जागरण संवाददाता, अंबाला : गृह, शहरी स्थानीय निकाय एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने अंबाला छावनी में वैक्यूम क्लीनिग मशीनों से सफाई कार्य शुरु होने से स्वच्छता अभियान को बल मिलेगा। इससे छावनी के सुंदरीकरण में इजाफा होगा। वे मंगलवार को अंबाला छावनी के सदर बाजार चौक पर मशीनों को हरी झंडी दिखाकर रवाना कर रहे थे। उन्होंने आम जनता से भी सफाई व्यवस्था में सहयोग का आह्वान किया।

विज ने कहा कि इस मशीन के माध्यम से बाजारों में सफाई व्यवस्था का कार्य दुरुस्त होगा तथा सफाई के कार्य में तेजी आयेगी। वैक्यूम मशीनें सफाई व्यवस्था में तेजी लाने का काम करेंगी और छावनी क्षेत्र में सुंदरीकरण और स्वच्छता को बढ़ावा मिलेगा। बाजरों में सफाई व्यवस्था को और बेहतर बनाया जा सके इसके लिए नगर परिषद को दो वैक्यूम मशीनें उपलब्ध करवाई गई है। दोनों मशीनों की कीमतें लगभग 70-70 लाख रुपये है। उन्होंने कहा कि इन मशीनों के माध्यम से सड़क पर जो भी डस्ट या अन्य गंदगी है वह आसानी से साफ हो जायेगी। मशीनों से शहर की सफाई व्यवस्था और बेहतर एवं दुरुस्त होगी। सफाई व्यवस्था के कार्य में अंबाला छावनी में बेहतर तरीके से कार्य किए जा रहे है तथा स्वच्छता के संबंध में जो आगे सर्वे होगा निसंदेह उसमें अंबाला जिला बेहतरीन स्थान प्राप्त करेगा।

सुबह व शाम होगी सफाई

नगर परिषद के प्रशासक डॉ. सुशील मलिक ने बताया कि सुबह व शाम को इन मशीनों के माध्यम से कार्य किया जायेगा क्योंकि इस समय बाजार में ट्रैफिक कम होता है और सफाई व्यवस्था का कार्य बेहतर तरीके से किया जा सकता है। इन मशीनों से सडक पर जो भी अन्य गंदगी होगी उसे आसानी से साफ किया जा सकेगा। मशीनें की विशेषता यह है कि जहां यह सड़क से गंदगी हटाने का कार्य करेगी। नगर परिषद के ईओ विनोद नेहरा, सचिव राजेश कुमार, सोम चोपड़ा, मीडिया कोआर्डिनेटर विजेंद्र चौहान आदि मौजूद रहे।

सीसीटीवी व जीपीएस से लैस हैं मशीनें

इन मशीनों को सीसीटीवी से लैस किया गया है। इससे सारा कार्य रिकॉर्ड भी होता रहेगा। इसके अलावा इन में जीपीएस सिस्टम भी लगाया है, जिससे इसकी लोकेशन भी पता चल पाएगी। इसके अलावा प्रतिदिन प्रत्येक मशीन 10 से 15 घंटे कार्य करेगी और 3 किलोमीटर प्रतिघंटे की स्पीड से कार्य करते हुए लगभग 30 किलोमीटर के एरिये तक को कवर करेगी यानि 15 किलोमीटर आगे व 15 किलोमीटर पीछे के एरिया को कवर करते हुए सफाई व्यवस्था को दुरुस्त करेगी। मशीन के रखरखाव से लेकर उसके ड्राईवर इत्यादि का सारा खर्चा कंपनी ही वहन करेगी।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस