Move to Jagran APP

करोड़पति लड़की की अघोरी और नागा बाबाओं के रहस्यमय जीवन पर रिसर्च

कड़कड़ाती ठंड, चिलचिलाती धूप हो या तेज बरसात... नंगे बदन पर भस्म लपेटे, आंखों में तेज लिए अघोरी और नागा बाबा इतने आक्रामक दिखाई पड़ते हैं कि आम आदमी इनके पास से गुजरने से भी डरता है।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Thu, 05 May 2016 05:22 AM (IST)Updated: Thu, 05 May 2016 05:27 AM (IST)
करोड़पति लड़की की अघोरी और नागा बाबाओं के रहस्यमय जीवन पर रिसर्च

वडोदरा। कड़कड़ाती ठंड, चिलचिलाती धूप हो या तेज बरसात... नंगे बदन पर भस्म लपेटे, आंखों में तेज लिए अघोरी और नागा बाबा इतने आक्रामक दिखाई पड़ते हैं कि आम आदमी इनके पास से गुजरने से भी डरता है, लेकिन वडोदरा की एक अमीर परिवार की हाई एजुकेटेड और पेशे से वकील युवती ने कई नागा बाबाओं और अघोरियों के साथ रहकर उनकी वे बातें भी जानीं, जिसका खुलासा नागा बाबा आसानी से नहीं करते।

वडोदरा के इलोरा पार्क इलाके में रहने वाली 28 वर्षीय पलना पटेल ने जूनागढ़ की गुफाओं, कुंभ के मेले, काशी और बनारस में कई दिनों तक रुककर अघोरी और नागा बाबाओं की दिनचर्या अपनी आंखों से देखी है। पलना का कहना है कि ये साधू पूरे समय अपने शरीर को कष्ट देकर अनुष्ठान और सिद्धि हासिल करने में लगे रहते हैं। इनका नित्यकर्म बिल्कुल सेना के जवानों की तरह होता है। चाहे कड़ाके की ठंड हो या तेज बारिश। नागा साधु तड़के सुबह ही नहा लेते हैं और इसके बाद योग के अलावा अपने-अपने तरीके से साधना करते हैं।

पेशे से वकील पलना पटेल बताती हैं कि इस रिसर्च के बारे में सुनकर अधिकतर लोगों के मन में विचार आता है कि शायद मैं किसी धार्मिक अनुष्ठान करने वाले परिवार से संबंध रखती होऊंगी, लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं। मेरे घर में भी आम लोगों की तरह पूजा-अर्चना होती है। मुझे लिखने-पढ़ने का भी शौक है और अपने दोस्तों के साथ पार्टी और क्लबों में जाकर डांस करने का भी। इसके अलावा मैं नाडियाद के संतराम मंदिर भी जाती हूं। एक बार मंदिर में दर्शन के दौरान मेरे गुरु नारायणदासजी महाराज से जीव, शिव और सत्संग की बातें करते-करते अघोरियों और नागा बाबाओं की भी बात निकली तो मैंने इनके बारे में जानने का निश्चय कर लिया।

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.