Move to Jagran APP

गुजरात में कोरोना वायरस से पहली मौत, सूरत में 67 वर्षीय वृद्ध ने दम तोड़ा, संक्रमितों की संख्या 18 तक पहुंची

Coronavirus गुजरात में कोरोना वायरस से संक्रमित एक 69 वर्ष के पुरुष की सूरत के एक अस्पताल में मौत हो गई। वहीं एक कोरोना संदिग्ध महिला की भी मौत हो गई है।

By Vijay KumarEdited By: Published: Sun, 22 Mar 2020 05:19 PM (IST)Updated: Sun, 22 Mar 2020 05:20 PM (IST)
गुजरात में कोरोना वायरस से पहली मौत, सूरत में 67 वर्षीय वृद्ध ने दम तोड़ा, संक्रमितों की संख्या 18 तक पहुंची
गुजरात में कोरोना वायरस से पहली मौत, सूरत में 67 वर्षीय वृद्ध ने दम तोड़ा, संक्रमितों की संख्या 18 तक पहुंची

अहमदाबाद, जागरण संवाददाता। गुजरात में रविवार को कोरोना वायरस के पांच पोजीटिव मामले सामने आये है। अब इससे संक्रमित लोगों की कुल संख्या में 18 पर पहुंच गयी है। वहीं सूरत के अस्पताल में चिकित्साधीन कोरोना संक्रमित 67 वर्षीय व्यक्ति मौत हो गई है। गुजरात में मौत का यह पहली घटना है। गुजरात के मुख्यमंत्री ने मामले की गभीरत को देखते हुए राज्य के पांच महानगरों में 25 मार्च तक लोकडाउन घोषित कर दिया है।

loksabha election banner

राज्य के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने बताया कि सूरत में कोरोना संक्रमित 67 वर्षीय वृद्ध की मौत हो गई कोरोना पोजीटिव आने से पहले इस व्यक्ति की किडनी फैल हो गई थी। इससे अस्थमा की बीमारी भी थी। कोरोना पोजीटिव आने के बाद चार दिनों से इसे अस्पताल में भर्ती किया गया। जहां रविवार दोपहर उसकी मौत हो गई है। उन्होंने बताया गुजरात में अभी तक इससे कुल सात लोग संक्रमित थे।

किन्तु पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों को संख्या 18 तक पहुंच गयी है। इनमें सबसे अधिक अहमदाबाद में 7, गांधीनगर में 3, कच्छ में 1, वड़ोदारा में 3, राजकोट में 1 और सूरत में 3 मामले सामने आये है। स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना वायरस की जाँच के लिए कुल 150 सेम्पल लिए हैं इनमें से पाँच सेंपल पोजीटिव, 123 निगेटिव शेष 22 का रिपोर्ट बाकी है। राज्य में कुल 6029 लोग कोरोनटाइन में हैं। कोरोनडाइन में रहने वाले नागरिक या व्यक्ति यदि प्रोटोकोटन का उल्लघंन करेंगे तो उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया जायेगा।

मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने बताया कि अधिकारियों के साथ बैठक के बाद राज्य के पांच शहर अहमदाबाद, सूरत, वड़ोदरा, राजकोट और गांधीनगर को 25 मार्च तक लोकडाउन कर दिया गया है। इस दौरान शहरों में परिवहन की स्थानीय सुविधाएं एवं राज्य परिवहन निगम की सभी सेवाएं बंद रहेंगी। यहां जीवन जरुरी वस्तुओं के सिवा माल सहित सभी दुकानों को बंद रखने का निर्णय किया गया है। मेडिकल स्टोर, दवाखाना एवं पेट्रोल पम्प पर आधे कर्मचारियों से चालू रखा जायेगा। राज्य स सरकार ने सस्ता अनाज की दुकानों से अनाज खरीदने वाले लोगों को एक महीने का अनाज पहले ही आवंटित करने का निर्णय किया है। निराधार वृद्ध व दिव्यांगों को दी जानेवाली पेंशन की अग्रिम अदायगी की जायेगी। उन्हें अप्रैल महीने की पेंशन इसी महीने में अदा कर दी जायेगी।

गुजरात से लगी राजस्थान, मध्यप्रदेश और महाराष्ट्र की सीमाएं भी सील कर दी गयी है। मुख्यमंत्री ने कहा कि कि राज्य के अहमदाबाद में 1200 बेड की अस्तपाल, सूरत में 500 बेड, राजकोट में 250 और वड़ोदरा 250 बेड की अस्तपाल को कोरोना असरग्रस्त व्यक्तियों की इलाज के लिए आरक्षित कर दिया गया है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.