Move to Jagran APP

सीबीएसई से मान्यता लेने से पहले प्रिसिपलों को दी जाएगी ट्रेनिंग

कूलों को सेंट्रल बोर्ड आफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) से मान्यता दिलाने से पहले संबंधित स्कूल के प्रिंसिपलों को ट्रेनिंग लेनी होगी। इसी संबंध में सीबीएसई की ओर से पहली बार वेबिनार के माध्यम से ट्रेनिंग दी जाएगी।

By JagranEdited By: Published: Thu, 04 Mar 2021 07:45 AM (IST)Updated: Thu, 04 Mar 2021 07:45 AM (IST)
सीबीएसई से मान्यता लेने से पहले प्रिसिपलों को दी जाएगी ट्रेनिंग

जागरण संवाददाता, अंबाला : स्कूलों को सेंट्रल बोर्ड आफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) से मान्यता दिलाने से पहले संबंधित स्कूल के प्रिंसिपलों को ट्रेनिंग लेनी होगी। इसी संबंध में सीबीएसई की ओर से पहली बार वेबिनार के माध्यम से ट्रेनिंग दी जाएगी। इसके लिए सीबीएसई ने सर्कुलर भी जारी कर दिया है। वेबिनार के लिए 8 मार्च तक रजिस्ट्रेशन कराना होगा। वेबिनार तीन चरणों में होगा।

loksabha election banner

उल्लेखनीय है कि स्कूलों को मान्यता दिलाने के क्रम में कई बार कागजातों की कमी या दिक्कतें आती हैं। इसी को दूर करने के लिए वेबिनार आयोजित किए जाएंगे, जिसमें इसी को लेकर जानकारी दी जाएगी।

-----------

प्री-एफिलिएशन एक्टिविटी के तहत होगा वेबिनार

सीबीएसई द्वारा प्री एफिलिएशन एक्टिविटी के तहत यह वेबिनार आयोजित किए जाएंगे। इसमें एफिलिएशन लेने वालों को सीबीएसई बोर्ड के 2018 के अनुसार नियमों की जानकारी दी जाएगी। इसका मकसद यही है कि जब भी कोई स्कूल एफिलिएशन या इसे अपग्रेड करने के लिए आवेदन करे तो उसमें समय की बचत हो तथा इसे पूरी करने की प्रक्रिया में समय कम लगे। इसके तहत मार्च माह के मध्य में एफिलिएशन के लिए आवेदन कर सकेंगे।

------------ इस तरह से होंगे वेबिनार

वेबिनार को तीन चरणों में होगा। पहला चरण 9 व 10 मार्च को सुबह 11 बजे से दोपहर 12बजे तक होगा। इसमें उन स्कूलों के प्रिसिपल शामिल होंगे जो पहली बार स्कूल की सीबीएसई से एफिलिएशन चाहते हैं। ऐसे मिडिल, सेकेंडरी, सीनियर सेकेंडरी स्कूल हो सकते हैं। इसके बाद 12 मार्च को सुबह 11 बजे से दोपहर 12 बजे तक वेबिनार होगा। इसमें ऐसे स्कूल शामिल होंगे जो अपनी एफिलिएशन को सेकेंडरी से लेकर सीनियर सेकेंडरी करवाना चाहते हैं। इसी तरह 13 मार्च को सुबह 11 बजे से दोपहर 12 बजे तक तथा दोपहर दो से सायं चार बजे तक वे स्कूल वेबिनार अटेंड करेंगे जो अपनी एफिलिएशन आगे बढ़ाना चाहते हैं।

----------- वर्जन

सीबीएसई द्वारा वेबिनार पहली बार आयोजित किए जाएंगे। स्कूल की एफिलिएशन की प्रक्रिया को समझाया जाएगा। इसके लिए अलग-अलग तिथियां तय की गई हैं। यह काफी फायदेमंद साबित होगा।

- नील इंद्रजीत कौर संधू, प्रिसिपल डायरेक्टर द एसडी विद्या स्कूल, अंबाला कैंट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.