Move to Jagran APP

अव्यवस्थाओं के बीच हुई 4392 विद्यार्थियों ने दी 134ए की परीक्षा

फोटो: 5 से 10 - 100 फीसद साहा खंड में रही उपस्थिति अव्यवस्थाओं के बीच जिलेभर में खंड स्तर पर 4394 विद्यार्थियों ने 134ए की परीक्षा दी। इस दौरान छावनी खंड में प्रश्न पत्र ही खत्म हो गए। अलबत्ता, आनन-फानन में प्रश्न पत्रों की मासिक परीक्षाओं की तरह फोटोस्टेट करा कर प्रश्न पत्र विद्यार्थियों को वितरित किए गए

By JagranEdited By: Published: Mon, 16 Apr 2018 01:38 AM (IST)Updated: Mon, 16 Apr 2018 01:38 AM (IST)
अव्यवस्थाओं के बीच हुई 4392 विद्यार्थियों ने दी 134ए की परीक्षा
अव्यवस्थाओं के बीच हुई 4392 विद्यार्थियों ने दी 134ए की परीक्षा

फोटो: 5 से 10

loksabha election banner

- 100 फीसद साहा खंड में रही उपस्थिति

- 4 साल में सबसे आवेदन और सबसे ज्यादा

चार साल का रिकार्ड टूटा, 96 फीसद आवेदक हुए परीक्षा में शामिल

जागरण संवाददाता, अंबाला शहर : अव्यवस्थाओं के बीच जिलेभर में खंड स्तर पर 4394 विद्यार्थियों ने 134ए की परीक्षा दी। इस दौरान छावनी खंड में प्रश्न पत्र ही खत्म हो गए। अलबत्ता, आनन-फानन में प्रश्न पत्रों की मासिक परीक्षाओं की तरह फोटोस्टेट करा कर प्रश्न पत्र विद्यार्थियों को वितरित किए गए। इस तरह जो परीक्षा सुबह 9 बजे शुरू होनी थी वह 9:15 बजे के बाद शुरू कराई जा सकी। यह स्थिति उस वक्त रही जब 37 विद्यार्थी परीक्षा देने नहीं पहुंचे। यदि ये भी पहुंच जाते तो स्थिति संभाले नहीं संभालती। शहर में राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय पुलिस लाइन में दो कमरों के पंखे खराब थे। विद्यार्थी तीन घंटे की परीक्षा में गर्मी से जूझते रहे।

स्कूल के गेट के बाहर बच्चों के छूट पसीने

दरअसल, 9 से 12 क्लास के विद्यार्थियों का पेपर सुबह 9 से 11 बजे तक था, जबकि दूसरी से आठवीं कक्षा के विद्यार्थियों का पेपर 12 बजे से था। वहीं अभिभावकों और विद्यार्थियों को सूचना दी गई थी कि पेपर सुबह 9 से 12 बजे तक चलेगा। ज्यादातर अभिभावक अपने बच्चों को परीक्षा केंद्र में बिठाकर घर चले गए और कुछ साथ लगते पार्क में बैठ गए। प्रेम नगर सीनियर सेकेंडरी स्कूल में परीक्षा 11 बजे खत्म हो गई। ऐसे अभिभावक जो पार्क में बैठे प्रतीक्षा कर रहे थे वह तुरंत अपने बच्चे ले गए लेकिन जो अभिभावक चले गए थे वह अपने बच्चे लेने निर्धारित समय 12 बजे ही पहुंचे। इस तरह एक घंटे बच्चे स्कूल के बाहर तपते रहे।

मीडिया पर रोक, केंद्र में रहे अभिभावक

प्रेम नगर सीसे स्कूल में 8:45 तक अभिभावक परीक्षा केंद्र के भीतर रहे। कुछ तो परीक्षा कक्ष में अपने बच्चों को बिठा रहे थे। स्कूल अध्यापकों ने इस दौरान मीडिया को प्रवेश करने पर नियम कायदे का पाठ पढ़ा दिया। जब मीडिया कर्मियों ने अभिभावकों के भीतर होने का कारण पूछा तो अध्यापक बोले सारे अभिभावक मीडिया कर्मचारी बताकर ही घुसे हैं। नियमानुसार 8:30 बजे के बाद परीक्षा केंद्र में कोई एंट्री नहीं कर सकता। सेंटर अधीक्षक इससे बेखबर रहे।

किस खंड में कितने विद्यार्थियों ने दी परीक्षा

ब्लाक परीक्षा दी गैर हाजिर

शहर 1712 64

छावनी 737 34

नारायणगढ़ 1296 44

शहजादपुर 180 12

साहा 136 00

बराड़ा 331 04

फोटो: 08

मैं हीरा नगर का रहना वाला हूं। पापा को यही पता था कि पेपर 12 बजे खत्म होगा, लेकिन 11 बजे खत्म हो गया। अब 40 मिनट से उनकी प्रतीक्षा कर रहा हूं।

