Move to Jagran APP

देशभर में होगा पीएम एलपीजी पंचायत का आयोजन

पेट्रोलियम मंत्रालय चाहता है कि देश के सभी परिवारों को एलपीजी से लैस किया जाए ताकि ईंधन पर निर्भरता कम हो तथा महिलाओं का स्ववास्थ्य बेहतर हो।

By Babita KashyapEdited By: Published: Sat, 23 Sep 2017 11:23 AM (IST)Updated: Sat, 23 Sep 2017 02:40 PM (IST)
देशभर में होगा पीएम एलपीजी पंचायत का आयोजन
देशभर में होगा पीएम एलपीजी पंचायत का आयोजन

अहमदाबाद, शत्रुघ्न शर्मा। प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत वितरित किए गए 3 करोड़ गैस कनेक्शन में से एक करोड़ से अधिक ने एक साल से अधिक समय होने के बावजूद दूसरा सिलेंडर नहीं लिया है। ऐसे परिवारों में एलपीजी का उपयोग बढ़ाने के लिए सरकार देशभर में एक लाख एलपीजी पंचायत का आयोजन करेगी। तेल कंपनियों ने कहा है कि उज्जवला के तहत गैस का उपभोग करने वाले परिवारों को सब्सिडी मिलती रहेगी। 

loksabha election banner

देश के करीब 77 फीसदी लगभग 21 करोड़ परिवार एलपीजी का उपभोग कर रहे हैं, इनमें से शहरों में करीब सौ फीसदी जबकि गांवों में 51 फीसदी परिवार एलपीजी का उपभोग कर रहे हैं। उज्जवला योजना के तहत दिए गए 3 करोड़ कनेक्शन में से 35 फीसदी परिवार, करीब एक करोड़ से अधिक परिवारों ने अभी तक दूसरा गैस सिलिंडर नहीं लिया। पेट्रोलियम मंत्रालय चाहता है कि देश के सभी परिवारों को एलपीजी से लैस किया जाए ताकि ईंधन पर निर्भरता कम हो तथा महिलाओं का स्ववास्थ्य बेहतर हो।

देश में एक करोड़ 5 लाख परिवरों ने गैस सब्सिडी छोड़ दी जिससे सरकार को दो से ढ़ाई हजार करोड रु की बचत हुई है, इस राश में सरकार 8 हजार करोड रु मिलाकर गरीब परिवारों को गैस कनेक्श्न मुहैया करा रही है। सरकार चाहती है कि 2019 तक उज्जवला योजना के तहत गैस कनेक्शन की संख्या  5 करोड तक पहुंचाया जाए इसलिए पहली बार गैस का उपभोग कर रहे परिवारों में एलपीजी उपभोग के प्रति जागरुकता लाने के लिए देशभर में एक लाख पीएम एलपीजी पंचायत का आयोजन किया जाएगा। केन्द्रीय पेट्रोलियम मंत्री धमेन्द्र प्रधान शनिवार को गांधीनगर के मोटा ईसनपुर गांव में एलपीजी पंचायत की शुरुआत करेंगे। 

इंडियन ओयल के कार्यकारी निदेशक तेल कंपनियों के स्टेट कॉओर्डिनेटर संजीव जैन ने बताया कि उज्जवला योजना के तहत पहली बार एलपीजी का उपभोग कर रहे परिवारों में इनसे संबंधित जागरुकता, उनकी समस्याओं के समाधान तथा गैस के उपयोग से उनके जीवन में आए बदलाव के बारे में जानकारी ली जाएगी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 1 मई 2016 को वाराणसी में योजना की शुरआत की थी अब तक 3 करोड महिलाओं को एक हजार रु में गैस उपलब्ध करा दिया है। आगामी 2019 तक 5 करोड परिवारों तक गैस  कनेक्शन पहुंचाना है। जैन ने बताया कि उज्जवला योजना के तहत दिए जा रहे गैस कनेक्शन पर इन परिवारों को सब्सिडी मिलती रहेगी। 

हिन्दुस्तान पेट्रोलियम के महाप्रबंधक एलपीजी संजय मलहोत्रा ने बताया कि पारंपरिक ईधन का इस्तेमाल करने से महिलाओं व परिवार के स्वास्थ्य पर विपरीत असर पडता है, समय व पैसे भी अधिक खर्च होते हैं। भारत पेट्रोलियम के एलपीजी हैड विजय तिलक ने बताया कि  गुजरात में जागरुकता के लिए करीब 7 हजार एलपीजी पंचायत होंगी। राज्य में उज्जवला के लिए 39 लाख सूचीबद्व किए गए, जिनमें से 31 लाख 35 हजार को योग्य माना, जिनमें से 11 लाख 39 हजार को कनेक्शन दिए जा चुके हैं। 

यह भी पढ़ें: पीएम मोदी ने सरदार सरोवर बांध को भारत की नई और उभरती ताकत का प्रतीक बताया


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.