गैस निकालकर जिले के उपभोक्ताओं को चूना लगाया जा रहा है। बार-बार केस उजागर होने के बावजूद खाद्य आपूर्ति विभाग गैस की कालाबाजारी करने वालों पर शिकंजा कसने में नाकाम है। मंगलवार को भी ऐसी की मामला प्रकाश में आया। खाद्य आपूर्ति विभाग की टीम ने रामबाग रोड अंबाला शहर खन्ना पैलेस के नजदीक से एचपी गैस एजेंसी के कारिंदे से 11 गैस सिलेंडर बरामद किए। इसके बाद इनका वजन चेक करवाया गया।

loksabha election banner

गैस सिलेंडर से कर रहे गैस की चोरी 

इनमें से 4 सिलेंडर में औसतन 500-500 ग्राम गैस कम पाई गई। खाद्य आपूर्ति विभाग ने इन सिलेंडरों को कब्जे में लेकर कार्रवाई शुरू कर दी थी। जिन सिलेंडरों से गैस कम पाई गई उनपर हमेशा की तरह इस बार भी सील लगी हुई थी। बता दें कि अंबाला में कई बार गैस सिलेंडरों से गैस चोरी करते हुए कर्मियों को पकड़ा जा चुका है। लेकिन आजतक इसको रोकने का कोई तरीका इजात नहीं हो सका है।

गैस चोरी के मामले में एक्सप्लोसिव एक्ट और धारा 420 के तहत केस भी दर्ज करवाया जाना चाहिए क्योंकि सिलेंडर से गैस चोरी कर दूसरे सिलेंडर में भरते हुए हादसा भी हो सकता है और धोखाधड़ी तो कर ही ली गई थी। लेकिन इस मामले में ऐसा भी नहीं किया गया। यह चार सिलेंडर तो पकड़े गए लेकिन ऐसे कितने गैस सिलेंडर रोजाना उपभोक्ताओं के पास पहुंच रहे हैं इसकी जांच भी नहीं करवाई गई।

बिना तोले न लें सिलेंडर

तोलने से करें इनकार तो करें टोल फ्री नंबर पर शिकायत.....बता दें कि गैस सिलेंडरों से सील को हटाकर गैस निकाल ली जाती है इसके बाद दोबारा से सील को यूं ही लगा दिया जाता है। सील देखकर उपभोक्ता को लगता है कि गैस पूरी ही होगी। लेकिन उन्हें यह नहीं पता कि सील को खोलकर दोबारा लगाया गया है और गैस निकल चुकी है। इससे बचने के लिए उपभोक्ता को हर बार डिलीवरी लेते हुए सिलेंडर का वजन करवाना चाहिए। यदि वेंडर सिलेंडर का वजन करने से इनकार करे तो आप टोल फ्री नंबर 18002333555 पर शिकायत कर सकते हैं। इसके अलावा वह अपनी एजेंसी में जाकर भी शिकायत कर सकते हैं।

कई सिलेंडरों में कम पाई गई गैस 

सूचना मिलने के बाद हम पुलिस चौकी नंबर-3 पहुंचे थे। यहां 11 सिलेंडर मिले थे, इनमें से 4 का वजन कम पाया गया। औसतन प्रत्येक सिलेंडर में 500-500 ग्राम गैस कम थी। इन सिलेंडर को कब्जे में ले लिया गया है। एचपी गैस एजेंसी और उच्चाधिकारियों को कार्रवाई के लिए पत्र लिखा जाएगा।परमजीत, इंस्पेक्टर खाद्य आपूर्ति विभाग--

इस टोल फ्री नंबर पर कर सकते हैं संपर्क 

निश्चित तौर पर अब जल्द ही गैस एजेंसियों के सिलेंडर की चेकिंग के लिए अभियान चलाया जाएगा। उपभोक्ता को यदि कोई शिकायत है तो वह टोल फ्री नंबर 18002333555 पर शिकायत कर सकता है। इसके अलावा खाद्य आपूर्ति विभाग में भी शिकायत दे सकता है। अपर तिवारी, जिला खाद्य एवं आपूर्ति विभाग अधिकारी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.