शिवम।

----------------

फोटो: 09

बैबलपुर से आया हूं। 9वीं में दाखिला लेना है। 11 बजे पेपर खत्म हो गया पापा लेने 12 बजे आएंगे क्योंकि हमें 12 बजे पेपर खत्म होगा यही बताया था।

अमन।

----------

फोटो: 10

घरवाले बोलकर गए थे यहीं मिलना इसीलिए पिछले 40 मिनट से उनकी प्रतीक्षा कर रहा हूं। क्योंकि पेपर खत्म होने का समय 12 बजे बताया था और खत्म 11 बजे कर दिया।

अंगद।

------------------------

फरुखा खालसा स्कूल में सीट ढूंढने में लगे रहे छात्र, 15 मिनट देरी से शुरू हुई परीक्षा

फोटो नंबर- 18 से 24

जागरण संवाददाता, अंबाला : 134 ए की परीक्षा के लिए छावनी के फारूखा खालसा स्कूल में बने परीक्षा केंद्र में सही तरह से सी¨टग प्लान नहीं लगाया गया। इसी कारण विद्यार्थियों को अपना कमरा ढूंढने में भारी परेशानी का सामना करना पड़ा। सेंटर पर कर्मचारियों की फौज के बावजूद पंद्रह मिनट देरी से परीक्षा शुरू हुई। इससे पहले स्कूल के मुख्य गेट के बाहर सी¨टग प्लान चस्पा कर दी। मगर सेंटर के भीतर प्लान नहीं नजर आया। करीब बीस मिनट तक छात्र इधर-उधर तक भटकते रहे। जैसे-तैसे कक्ष में दाखिल हुए तो प्रश्न पत्र वितरण के दौरान प्रश्न पत्र ही कम पड़ गए।

फोटो- 19

परीक्षा का समय 9 बजे रखा गया था। मगर मेरी स्लिप, जो बीईओ कार्यालय छावनी से दी गई थी, उसमें 10 बजे का समय दिया गया था। इसी कारण मैं साढ़े 9:40 बजे परीक्षा केंद्र पर पहुंची।

रिया, छात्रा।

----

फोटो- 22

स्कूल के बाहर लगी लिस्ट पर भीड़ ज्यादा थी। इसीलिए मैं परीक्षा सेंटर में दाखिल हो गया। इतने बड़े स्कूल में कई क्लास रूम थे। मगर किसी पर भी लिस्ट नहीं लगी थी।

शुभम, छात्र

----

फोटो नंबर - 23

परीक्षा केंद्र में एक तो लिस्ट नहीं लगी और ऊपर से कोई बता भी नहीं रहा था। सभी क्लासों में जाकर पूछने के बाद ही कमरे का पता चला है।

पारस, छात्र

------

फोटो- 24

134ए की परीक्षा के लिए विभाग ने कोई तैयारी नहीं की। जब बच्चे एक साथ परीक्षा केंद्र में दाखिल हुए तो उन्हें कमरों के बाहर लिस्टों का पता चला। बड़ी मुश्किल से सी¨टग प्लान पता चला।

विजय, अभिभावक।

-----

अभिभावकों के परीक्षा केंद्र में आने के कारण थोड़ी स्थिति बिगड़ी थी जिसे हमने समय पर संभाल लिया था। प्रश्न पत्र कुछ कम थे इसीलिए तुरंत उनकी व्यवस्था हमने करा दी थी।

र¨वद्र ¨सह, बीईओ, ब्लॉक टू, अंबाला छावनी।

------ -----------------

पेपर देकर वापस लिए और भेज दिया घर

संवाद सहयोगी बराड़ा : बराड़ा में राजकीय मॉडल संस्कृति वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल में नियम 134-ए के तहत परीक्षा देने सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चे भी पहुंच गए। सेंटर में इन्हें प्रश्न पत्र भी दे दिए गए लेकिन बाद में इनसे प्रश्न पत्र वापस लेकर उन्हें घर जाने के लिए कह दिया गया। जब परीक्षा ही नहीं दिलानी थी तो क्यों बांटे रोल नंबर? इस तरह यहां भी बच्चे लापरवाही का शिकार हुए।

सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले करीब 321 विद्यार्थियों को मासिक परीक्षा के अंकों के आधार पर 134ए के तहत दाखिला दिलाया जाना है। बता दें कि सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले ऐसे विद्यार्थी जोकि 134ए के तहत निजी स्कूल में दाखिला लेना चाहते हैं जिन्होंने आवेदन किया है उन्हें गत वर्ष मासिक परीक्षाओं में 55 फीसदी अंकों के आधार पर 134ए के तहत दाखिला बिना परीक्षा के मिलेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.