अहमदाबाद, जेएनएन। सरदार सरोवर बांध का जलस्‍तर पहली बार 131 मीटर पहुंचने के बाद बांध के 20 दरवाजे खोले गए हैं। वडोदरा, नर्मदा व भरुच जिलों को अलर्ट कर दिया है। तीसरे दौरे में मानसून के शानदार आगाज से प्रदेश के कई बांध लबालब और नदियां उफान मार रही हैं।

गुजरात की जीवनरेखा नर्मदा नहर पूरी तरह सरदार सरोवर बांध पर निर्भर है। बांध में पहली बार जलस्तर 131 मीटर के पार पहुंचा तो उसके स्‍वागत के लिए मुख्‍यमंत्री विजय रूपाणी व उपमुख्‍यमंती नितिन पटेल केवडिया पहुंचे। दोनों ने यहां डेम टॉप पर पहुंचकर नियंत्रण कक्ष से 20 दरवाजे खोलकर बांध से पानी छोड़ने का निरीक्षण किया। उसके बाद श्रीफल व चूंडडी भेंट कर मां नर्मदा के नीर का स्‍वागत किया। बांध में चार लाख क्‍यूसेक पानी की आवक है तथा दरवाजे खोलकर 50 हजार क्‍यूसेक पानी छोड़ा जा रहा है।

बांध का पानी सौनी योजना के जरिए सौराष्‍ट्र के खाली बांध, सुजलाम सुफलाम की खाली नहरों, माही, साबरमती तथा उत्‍तर गुजरात के बांधों में भरा जाएगा। रूपाणी ने यहां बताया कि गुजरात के आदिवासियों के विकास के प्रति सरकार संवेदनशील है तथा आदिवासी समाज के विकास पर अब तक 90 हजार करोड़ रुपये खर्च किए जा चुके हैं। रूपाणी ने बांध 131 मीटर तक भरे जाने व दरवाजे लगाने की मंजूरी के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार जताते हुए कहा कि उनके प्रयास से ही यह संभव हो सका।

उपमुख्‍यमंत्री ने बताया कि पानी आवक खूब है। आगामी 10 से पंद्रह दिन में बांध का जलस्‍तर 138 मीटर तक पहुंच जाएगा तो सरदार पटेल का सपना साकार हो जाएगा। मुख्‍यमंती के साथ राज्‍य के मुख्‍य सचिव डॉ जेएन सिंह, सीएमओ के प्रधान मुख्‍य सचिव के कैलासनाथन, सरदारसरोवर नर्मदा निगमके प्रबंध निदेशक डॉ राजीव गुप्‍ता भी थे।

छोटाउदयपुर में 11 इंच बारिश, कई गांव के संपर्क कटे

वड़ोदरा, भरुच और अहमदाबाद में भी सुबह से बारिश जारी है। बारिश के कारण हवाई व रेल यातायात प्रभावित हुआ है। सरकार ने एनडीआरएफ व एसडीआरएफ की टीमों को तैनात कर दिया है। भारी बारिश के चलते रेल यातायात सबसे ज्यादा प्रभावित हुआ है। बारिश के कारण कई ट्रेनों को रद करना पड़ा है, जबकि कई ट्रेनों को डायवर्ट कर दिया गया है। गुरुवर को भी 7 ट्रेनों को रद करना पड़ा था। जबकि शुक्रवार को भी यही स्थिति बरकरार है।

सरदार सरोवर बांध को 131 मीटर तक भरकर गुजरात ने असंभव को संभव कर दिखाया है। पीएम मोदी के प्रयास से हुआ ये मुमकिन। सरदार पटेल का सपना होगा साकार

-विजय रूपाणी, मुख्‍यमंत्री गुजरात सरकार। 

गुजरात की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

 

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Sachin Mishra

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप