अहमदाबाद, जेएनएन। अहमदाबाद मुंबई तेजस एक्सप्रेस को आज रेल मंत्री पीयूष गोयल ने हरी झंडी दिखा रवाना किया। आधुनिक सुविधाओं से लैस ये ट्रेन अपनी खासियत के लिए पहले ही सबके बीच काफी चर्चा में रही है। अत्याधुनिक तेजस 160 किमी. प्रति घंटे की रफ्तार से दौडग़ी। देखें शानदार तस्वीरें:

इस ट्रेन में यात्रा करने के लिए टिकट की बुकिंग केवल ऑनलाइन ही करवायी जा सकेगी, ये बुकिंग आप आइआरसीटीसी की वेबसाइट, गूगल, आइबीबो, रेल यात्री पेटीएम, फोनपे, मेक माई ट्रिप, आदि एप के द्वारा करवा सकते हैं। 

 

पूरी तरह से वातानुकूलित तेजस रेल में एक्जीक्यूटिव क्लास चेयर कार की दो बोगियां और अतिरक्त चेयर कार की आठ बोगियां हैं जिसमें 78 लोगों के बैठने की व्यवस्था है।

ट्रेन में मौजूद होस्टेस लड़के-लड़कियों के पहनावे में आपको गुजराती वेशभूषा की झलक देखने को मिलेगी। सभी होस्टेस पीले कुर्ते और नीली पेंट में नजर आएंगे। 

इस ट्रेन के किराये में पांच वर्ष से ज्यादा उम्र वाले बच्चों को कोई रियायत नहीं दी जाएगी, यात्रा करने के लिए उनके लिए पूरा टिकट लेना होगा और उन्हें पूरी सीट आवंटित की जाएगी। जबकि पांच वर्ष से कम बच्चे का पूरा विवरण मांगा जाएगा, उसका किराया नहीं लगेगा और उसे सीट भी आवंटित नही की जाएगी। 

ट्रेन में वाईफाई के साथ-साथ कैटरिंग का मेन्यू मशहूर शेफ द्वारा तैयार किया गया है। यात्रियों को गुजराती और मराठी व्यंजन परोसे जाएंगे। जिसमें कोम्बी रस्सा, भाकरवड़ी, कोंकणी चिकन, गुजराती कढ़ी और खाकरा शामिल हैं। हर सीट पर लगा होगा एलसीडी। हर कोच में इंटिग्रेटेड ब्रेल डिस्प्ले, डिजिटल डेस्टिनेशन बोर्ड्स और इलेक्ट्रॉनिक रिजर्वेशन चार्ट भी हैं।

अहमदाबाद से मुंबई के लिए ये ट्रेन सुबह सुबह 6 बजकर 4 मिनट पर रवाना होगी और दोपहर 1 बजकर 10 मिनट पर मुंबई पहुंचेगी। ट्रेन नांदेड़, वडोदरा, भरूच, सूरत, वापी और बोरीवली स्टेशनों पर रुकेगी। वापसी में मुंबई से अहमदाबाद के लिए ये ट्रेन अपराह्न 3 बजकर 40 मिनट पर रवाना होगी और रात 9 बजकर 55 मिनट पर पहुंचाएगी। 

 Ahmedabad Mumbai Tejas Express: अहमदाबाद-मुंबई तेजस एक्सप्रेस रवाना, जानें क्यों खास है ये ट्रेन     

Posted By: Babita kashyap

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस