Move to Jagran APP

अब हेलिकॉप्टर से करें स्टैच्यू ऑफ यूनिटी का दीदार, दस मिनट के लिए चुकानी होगी इतनी रकम

विश्व की सबसे ऊंची प्रतिमा स्टैच्यू ऑफ यूनिटी का दीदार करने के लिए अब हेलीकॉप्टर की सुविधा शुरू हो गयी है और जल्द ही गुजरात के चार स्‍थलों से सी प्लेन की उड़ाने की भी योजना है।

By BabitaEdited By: Published: Thu, 27 Dec 2018 01:04 PM (IST)Updated: Thu, 27 Dec 2018 01:04 PM (IST)
अब हेलिकॉप्टर से करें स्टैच्यू ऑफ यूनिटी का दीदार, दस मिनट के लिए चुकानी होगी इतनी रकम

अहमदाबाद, अजय शर्मा। विश्व की सबसे ऊंची प्रतिमा स्टैच्यू ऑफ यूनिटी को देखने के लिए अब पर्यटक हेलिकॉप्टर से भी जा सकेंगे। इसके अलावा गुजरात के चार स्थलों से सी प्लेन उड़ाने की भी योजना है। गुजरात विधानसभा चुनाव में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सी प्लेन से चुनाव प्रचार कर चुके है।

loksabha election banner

गुजरात पर्यटन विभाग के प्रबंधन निदेशक जैन देवन ने यह जानकारी दी है। उन्होंने बताया कि केवडिया में स्टैच्यू ऑफ यूनिटी का लोकार्पण होने के बाद से यह स्थल विश्वभर में छा गया है। यहां स्टैच्यू ऑफ यूनिटी का दीदार करने के लिए देश भर से लोग पहुंच हैं । केवल स्टैच्यू ऑफ यूनिटी के टिकट से डेढ़ महीने में दस करोड़ की आवक हुई है। राज्य सरकार द्वारा पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए तमाम प्रकार की सुविधाओं को उपलब्ध कराने का काम किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि दिल्ली की एविएशन कंपनी ने रविवार से स्टैच्यू ऑफ यूनिटी के पास पर्यटकों के लिए हेलिकॉप्टर सेवा की शुरुआत की है। इसके लिए यहां एक हेलीपैड बनाया गया है। एक बार में छह से सात पर्यटक 10 मिनट तक हेलिकॉप्टर में बैठकर स्टैच्यू आफ यूनिटी, नर्मदा बांध, वैली आफ फ्लावर सहित आसपास का नजारा देख सकेंगे। इसके लिए प्रति व्यक्ति 2900 रुपये चुकाने पड़ेंगे। केवल तीन दिनों में ही 100 से अधिक पर्यटकों ने हेलिकॉप्टर में बैठकर यह नजारा देखा है। पर्यटकों के उत्साह को देखते हुए आगामी दिनों दूसरे हेलिकॉप्टर भी लाये जायेंगे।

देवन ने बताया कि सरकार ने प्रदेश के चार स्थलों से केवडिया कालोनी तक सी प्लेन उड़ाने की भी योजना बनायी है। अहमदाबाद के साबरमती रिवरफ्रन्ट, धरोई डेम, शैंत्रूज्य डेम तथा नर्मदा बांध के बीच सी प्लेन उड़ाया जायेगा। पर्यटक सी प्लेन से केवडिया कालोनी तक भी जा सकेंगे। इसके लिए केन्द्र सरकार ने पर्यटक विभाग में से स्पेशियल ग्रान्ट आवंटित करने की घोषणा की है। नागरिक उड्डयन विभाग द्वारा सीप्लेन उड़ाने का परिक्षण किया जा रहा है। इसमें सफलता मिलने के बाद इस योजना का अमल किया जायेगा।

उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पिछले साल गुजरात विधानसभा चुनाव के दौरान अहमदाबाद के सबरमती रिवरफ्रंन्ट से सीप्लेन में बैठकर धरोई डेम तक का सफर किया था। इसके बाद वे अंबाजी मंदिर में दर्शन करने के बाद चुनावी सभा को सम्बोधित कर सी प्लेन में बैठकर वापस अहमदाबाद रिवरफ्रंन्ट आये थे।

स्टैच्यू के पास नर्मदा आरती का भी आयोजन

गुजरात में साधुबेट टापू पर स्टैच्यू ऑफ यूनिटी के पास स्थित गुरुडेश्वर मंदिर के पास नर्मदा घाट बनाने का निर्णय किया गया है। वारणासी जिस तरह भव्य गंगा आरती की जाती है उसी तरह नर्मदा बांध के घाट बनाकर नर्मदे मैंया की आरती की जायेगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.