Move to Jagran APP

Ram Lalla Diamond Crown: छह किलो और 11 करोड़ का हीरे का मुकुट पहनेंगे रामलला, सूरत के हीरा कारोबारी की दिलेरी

गुजरात के सूरत के हीरा कारोबारी मुकेश पटेल ( Diamond Crown for Ram Lalla s Idol ) ने अयोध्या में नवनिर्मित राम मंदिर में स्थापित रामलला की मूर्ति के लिए एक मुकुट दान किया है जिसका मुल्य 11 करोड़ रुपये है। सूरत में ग्रीन लैब डायमंड कंपनी के मालिक मुकेश पटेल ने भगवान राम को सोने हीरे और कीमती रत्नों से सजा 6 किलोग्राम वजन का मुकुट भेंट किया है।

By Jagran News Edited By: Nidhi Avinash Published: Tue, 23 Jan 2024 11:20 AM (IST)Updated: Tue, 23 Jan 2024 11:20 AM (IST)
हीरे का मुकुट पहनेंगे रामलला (Image: Jagan)

जागरण डेस्क, सूरत। Diamond Crown for Ram Lalla's Idol: अयोध्या में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम पूरा हो चुका है और रामलला अपने जन्मस्थान पर विराजमान हो गए हैं। सोमवार को देश-दुनिया में लोग जश्न मनाते हुए नजर आए। वहीं, रामलला के दर्शन करने के लिए लाखों भक्तों की भीड़ राम मंदिर में देखने को मिली।

loksabha election banner

51 इंच की मूर्ति की पहली झलक काफी मनमोहक कर देने वाली है। रामलला की मूर्ति को सिर से पैर तक कई आभूषणों से सजाया गया है। हाथों में सोने का धनुष-बाण है तो माथा चांदी और लाल तिलक से सुशोभित है। खुशी से कई भक्त भगवान राम को कीमती सामान अर्पित कर रहे है। कोई एक किलो सोना दान कर रहा है तो कोई हीरे का मुकुट।

हीरा कारोबारी मुकेश पटेल ने दान किया मुकुट

गुजरात के सूरत के हीरा कारोबारी मुकेश पटेल भी इस लिस्ट में शामिल हो गए हैं। अयोध्या में नवनिर्मित राम मंदिर में स्थापित रामलला की मूर्ति के लिए उन्होंने एक 'मुकुट' दान किया है जिसका मूल्य 11 करोड़ रुपये है। इस मुकुट को नवनिर्मित राम मंदिर में भगवान के लिए विशेष रूप से तैयार किया गया है।

6 किलो का वजन 11 करोड़ की कीमत

सूरत में ग्रीन लैब डायमंड कंपनी के मालिक मुकेश पटेल ने भगवान राम को सोने, हीरे और कीमती रत्नों से सजा 6 किलोग्राम वजन का मुकुट भेंट किया है। बता दें कि मुकेश पटेल परिवार सहित अयोध्या गए और मंदिर ट्रस्ट के अधिकारियों को तैयार किया गया मुकुट भेंट किया। प्राण प्रतिष्ठा समारोह के दौरान राम मंदिर के मुख्य पुजारी और श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के ट्रस्टी चंपत राय को यह मुकुट सौंपा गया। अब इसे भगवान धारण करेंगे।

विश्व हिंदू परिषद के कोषाध्यक्ष दिनेश नवादिया ने रखा था प्रस्ताव

गुजराती जागरण के मुताबिक, विश्व हिंदू परिषद के कोषाध्यक्ष दिनेश नवादिया ने प्रस्ताव रखा था कि ग्रीन लैब डायमंड के मुकेश भाई पटेल अयोध्या में भगवान श्रीराम को मुकुट और आभूषण अर्पित करेंगे। उन्होंने कहा कि भगवान श्री राम की मूर्ति के सिर का माप लेने के लिए ग्रीन लैब कंपनी के दो कर्मचारियों को विशेष विमान से अयोध्या भेजा गया था। ग्रीन लैब कंपनी के कर्मचारी मूर्ति की माप लेने के बाद सीधे सूरत आए और रामलला के लिए मुकुट बनाने का काम शुरू किया गया।

यह भी पढ़ें: गुजरात में श्रीराम की शोभायात्रा के दौरान पथराव, हाटडिया मस्जिद के पास हुआ हमला

यह भी पढ़ें: Ram Mandir Pran Pratishtha: 'जो कल हमने देखा, वर्षों तक याद रहेगा', PM मोदी ने शेयर किया प्राण-प्रतिष्ठा का VIDEO


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.