Move to Jagran APP

गुजरात में भीषण गर्मी का कहर, अहमदाबाद में 9 दिनों में एक हजार से भी लोग हिटस्ट्रोक के शिकार

गुजरात में पिछले एक महीने से पड़ रही भीषण गर्मी ने विकराल रुप धारण कर लिया है। पिछले आठ-दस दिन में पारा 44 के पार हो गया है।

By Preeti jhaEdited By: Published: Mon, 10 Jun 2019 09:29 AM (IST)Updated: Mon, 10 Jun 2019 09:29 AM (IST)
गुजरात में भीषण गर्मी का कहर, अहमदाबाद में 9 दिनों में एक हजार से भी लोग हिटस्ट्रोक के शिकार

अहमदाबाद, जेएनएन । राज्य में पिछले एक महीने से पड़ रही भीषण गर्मी ने विकराल रुप धारण कर लिया है। पिछले आठ-दस दिन में पारा 44 के पार हो गया है। गर्मी के चलते हिटस्ट्रोक के मामले भी बढ़ गये है। पिछले 9 दिनों में केवल अहमदाबाद में ही एक हजार से भी अधिक लोग हिटस्ट्रोक का शिकार हुए है। प्रशासन ने भीषण गर्मी को देखते हुए सप्ताह के सातों दिन सभी मनपा संचालित अर्बल हेल्थ सेन्टरों को खुला रखने का आदेश दिया है।

loksabha election banner

प्रदेश में इस साल पड़ रही भीषण गर्मी ने पिछले कई वर्षों का रिकार्ड तोड़ दिया है। गर्मी के चलते प्रदेश में अभी तक 5 लोगों की मौत हो गई है। हजारों लोग गर्मी संबंधित रोगों की चपेट में आ गये है। अहमदाबाद में गर्मी का पारा 45 डिग्री के पार जाने से प्रशासन ने रेड अलर्ट घोषित किया है।

उधर सरकार ने गर्मी से किस तरह बचाव किया जाये इसके लिए अखबारों व टीवी चैनलों पर विज्ञापन दे रही है। प्रदेश के तमाम कनट्रक्शन साइटों पर दोपहर 12 बजे से शाम पांच बजे काम काज पर प्रतिबंध लगा दिया है। प्रशासन के मुताबिक रविवार को रिकार्ड गर्मी सुरेन्द्रनगर में 45.1 डिग्री दर्ज की गई है। अहमदाबाद में 44.3 डिग्री, राजधानी गांधीनगर में 44.2 डिग्री, डीसा में 44.1, राजकोट में 44.9 डिग्री गर्मी दर्ज हुई है।

केवल अहमदाबाद में 9 दिनों में एक हजार से अधिक लोग हिटस्ट्रोक के शिकार

अहमदाबाद में गर्मी का पारा 44 डिग्री के पार पहुंच गया है। रविवार को 128 लोग मुर्छित होकर गिर पड़े । जिसके कारण 108 एमरजैंसी सेवा द्वारा उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है। अहदाबाद महानगर पालिका द्वारा जारी किये गये आंकड़ों के मुताबिक पिछले 9 दिनों में अहमदाबाद में 1065 हिटस्ट्रोक का शिकार हुए है।इमरजैंसी सेवा 108 में हिटस्ट्रोक के अधिक कोल आ रहे है। शनिवार को 219 लोगो को हिटस्ट्रोक की असर होने से 108 के जरिए उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

मनपा अधिकारियों के मुताबिक प्रशासन ने अहमदाबाद में रेड अलर्ड को घोषित किया गया। लोगों को हिटस्ट्रोक से बचाने के लिए जगह-जगह छांस वितरण भी किया जा रहा है। अधिकारियों द्वारा दोपहर के 12 बजे से 5 बजे तक कनट्रक्शन साइटों पर कामकाज बंद करने का आदेश दिया है। वहीं लोगों से अपील की गई है कि वे ज्यादा से शीतल पदार्थ पीये तथा किसी भी प्रकार की तकलीफ हो तो वे तुरंत ही नजदीकी हेल्थ सेन्टर जाये।

 सरकार ने एक ही साल में 678 बोर मंजूर किया

एक ओर जहां भीषण गर्मी पड़ रही है। वहीं सरकार ने एक ही साल में 668 पानी के बोर बनाने की मंजूरी दी है। राज्य के पानी आपूर्ति बोर द्वारा यह मंजूरी दी गयी है। विशेषज्ञों का मानना है कि गुजरात में भूगर्भ जल का अधिक उपयोग हो रहा है। एक रिपोर्ट के मुताबिक 66 फीसदी कुओं का जल स्तर गहरा हो गया है। साबरकांठा, गाँधीनगर, मेहसाणा, बनासकांठा, कच्छा में 100 फीट नीचे भी पानी नहीं है। कई मामलों में तो बोर फैल हो जा रहें है। ऐसे संजोगों में 2019-18 में पीने के लिए बोरवेल बनाने के लिए सरकार को कुल 774 अर्जी मिली है।। जिसमें 678 अर्जी मंजूर की गई है।

 पीने के पानी के लिए बोर की मंजूर अर्जी

बनासकांठा-113, साबरकांठा 14, अरवल्ली 2, मेहसाणा 97, पाटण 55, अहमदाबाद 40, आणंद 6, खेडा 6, गांधीनगर 26, राजकोट 109, सुरेन्द्रनगर 34, मोरबी 22, जामनगर 13, भावनगर 12, बोटाद 4, अमरैली 49 , जूनागढ 9, गिर सोमनाथ 10, पोरबंदर 19, द्वारका 9, कच्छ 29 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.